COVID 19: कोरोना से दिल्ली की 68 साल की महिला की मौत, भारत में कोरोना से जान गंवाने का दूसरा मामला

COVID 19: दिल्ली में एक 68 साल की महिला की कोरोना से मौत हो गई है। इसी के साथ देश में वायरस से जान गंवाने के दो मामले हो गई हैं।  

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 14, 2020Updated at: Mar 14, 2020
COVID 19: कोरोना से दिल्ली की 68 साल की महिला की मौत, भारत में कोरोना से जान गंवाने का दूसरा मामला

दुनियाभर में 100 से ज्यादा देशों में दहशत फैला चुके कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं भारत में भी लगातार बढ़ती कोरोना के मरीजों की संख्या ने सरकार और लोगों की चिंता बढ़ा दी है। कर्नाटक में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत के बाद अब दिल्ली में भी इस वायरस ने अपना दूसरा शिकार किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से पहली मौत का मामला सामने आया है, जिसके बाद इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में एक 68 वर्षीय महिला को कोरोना के लक्षण मिलने के बाद भर्ती कराया गया था। बता दें कि महिला डायबिटीज और हाइपरटेंशन का शिकार थी। गौर करने वाली बात ये है कि महिला का बेटा हाल ही में इटली से लौटा था। स्वास्थ्य  मंत्रालय ने भी दिल्ली में कोरोना से महिला की मौत की पुष्टि की है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की मौत की पुष्टि

स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली में 68 साल की बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। महिला डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत से परेशान थी और उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई थी। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय पुरुष की मौत हुई थी।

देश में कोरोना के कुल 81 मामले 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पूरे देश में कोरोनावायरस के कुल 81 मामले हैं, जिसमें से केरल के 3 लोगों का इलाज कर उन्हें छुट्टी दे दी गई है और दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में 7 लोगों की हालत अब पहले से ठीक बताई जा रही है। इसी के साथ मंत्रालय ने एक नई एडवाइजरी भी जारी की है।

इसे भी पढ़ेंः COVID 19: जल्द टलने वाला है कोरोनावायरस का खतरा! इस देश ने तैयार की वैक्सीन, जानिए कितने दिन में मिलेगी

कर्नाटक में हुई थी पहली मौत

आपको बता दें कि कोरोना से इससे पहले कर्नाटक में भी एक व्यक्ति की मौत हुई थी। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया था, जिसके बाद भारत में कर्नाटक, दिल्ली , हरियाणा और उत्तर प्रदेश भी कोरोना को महामारी घोषित कर चुके हैं और स्कूलों व कॉलेजों और भीड़ जुटने वाले स्थानों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

coronavirus

क्या रहा दुनिया का हाल

चीन के वुहान शहर से फैले इस घातक वायरस ने भारत समेत दुनिया के 118 से ज्यादा देशों को अपनी जद में ले लिया है। विश्व भर में कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 1,38,153 हो गई है। इसी के साथ कोरोना वायरस से अब तक 5,081 लोगों की मौत भी हो चुकी है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या चीन के बाद इटली में है, जहां 1,000 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं भारत में दूसरी मौत के साथ-साथ सूडान, यूक्रेन और नॉर्वे में भी इस वायरस के कारण पहली मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना से मिलते-जुलते हैं निमोनिया के लक्षण पहचानने में न करें भूल, इन जांच से पता लगाएं कोरोना है या निमोनिया

कोरोना से जीवन अस्त-व्यस्त

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने दुनियाभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। वायरस के कारण जिन देशों में इसे महामारी घोषित किया गया है, वहां स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम को बंद कर दिया गया है इसके कारण कई देशों की वित्तीय और आर्थिक गतिविधियों पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण (symptoms of coronavirus infections)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण हैं

  • सांस लेने में दिक्कत
  • बुखार
  • खांसी
  • सांस न आना
  • सांस संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer