संतरे ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी आपके स्वास्थ्य के लिए होते हैं अच्छे, पाचन क्रिया को भी करते हैं मजबूत

पसंदीदा फलों में से एक संतरे के छिलके आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में है फायदेमंद, जानें स्वास्थ्य लाभों के लिए कैसे करना चाहिए संतरे के छिलके का

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 09, 2017Updated at: Jun 10, 2020
संतरे ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी आपके स्वास्थ्य के लिए होते हैं अच्छे, पाचन क्रिया को भी करते हैं मजबूत

फलों में अगर पसंद के फलों की बात की जाए तो लोगों के मन को भा जाने वाले फल बहुत कम होते हैं ऐसे में संतरा भी एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद आने वाला फल है। संतरे को लोग काफी शौक से खाते हैं, कई लोग इसके जूस पीते हैं तो कई लोग इसे आम फलों की तरह ही खाते हैं। संतरे हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ये हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के साथ ही कई तरह की बीमारियों के खतरे को भी दूर करने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं संतरे की तरह ही संतरे के छिलके भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 

कई अध्ययनों में ये पता चला है कि संतरे का छिलका वास्तव में पूरे फल का स्वास्थ्यप्रद हिस्सा है, जो हर किसी के लिए एक हैरान करने वाला हो सकता है। नारंगी के छिलके फ्लेवोनोइड और कई दूसरे महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई फायदे प्रदान करते हैं। आपको बता दें कि छिलका भी कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ए और दूसरे बी विटामिन्स और आहार फाइबर से भरपूर होते हैं। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि संतरे के छिलके हमारे लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

orange peel

संतरे के छिलके के फायदे (Benefits Of Orange Peel In Hindi)

कैंसर से करता है बचाव 

कई अध्ययनों के अनुसार संतरे के छिलकों में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स एक प्रोटीन होता है जो कैंसर जैसी गंभीर रोग से जुड़ा हुआ है। संतरे के छिलकों में लिमोनेन नाम का एक  यौगिक तत्व होते हैं जो हमे कैंसर के खतरे से बचाने का काम करते हैं। कैंसर से बचने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप संतरे के छिलके (Orange Peel) को इस्तेमाल करने के लिए इसे कुछ दिनों तक धूप में अच्छी तरह से सूखा लें। फिर इसे पीसकर इसका पाउडर बनाकर रख लें और अब आप इस पाउडर का सेवन कर सकते हैं और सेवन करने के बाद गुनगुना पानी पी लें। 

इसे भी पढ़ें: वजन कम करना है और सेहतमंद रहना है तो ऐसा होना चाहिए आपका डाइट चार्ट

हृदय स्वास्थ्य होता है मजबूत

संतरे के छिलके में फ्लेवोनोइड भरपूर मात्रा में होते हैं, जिसे स्ट्रेपरिडिन कहा जाता है। इससे आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप (Cholesterol and blood pressure) के स्तर को कम करते हैं।आपको बता दें कि संतरे के छिलके (Orange Peel) में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हृदय के रोगों को दूर करने के साथ ही हृदय में होने वाली सूजन को कम करता है। नियमित रूप से संतरे के छिलके का पाउडर का सेवन करने से आपका हृदय भी लंबे समय तक स्वस्थ रह सकता है। 

पाचन क्रिया होती है बेहतर

अक्सर कई लोग अपने पाचन क्रियो को लेकर काफी परेशान रहते हैं जिससे कारण वो हमेशा दुखी रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने पाचन तंत्र से परेशान हैं तो आप संतरे के छिलके (Orange Peel) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि फलों के छिलके में मौजूद फाइबर पाचन को ठीक करता है और नियमितता को बढ़ावा देता है। इस पर अध्ययन से यह भी पता चलता है कि आम तौर पर खट्टे फलों के छिलके, पाचन विकारों के इलाज के लिए कई सालों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। 

त्वचा के लिए है फायदेमंद

अगर आप अपनी त्वचा से संबंधित समस्याओं से परेशान हैं तो अब आपके पास एक देसी और घरेलू इलाज मिल गया है। आप अपनी त्वचा पर संतरे के छिलके (Orange Peel) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर आने वाले ब्लैकहेड्स, मुंहासें और दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके साथ गी चेहरे पर संतरे के छिलके को लगाने से ये आपके चेहरे को चमक देने का काम करता है। अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अपना रंग सुधरता हुआ दिखेगा। 
Read More Articles on Miscellaneous in Hindi
Disclaimer