रात में आपके पैरों में हो जाती है ऐंठन! तो ऐसे करें दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 18, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जानें रात के समय पैरों में ऐंठन के कारण व इसके उपचार।  
  • गर्भावस्‍था या पीरियड्स के दौरान ये समस्‍या सबसे अधिक होती है।
  • हड्डियां कमजोर होने से भी पैरों में दर्द व ऐंठन होने लगती है।
  • रात में यदि पैरों में ऐंठन या दर्द हो तो आप वॉर्म शॉवर ले सकते हैं।

कई बार लोगों को रात के समय सोते हुए या सोने के लिए जाते समय पैरों में तेज ऐंठन होती है, और फिर हम इससे बचने के लिए कभी पैरों में कोई कपड़ा कसरकर बांधते हैं तो कभी उसे अपने हाथों से जोर से दबाते हैं लेकिन आराम फिर भी नहीं मिलता।

आमतौर पर ऐसा थकान या पैरों की मांसपेशियों पर अधिक तनाव पड़ने की वजह से होता है। लेकिन इसके कुछ और कारण भी हो सकते हैं। इसलिए हमें सचेत रहना चाहिए और इसका कारण जानकर जल्द से जल्द उपचार करना चाहिए। तो चलिए आज हम रात के समय पैरों में ऐंठन के कारण और इसे ठीक करने के उपायों के बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस प्रकार करें सर्दियों में पैरों की देखभाल

 

leg cramp

जानें पैरों में दर्द के संभावित कारण

आमतौर पर महिलाओं को गर्भावस्‍था या पीरियड्स के दौरान ये समस्‍या सबसे अधिक होती है। लेकिन पैरों में दर्द होने पर सबसे पहले इसके सही कारण को जानने का प्रयास करें। अगर ये समस्या प्रेग्नेंसी में हो तो उस प्रकार का उपाय करें। बच्‍चों को होने पर उनकी मालिश करें। लेकिन अगर ये दर्द हमेशा होता है तो डॉक्‍टर से सलाह लें।

इसके अलावा पैरों के दर्द की कई वजहें हो सकती हैं, मसलन मांसपेशियों में सिकुड़न, मसल्स की थकान, ज्यादा वॉक करना, एक्सरसाइज, स्ट्रेस, ब्लड क्लॉटिंग की वजह से बनी गांठ, घुटनों, हिप्स व पैरों में सही ब्लड सर्कुलेशन न होना। इसके अलावा पानी की कमी, सही डाइट ना लेना, खाने में कैल्शियम व पोटेशियम जैसे मिनरल व विटामिन की कमी, भीतर गहरी चोट लगना, किसी प्रकार का संक्रमण होना, नाखून का पकना आदि।

कई बार शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाने के चलते भी पैरों में दर्द होने लगता है। इसके अलावा कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम होना, शरीर व मांसपेशियों का कमजोर पड़ जाना, आर्थराइटिस, डायबिटीज, कमजोरी, मोटापा, हॉर्मोनल समस्याएं, नसों में दर्द, स्किन व हड्डियों से संबंधित इंफेक्शन और ट्यूमर से भी पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

पैरों में ऐंठन व दर्द से ऐसे बचें

 

वॉर्म शॉवर या हॉट पैड की मदद लें

रात में यदि पैरों में ऐंठन या दर्द हो तो आप वॉर्म शॉवर ले सकते हैं या इसकी जगह आप दर्द होने वाली जगह पर हॉट पैड भी रख सकते हैं। अगर कुछ न हों, तो पानी गर्म करके उसी से सेंक कर लें। आमतौर पर साधारण दर्द में इस उपाय से राहत मिल जाती है और दर्द व ऐंठन बंद हो जाते हैं।


कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्‍नीशियम से भरपूर भोजन करें  

हड्डियां कमजोर होने पर भी पैरों में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है, ऐसे में कैल्शियम से भरपूर भोजन का सेवन करें। अगर आपको अक्‍सर रात के समय पैरों में ऐंठन की समस्या हो रही है तो आप किसी चिकित्‍सक से सलाह लेकर विटामिन डी, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और पौटेशियम सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन सबसे बेहतर होगा कि आप इनसे भरपूर खाद्य सामग्री ही खाएं। इसके लिए आप अपनी प्रतिदिन की खुराक में नट्स, बीन्‍स, साबून अनाज वाली ब्रेड, केला और संतरों को शामिल कर सकते हैं।


ऑयल मसाज करें

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल, सरसों ऑयल या रोजमैरी ऑयल से दर्द की जगह मसाज करें और बाद में तौलिए से लपेट लें। सरसों के तेल में बहुत सारे गुण होते हैं। इसमें एसिटीक एसिड होता है, जो शरीर के दर्द हो दूर भगाता है, तो सरसों के तेल को गुनगुना करके पैरों पर लगाएं। इससे पैरों में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह हो जाता है और दर्द में राहत मिलती है।

 

Image source: SafeBee&Just Entertainment

Read more Article on Feet Care in Hindi


Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 4375 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर