ये खाद्य पदार्थ घटाते हैं आपकी बोन डेंसिटी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लोग जिमिंग के साथ-साथ प्रोटिन का सेवन भी अधिक करते हैं।
  • कुछ खाद्यों का अधिक सेवन हड्डियों के घनत्व को कम कर देता है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हमें कैल्शियम की जरूरत होती है।
  • रेड मीट का अधिक सेवन करने वाली महिलीओं की हड्डी होती हैं कमजोर।

आज कल बॉडी बिल्डिंग की बड़ती लोकप्रियता के कारण लोग जिम और व्यायाम के साथ-साथ प्रोटिन का सेवन भी अधिक करते हैं, जिससे वे बलवान तो दिखते हैं परन्तु उन्हें पता नहीं होता की जिस ढांचे पर उनका ये बलवान शरीर टिका है वो ढांचा कितना कमज़ोर हो चुका है। कुछ खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन हड्डियों के घनत्व को कम कर देता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बड़ जता है। चलिये जानें कौंन से हैं ये खाद्य पदार्थ -  

खाद पदार्थ जिनसे हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है

कुछ खाद पदार्थ और पोषक तत्वों से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है और ओस्टोप्रिसिस होने की आशंका बड़ जाती है। इन खतरों से निपटने के लिए आइये जानते हैं किन पदार्थ का सेवन सही तरीके करना चाहिए। हमें अच्छी तरह जानते हैं की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हमें कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्कता होती है।

 

Bone Density in Hindi

 

प्रोटीन

आपके हड्डियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है लेकिन अगर आप प्रोटीन का मात्रा ज्यादा लेते हैं तो आप के हड्डियों से नमकीन तरल पदार्थ बाहर निकलता हैं जिसे सल्फेट कहते हैं, इससे हड्डियों पर बुरा परभाव पड़ता है। ये ज्यादातर पशु प्रोटीने और सब्जी वाले प्रोटीन से होता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक रिसर्च से पता चला है की हफ्ते में एक बार रेड मीट का सेवन करने वाली महिलाओं की तुलना में उन महिलाओं की हड्डी टूटने की आशंका ज्यादा होती है जो एक सप्ताह में पांच बार रेड मीट का सेवन करती हैं।


सोडियम

सोडियम का अधिक सेवन करने से कैल्श्यम की मात्रा पसीने और पेशाब के रस्ते बहर निकल जाती है, जिससे हड्डियां कमज़ोर हो जाती है। सोडियम आमतौर पर खाने के नमक में होता है, जिसको अधिक मात्र मैं नहीं लेना चाहिए। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में ह्यूमन नुट्रिशन के प्रोफ़ेसर लिंडा के अनुसार अगर आप 2,300 मिलीग्राम सोडियम लेते हैं, तो आप अपने मूत्र के साथ 40 मिलीग्राम कैल्शियम बाहर निकाल देते हैं।  

क्या सावधानियां बरतनी चाहिए


कैल्श्यम

कैल्शियम और विटामिन डी की उचित मात्र से नमक द्वारा हड्डियों में हो रहे नुक्सान की भरपाई की जा सकती है। 50 साल तक की उम्र के वयस्कों को कम से कम रोजाना 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवशकता होती है, जो कि तीन ग्लास दूध से प्राप्त हो सकता है। वहीं 60 लाव की उम्र व इससे ज्यादा के लोगों को 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवशकता होती है।  


पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेना चाहिये, इसके अच्छे स्रोत प्राकृतिक धूप, दूध, अंडा, समुद्री मछली व पूरक आहार आदि होते हैं। इसका पर्याप्त मात्र में सेवन करते रहना चाहिए क्योंकि विटामिन डी आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में उपयोगी होता है।


Image Source - Getty Images

Read More Articles On Healthy Eating in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 4419 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर