कमजोरी नहीं, ये हैं हाथ कांपने के 5 जानलेवा कारण!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 12, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हाथ कांपने के कारण।
  • खतरनाक भी हो सकता है हाथ कांपना।
  • कमजोरी का कारण हाथ कांपना।

अगर शीर्षक से आप यह समझ रहे हैं कि यहां कमजोरी के चलते हाथ-पैर कांपने की बात बुजुर्गों की हो रही है तो ऐसा नहीं है। हम यहां कमजोरी, दुबलापन, थकान और ज्यादा चलने के कारण शरीर में आई सुन्नता के चलते हाथ-पैर कांपने की बात कर रहे हैं। हम अपने आसपास कई लोगों को देखते हैं जिन्हें हाथ कांपने की दिक्कत होती है। अक्सर लोग समझते हैं कि कमजोरी के कारण उनके हाथ कांपते हैं। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है क्योंकि हाथ कांपने के कई और कारण भी हो सकते हैं। आज हम आपको हाथ कांपने के कुछ कारण बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें, इस जूस के सेवन से नहीं आएगी पसीने की बदबू

ब्लड प्रेशर के कारण


ब्लड प्रेशर के कारण हाथ-पैर कांपना एक बहुत सामान्य लक्षण है। बीपी बढ़ने या कम होने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिसके कारण हाथ कांपने लगते हैं। इसके अलावा शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम हो जाने के कारण स्ट्रेस बढ़ने लगता हैं, जिसकी वजह से हाथ कांपने की परेशानी शुरू हो जाती हैं। आपके साथ भी पिछले कुछ समय से ऐसा हो रहा है तो किसी अच्छे डॉक्टर से अपना ब्लड प्रेशर चेक कराएं।

शुगर भी है हाथ कांपने की वजह


शुगर के मरीजों में भी हाथ कांपने का लक्षण देखा जाता है। क्योंकि जब इंसान के शरीर में शुगर कम होने लगता है तो उसमें स्ट्रेस बढ़ जाता है। जिसके चलते हाथ कांपते हैं। अगर आपके भी हाथ कांपते हैं और आपको शुगर नहीं है तो एक बार अपना शुगर टेस्ट जरूर कराएं। हो सकता है शुगर के चलते आपके हाथ कांप रहे हो।

इसे भी पढ़ें, इन 5 चीजों के बाद दूध पीना है जहर समान!

एनिमिया भी हो सकती है वजह


जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है उन्हें एनिमिया होता है। इस रोग में हाथ कांपना बहुत ही कॉमन लक्षण है। एनिमिया के मरीजों को कमजोरी हो जाती है जिसकी वजह से हाथ कांपते हैं। अगर आपको डर है कि कहीं आप किसी गंभीर रोग की चपेट में ना आ जाएं तो आज सबसे पहले अपना ब्लड लेवल टेस्ट कराएं।

स्ट्रोक


दुनिया में होने वाली सबसे ज्यादा मौतों में स्ट्रोक तीसरे नंबर पर जिम्मेदार है। स्ट्रोक शरीर के ​किसी भी हिस्से में हो सकता है। हालांकि आमतौर पर स्ट्रोक के मरीजों को चलने में परेशानी, संतुलन की कमी, बोलने में दिक्कत, सिर में अत्यधिक दर्द का होना, शरीर के एक हिस्से में लकवा, अस्पष्ट दृष्टि और हाथ कांपना मुख्य लक्षण हैं। इसलिए इस बीमारी को हल्के में ना लें। हाथ कांपना स्पष्ट तौर पर स्ट्रोक का निमंत्रण भी हो सकता है।

कॉर्टिसोल हॉर्मोंन


बॉडी में कॉर्टिसोल हॉर्मोंन के बढ़ जाने के कारण स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है। इसके साथ ही व्यक्ति में चिड़चिड़ापन, बातों को भूलना और हाथों में कंपन होने लगती है। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है और हाथ कांपने लगते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Happiness In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4669 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर