मौसमी अवसाद को दूर करने वाले गैजेट्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दी के मौसम में अधिक हो सकता है मौसमी अवसाद।
  • अवसाद के कारण व्‍यक्ति को रात में नहीं आती नींद।
  • गैजेट्स तनाव दूर करते हैं जिससे अच्‍छी नींद आती है।  
  • गो-गो गैजेट, फुल स्‍पेक्‍ट्रम लाइट का कीजिए प्रयोग।

बदलते मौसम कई तरह की बीमारियों का संकेत होता है। गर्मी के बाद बारिश और बारिश के बाद सर्दियों का मौसम आता है, ये मौसम स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बिलकुल सही नहीं होता। क्‍योंकि सबसे ज्‍यादा संक्रमण फैलने की संभावना बारिश के खतम होने और सर्दियों के शुरू होने के बाद होती है।

बदलते मौसम में बीमारियों के कारण्‍ तनाव और अवसाद भी व्‍यक्ति को अपना शिकार बनाते हैं। लेकिन आपके लिए यह अच्‍छी खबर हो सकती है कि इस मौसम में अवसाद और तनाव को दूर करने के लिए आप गैजेट्स का सहारा ले सकते हैं। इस लेख में जानिये कि मौसमी अवसाद को दूर करने वाले गैजेट्स कौन-कौन से हैं।

Beat Seasonal Depression in Hindi

गो-गो गैजेट

यह गजैट बहुत ही उपयोगी है और यह आपके आत्‍मविश्‍वास को बनाये रखने में मदद करता है। आपके दिमागी तनाव को दूर करने में यह गैजेट बहुत मददगार साबित हो सकता है। यह आपके साथ-साथ आपके घरवालों और दोस्‍तों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस गैजेट को आप सुबह के अलार्म के साथ सेट कर सकते हैं, यानी सुबह का अलार्म बजने के साथ यह गैजेट काम करने लगता है। यह गैजेट आपके बजट में है और अलार्म बंद होने के 30 मिनट बाद काम करना शुरू कर देता है। इस गैजेट का इस्‍तेमाल करने से रात को बहुत अच्‍छी नींद आती है जिससे दिमाग का तनाव दूर होता है।

 

फुल स्‍पेक्‍ट्रम लाइट

यह एक प्रकार का लैम्‍प है, जो सूर्य की मदद से चलता है, हालांकि बाजार में इसकी कीमत थोड़ा सा अधिक है। यह मौसमी अवसाद को दूर करने वाला अच्‍छा गैजेट है। यह शरीर में सेरोटिन के उत्‍पादन को बढ़ाता है, जो मूड को बेहतर बनाता है, इसके कारण बहुत अच्‍छी नींद आती है। हालांकि चिकित्‍सकों ने इस गैजेट को मान्‍यता नहीं दी है, क्‍योंकि इसके कुछ साइड-इफेक्‍ट भी हो सकते हैं। यह गैजट आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

हालांकि इन गैजेट्स के साइड इफेक्‍ट दिखने के बाद इसमें सुधार किया गया, लेकिन कुछ हद तक इससे त्‍वचा के नुकसान होने की संभावना भी दिखी। इसलिए इसका प्रयोग करते वक्‍त थोड़ा सावधानी बरतें।
Gadgets to Beat Seasonal Depression in Hindi

पॉजिटिव या निगेटिव

यह व्‍यक्ति के दिमाग के भावनाओं को बदलने का काम करता है। यानी अगर अवसाद ग्रस्‍त व्‍यक्ति के दिमाग में सकारात्‍मक और नकारात्‍मक विचार आ रहे हैं तो उस हिसाब से यह दिमाग की भावनाओं बदलता है। इसका प्रयोग आयन उत्‍सर्जन के आधार पर काम करता है। आयन एक बहुत छोटे अणु या परमाणु होते हैं जो बिजली से संचालित होते हैं - ये नकारात्‍मक और सकारात्‍मक दोनों हो सकते हैं।


अगर आप मौसमी अवसाद से ग्रस्‍त हैं तो इन गैजेट्स का प्रयोग कर अवसाद को दूर कर सकते हैं। अगर इन गैजेट्स का आपके दिमाग पर असर न हो तो चिकित्‍सक से सपंर्क कीजिए।

 

Read More Articles on Gadgets in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1190 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर