टेनिस फिट शरीर पाने के कुछ तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फिट रहने के लिए व्यायाम करना है जरूरी।
  • कर्डियो व्यायाम आपकी फिटनेस बरकरार रखता है।
  • एरोबिक्स भी आपको फिट रखने में मदद करता है।
  • व्यायाम से बचने के बहाने ना बनाएं।

टेनिस फिट शरीर पाना नामुमकिन नहीं। ब्योर्न बोर्ग, राड लैवर, जान मैक एनरो ए क्लास प्लेयर जैसा शरीर पाना शायद आपको बहुत मुश्किल लगता हो लेकिन अपने आपको फिट रखकर आप टेनिस फिट शरीर पा सकते हैं।


टेनिस में बाल को मारने की ताकत चाहिए होती है और इसके लिए मैच में बार बार एक ही जगह पर वापस आना पड़ता है । अपने आपको फिट रखने के लिए टेनिस फिट शरीर ज़रूरी है और फिट रहने के लिए शरीर में पोषक तत्‍वों का होना ज़रूरी है ।

tenis fit body

शरीर में अतिरिक्त वसा को दूर करने के कुछ टिप्स:

 

स्‍वस्‍थ खाना खायें:

खाना खाते समय उसके पोषक मूल्‍यों को समझें क्योंकि अस्वस्थ डायट अपनाकर आप टेनिस फिट शरीर नहीं पा सकते। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि व्यक्ति को सुबह भारी नाश्ता करना चाहिए, दिन के समय सामान्य खाना और रात के समय हल्का भोजन करना चाहिए ।

 

अपने आपको बदलते रहें:


व्यक्ति को हमेशा व्यस्कों से ही नहीं बल्कि कभी कभी बच्चों से भी कुछ सीखना चाहिए। टेनिस फिट शरीर पाने के लिए अपने खान पान के तरीकों के साथ व्यायाम के तरीकों को बदलते रहना चाहिए।

 

नियमितता बनाये रखें:

 


यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय तक नियम बनाये रखते हैं। एक अच्छा शरीर पाने के लिए नियम बनाये रखना बहुत ज़रूरी है ा आप हफ्ते भर से ज़्यादा व्यायाम के नियम को भंग नहीं कर सकते ।

 

तत्काल और यथार्थवादी गोल निश्चित करें:


व्यक्ति को पर्फेक्शनिस्ट बनने का प्रयास करना चाहिए ,लेकिन अपनी शक्ति से अधिक व्यायाम करना भी एक अस्वस्थ व्यवहार है ।

tennis fit body

बहानों से दूर रहें:

व्यायाम के लिए जिम का इन्तज़ार ना करें। अगर आपने व्यायाम करने का मन बना लिया है तो आपके घर की फर्श पर भी आप व्यायाम कर सकते हैं । किसी पेशेवर की मदद लेने से बहुत फायदे हो सकते हैं । यह बहुत ज़रूरी है कि व्यायाम की शुरूवात में आप किसी पेशेवर की मदद लें । इससे सही तरीके का व्यायाम आपकी आदत बन जायेगा और आप अपना रोटीन भी समझ सकेंगे ।

 

पार्टनर के साथ व्यायाम करना फायदेमंद:


बहुत से शोधों ने यह सिद्ध किया है कि पार्टनर के साथ व्यायाम करना स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा है और इससे दोनों को ही लाभ मिलता है । ऐसे में अगर आपके पार्टनर को टेनिस पसन्द है तो इसका दोगुना फायदा होता है  ।

 

एरोबिक और कार्डियो व्यायाम:


अगर कोई वज़न कम करना चाहता है तो उसे शारीरिक श्रम के कुछ हल्के व्यायाम करने चाहिए जैसे दौड़ना, टहलना,नाचना आदि । खाली पेट लगभग 30 से 40 मिनट तक इस तरह के व्यायाम करना चाहिए ।

प्रेरणा से लाभ मिल:


व्यक्ति को कुछ लोगों को अपना प्रेरणा स्रोत बनाना चाहिए । इससे ना केवल उनकी ताकत को एक नयी दिशा मिलेगी बल्कि इससे उनका वज़न भी कम होगा ।

 

अंत में व्यक्ति को अपने आप को व्यायाम के लिए तैयार करना चाहिए और धैर्य से काम लेना चाहिए। अपनी आदतों को बनाये रखकर आप परिणाम देख सकते हैं ।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 10701 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर