ऐसे उपाय जो कैंसर से बचाये

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 19, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सब्जि़यों और फलों में फाइबर होता है।
  • स्वाद से ज्यादा स्वास्‍थ्‍य को महत्व दें।
  • गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से होता है।  
  • अपने वजन को नियंत्रण में रखें।

कैंसर का नाम सुनते ही मन में एक अजीब सा डर आने लगता है। इस बात में कोई शक नहीं की कैंसर वर्तमान की सबसे गंभीर और तेजी से बढ़ती बीमारियों में से एक है। लोगों में इस रोग की जानकारी के अभाव के चलते, यह रोग और भी गंभीर रूप लेता जा रहा है। हालांकि समय से इसकी पहचान कर व कुछ उपायों को कर इस रोग से बचा जा सकता है।

cancer in hindi

कैंसर जैसी बीमारी के जोखिम कारकों की पुष्टि हो चुकी है, लेकिन अब तक इस बीमारी के वास्तविक कारणों का पता नहीं चला है। ऐसे में आप सावधानी के तौर पर कैंसर से बचने के कुछ सामान्यत उपाय अपना सकते हैं। यदि शुरुआत में कैंसर को पहचान लिया जाए और इसका मुकम्मल इलाज कराया जाए तो कैंसर का इलाज मुमकिन है। वैसे, अगर कुछ चीजों से बचें और लाइफस्टाइल को सुधार लें तो कैंसर के शिकंजे में आने की आशंका ही काफी कम हो जाती है। तो यह सबसे अच्छा विकल्प होना चाहिए। कैंसर से बचाव के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखें।


हरी सब्जि़यां बचायेंगी

ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जि़यां व फल खायें क्योंकि सब्जि़यों और फलों में फाइबर होता है। गाजर, फूलगोभी, पत्ता गोभी जैसी सब्जि़यां जरूर खायें और सेब जैसे फल खायें।


अधिक तला-भुना खाना ना खायें

अपने खाने में स्वाद से ज्यादा स्वास्‍थ्‍य को महत्व दें क्योंकि ज्यादा तले-भुने आहार के सेवन से आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है।

 

इलेक्ट्रानिक चीजों के ज्‍याद इस्तेमाल से बचें

मोबाइल फोन, एसी, जैसे दूसरे उपकरणों का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि इनके अधिक प्रयोग से कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

mobile in hindi

मोटापे को रखें नियंत्रित

अपने वजन को नियंत्रित रखें क्योंकि मोटापे से कैंसर और दूसरी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।


गर्भनिरोधक गोलियों का सहारा ना लें

महिलाओं में लंबे समय तक गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से कैंसर हो सकता है।


तनाव से दूर रहें

आधुनिक युग की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है तनाव, इसलिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में से स्वयं को तनावमुक्त करने का भी समय निकालें।


पर्याप्त नींद क्यों है जरूरी

हम दूसरी बातों पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन नींद जैसे विषय को गंभीरता से नहीं लेते। स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 8 घंटे जरूर सोयें।

quit smoking

धूम्रपान और नशा

धूम्रपान और नशे को कैंसर का एक बड़ा कारण माना जाता है। नशा चाहे किसी भी प्रकार का हो कैंसर को दावत दे सकता है। इसलिए नशे से दूरी बनाकर रखें।


कैंसर वर्तमान की सबसे गंभीर और तेजी से बढ़ती बीमारियों में से एक है। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रख इस गंभीर बीमारी से न केवल बचाव किया जा सकता है बल्कि इसके उपचार के आसान भी बनाया जा सकता है।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Cancer in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 16822 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta04 May 2012

    good info

  • Proful 03 Sep 2011

    thyraid problem kitne khatanak hai Is ke ware me batiye or gwalior me aachha doctor kon hai jisko dikhana chahiye , aabhi 13. kuch suthing hai kya y gambhir hai kya y katam ho sakti hai kupya mujhe margdashan digeye thex.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर