डायबिटीज की जांच के इशारे देने वाले लक्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 20, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शरीर में ब्‍लड शुगर बढ़ने से तेजी से कम होता है वजन।
  • त्‍वचा पर दाग-धब्‍बों की समस्‍या भी हो सकती है डायबिटीज का लक्षण।
  • बेवजह थकान करती है डायबिटीज का इशारा।

डायबिटीज अधेड़ उम्र के लोगों में सबसे तेजी से फैलने वाली बीमारी बन गई है। भारत में ही करीब 5 करोड़ लोग मधुमेह की समस्‍या से ग्रसित हैं। इस रोग में शरीर में ब्‍लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती हैं, जो कि बॉडी में जहर की तरह काम करती है। डायबिटीज की जानकारी ही इसका बचाव है।



डायबिटीज की जांचडायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहते है क्‍योंकि कई बार इसके लक्षणों का पता नहीं चल पाता। इसकी जानकारी का सबसे अच्‍छा तरीका यही है कि समय-समय पर आप ब्‍लड शुगर की जांच कराते रहें। जांच में लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे लक्षण जिनके दिखाई देने या महसूस होने पर आपको डायबिटीज की जांच करानी चाहिए।

 

यूरिनेट ज्‍यादा होना

यदि आपको रात में बार-बार यूरिनेट करने के लिए उठना पड़ता है तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। यूरिनेट की समस्‍या दिन में काम के दौरान भी हो सकती है। यूरिनेट ज्‍यादा होने से आपको प्‍यास ज्‍यादा लगती है। ज्‍यादा प्‍यास के जरिए आपका शरीर तरल पदार्थों की कमी को पूरा करता है। यदि आपको ज्‍यादा प्‍यास लगे और आप अधिक मूत्र त्‍याग करें तो यह मधुमेह का लक्षण हो सकता है।

 

वजन कम होना

शरीर में ब्‍लड शुगर बढ़ने से आपका वजन भी तेजी के साथ घट सकता है। घटा हुआ वजन दो से तीन माह में 10 से 20 पाउंड तक हो सकता है। इस दौरान बढ़ी हुई शुगर को कंट्रोल करने के लिए किडनी को ज्‍यादा काम करना पड़ता है, जिससे कैलोरी की ज्‍यादा मात्रा में क्षति होती है।

 

भूख लगना

यदि आपको डायबिटीज है तो आपको भूख का ज्‍यादा लगती है। ऐसे में कुछ समय के लिए आपको बहुत तेज भूख लगती है। शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल बढ़ने पर भूख का अहसास होता है। यदि आपको भी अक्‍सर यह परेशानी होती है तो बिना देर कि जांच कराएं।

 

त्‍वचा संबंधी समस्‍या

त्‍वचा पर अक्‍सर खुजली की समस्‍या रहना या रूखी त्‍वचा हो जाना भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है। ऐसे व्‍यक्ति की स्किन पर गहरे काले धब्‍बे बनने की समस्‍या भी हो सकती है। धब्‍बे बनने की समस्‍या गले या उसके आस-पास के हिस्‍से में ज्‍यादा देखी जाती है।

 

चोट का अधिक समय में ठीक होना

डायबिटीज के रोगी के यदि कोई संक्रमण, कट या कोई खरोच आदि लग जाती है तो यह जल्‍दी ठीक नहीं होती। यदि आपको या आपके किसी दोस्‍त आदि को ऐसी समस्‍या है तो उसे डायबिटीज हो सकती है। यह समस्‍या आमतौर पर नसों में ग्‍लूकोज का ज्‍यादा मात्रा में संचार होने से होती है। यह भी कह सकते हैं कि ऐसे व्‍यक्ति के घाव ठीक होने में ज्‍यादा समय लेते हैं।

 

थकान और चिड़चिड़ापन रहना

यदि आपको मेहनत का काम किए बिना ही थकान का अनुभव होता है तो यह डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है। इसके अलावा चिड़चिड़ापन भी इसी का एक लक्षण है। जब किसी व्‍यक्ति के शरीर में ब्‍लड शुगर का स्‍तर ज्‍यादा होता है तो वह सही अनुभव नहीं करता। ब्‍लड शुगर लेवल के नॉर्मल होने पर व्‍यक्ति सही अनुभव करता है।

 

हाथ और पैर सुन्‍न होना

यदि बैठने के दौरान अक्‍सर आपके हाथ और पैर सुन्‍न हो जाते हैं या इनमें सूजन आने के साथ दर्द रहता है तो यह भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। यदि आपके हाथ-पैर अक्‍सर सुन्‍न हो जाते हैं तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत चिकित्‍सक से संपर्क कर जांच कराएं।

 

 

Read More Articles On Understanding Diabetes In Hindi


Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES23 Votes 2732 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर