मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे नुस्खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 28, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खाने के बीच में या तुरंत बाद में पानी ना पीएं।
  • खाने में दही को शामिल करें इससे तेजी से वजन कम होता है। 
  • खाने में सलाद को शामिल करना चाहिए।

अपनी पसंदीदा रेसेपी को ना कहने से लेकर, सुबह जिम तक जाने की जहमत उठाने के लिए तैयार हैं आप। मोटापा कम करने के लिए आपने अपनी पूरी दिनचर्या को बंदिशों में बांध दिया है।आप अक्सर सोचते होंगे कि आप एक्सरसाइज भी काफी करते हैं, डाइटिंग पर भी अक्सर रहते ही हैं, फिर भी वजन कम नहीं हो रहा।

मोटापा कम करने के लिए छोटी-छोटी बातों का खास खयाल रखने से आप काफी हद तक अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। आइये हम आपको मोटापा घटाने के कुछ ऐसे छोटे-छोटे नुस्खों के बारे में बतायें, जो बेहद ही आसान हैं:

खाने का तरीका

मोटापा घटाने के लिए अपने आहार पर तो हम सभी ध्यान देते हैं, लेकिन आहार के सेवन का क्याआ तरीका है, इस बात को हम महत्व नहीं देते। खाने का सही तरीका है पहले सलाद व सब्जि़यां, उसके बाद दिन का या रात का खाना खायें। स्नै‍क्सत को ऐसे स्थाकन पर ना रखें, जहां पर आपकी नज़र बार-बार पड़े।

प्रोटीन का सेवन

सुबह के नाश्ते में प्रोटीन का सेवन करें। दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, तो सुबह उठते ही एक गिलास दूध पीयें। प्रोटीन के सेवन के बाद आप स्नैक्सो ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें कैसे वजन घटाने में कारगर है जीएम डायट

व्यायाम भी ज़रूरी है

व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्सा  बनायें। सुबह हो या शाम, कुछ समय व्यायाम को ज़रूर दें। ज़रूरी नहीं कि आप घंटों व्यायाम करें, आधे घंटे का व्यायाम भी बहुत है। अगर आपको साइक्लिंग का, खेलने का या नाचने का शौक है, तो यह आपके लिए और भी अच्छा है।

 dancing













फ्रूट जूस नहीं, फल

डॉक्टर और डायटिशियन कहते हैं कि फल खाना मोटापा कम करने में मददगार होता है। आमतौर पर लोग बाजार में मिलने वाले पैक्ट जूस पीते हैं जिससे मौजूद कृत्रिम मीठा वजन घटाता नहीं बढ़ा देता है। अमेरिकन जरनल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार आप केवल फूट जूस की जगह फल खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं।

दही खाएं

दही खाने से भी वजन कम हो सकता है। इंटरनैशनल जरनल ऑफ ओबेसिटी के अनुसार ज्यादा दही खाने वालों का वजन तेजी से घटता है या कम बढ़ता है। दही में कैल्शियम और प्रोटीन फैट को कम करने में सहायक होता है, लेकिन दही या तो टोंड या स्किम्ड मिल्क की हो या फिर दूध की मलाई उतार कर जमाएं। दही रात को न खाएं। सुबह या लंच में बेहतर रहता है।

इसे भी पढ़ें- केले के छिलके आजमाएं, छरहरी काया पाएं

पर्याप्त नींद लें

नींद पूरी होना बहुत जरूरी है। हाल ही में नींद के संबंध में आई एक स्टडी के अनुसार कम सोने से मोटापा बढ़ाने वाले जीन प्रोत्साहित होते हैं। नौ घंटे सोने वालों के मोटापे के जीन सो जाते हैं।

मोटापा घटाने के लिए इन छोटे-छोटे नुस्खों को अपनाने से आपको सफलता जरूर मिलेगी। मोटापा कम करने के लिए आहार में कमी करना कोई उपाय नहीं, मोटापा घटाना है तो अपने आहार में संतुलित मात्रा को समझें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read more article on Weight loss in hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES631 Votes 125748 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ramesh13 Feb 2013

    very effective information....

  • tilak27 Nov 2012

    व्यायाम karna apke liye bhuat aacha hi rahega aap exrcise jayada karege to aapka weight kam ho jayega lekin aap bhata rahe ho ki aapki age 55 yearhe to aap exrcise kese kar paoge bul jaiye is bhat ko ki aapki age 55 he practis makes a good person

  • Rajendra gupta04 Sep 2011

    My weight is 85 kg,age 55 years, my diet is very normal,I am walking 50-60 minutes in morning but weight is as it is. please give me some tips for weight loss.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर