गर्भावस्‍था के अठाहरवें हफ्ते में हो सकती है हलचल महसूस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 23, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फैट युक्‍त और ऑयली पदार्थ को खाने से परहेज करें।
  • बाहर की आवाज सुन सकता है गर्भ में पल रहा शिशु।
  • थकान व कमजोरी के कारण चक्‍कर भी आ सकते हैं।
  • आपके शरीर का करीब 10 पाउंड वजन बढ़ जाएगा।

गर्भावस्‍था के अठाहरवें हफ्ते में आप दूसरी तिमाही में है, गर्भ में पल रहे शिशु का विकास हो रहा है। ऐसे में आपकी भूख भी बढ़ रही है। बच्‍चे के विकास के साथ आपकी भूख भी बढ़ती जाती है।

Pregnancy Eighteen Weeks


इस समय गर्भस्‍थ शिशु आपके शरीर से पोषक तत्वों को अवशोषित कर रहा है। इसलिए ध्‍यान रखें कि आप जो भी खाएं ताजा हो और पोषण युक्‍त आहार हो। ऐसे में आपके शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है, जिससे आपको परेशानी भी हो सकती है। वजन को नियंत्रित करने के लिए व्‍यायाम करें। योग करना भी अच्‍छा रहेगा।

ध्यान रखें आप जो खा रही हैं, वह आपके बच्चे को भी मिल रहा है। ऑयली पदार्थ से परहेज करें। इससे आपके दिल में जलन हो सकती है, जो कि शिशु के लिए अच्‍छा नहीं है। पांचवे सप्ताह में आपकी हृदय प्रणाली कुछ बड़े बदलाव के दौर से गुजरती है। आपका रक्‍तचाप सामान्य कि तुलना में कम हो सकता हैं। यदि आप काफी देर बैठने के बाद खड़ी होती है तो आपको चक्‍कर महसूस हो सकते हैं। कुछ समय अंतराल पर आप फलों का रस या फलों का सेवन करती रहें।

 

बच्चे का विकास

अब बच्चे का सीआर या क्राउन से दुम कि लंबाई लगभग पांच से साढे पांच इंच होनी चाहिए और वजन 5.25 औंस के आसपास होगा। बच्चे का विकास सही तरीके से हो रहा है और अभी वह वसा की परतों को विकसित कर रहा है। आगे चलकर विकास की यह दर थोड़ी कम हो जाएगी। आखरी महीने में बच्चे का हर हफ्ते आधा पौंड तक वजन बढ़ेगा।

यदि बच्‍चे में किसी भी तरह की दिल की असामान्‍यताएं हैं तो डॉक्‍टर 18वें हफ्ते में अल्ट्रासाउंड से उसका निर्धारण कर सकता है। यदि डॉक्‍टर को कोई सकारात्मक या अपुष्‍ट संकेत मिलता है तो वे परीक्षण जारी रखेंगे। सप्‍ताह गुजरने के साथ बच्‍चे की हलचल भी बढ़ेगी। बच्चा गर्भाश्‍य में कुलाटी भी मार सकता है, वह बैठने की मुद्रा में भी हो सकता है।

साथ ही वह गर्भ के बाहर होने वाली आवाजों को भी सुन सकता है, इसलिए ज्‍यादा शोरगुल भरी जगहों पर जाने से परहेज करें। चौंकने पर वह लात मार सकता है, जिसका आपको अहसास होगा। एक सुरक्षात्मक परत़ मायेलिन का निर्माण हो रहा है।

 

आपके शरीर में परिवर्तन

अब तक आप पेट के नीचे गर्भाश्‍य महसूस करने सक्षम हो जाएंगी। अठारहवें सप्‍ताह में गर्भाश्‍य खरबूजे के आकार का नजर आता है। अब तक आपका औसतन 10 पाउंड वजन तक बढ़ा होगा। यदि आप वजन को लेकर चिंतित हैं तो डॉक्‍टर से परामर्श करें। आपको यूरिनेट करने के लिए अपेक्षाकृत ज्‍यादा जाना पड़ सकता है। आपको चक्‍कर आने की शिकायत भी हो सकती है।

धीरे से खड़ा होकर और नीचे बैठ कर चक्कर आने की समस्‍या को कम किया जा सकता है। आपको अपने स्‍तनों के आकार में भी बदलाव देखने को मिलेगा। स्‍तन का अग्र भाग गोल और गहरे रंग का बनता है और स्तन नरम होंगे। कुछ महिलाओं के स्‍तनों के आकार में वृद्धि भी हो सकती है। स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं जैसे अपच या कब्‍ज की परेशानी हो सकती है। डॉक्‍टर की सलाह के बिना किसी भी प्रकार की दवाई न लें।

यदि आपको खुजली की समस्‍या हो रही है तो इसका कारण तंग कपड़े हो सकते हैं। इसलिए धुले हुए और ढीले कपड़ें पहनें। यदि आपको पेट पर खिंचाव के निशान नजर आते हैं तो माश्‍चराइजर या मुसब्बर लोशन या फिर एंटी व्रिंकल क्रीम का उपयोग का इस्‍तेमाल करें।

 

आपसे की जाने वाली उम्मीद

अब तक, आपने गर्भावस्था संबंधित कुछ किताबें पढ ली है, जो कहती है, कि कुछ महिलाओं को अब अपने बच्चे कि हलचले महसूस हो सकती हैं। यदि आपके पेट कि मांसपेशियां मजबूत है या उस क्षेत्र में मोटापा हैं, तो आप बच्चे कि हलचलों को अभी महसूस नहीं कर सकती है। इस स्‍तर पर यदि आपके गर्भ में एक से ज्‍यादा बच्‍चे पल रहे हैं तो डॉक्‍टर बताने में सक्षम हो जाएंगे।

वैसे एक से अधिक बच्‍चे होने की संभावना कम ही होती है, दो से ज्‍यादा बच्चे होना बांझपन के लिए ली गई दवाओं का परिणाम है। शरीर की ऊर्जा बनाएं रखने के लिए आप दिन में पौष्‍िटक आहार का सेवन करती रहें। अपनी एक सही आहार तालिका बनाएं।

सलाह

शिशु के जन्‍म के पूर्व विटामिन लेना जारी रखें और हाइड्रेटेड रहे। आराम करना और गर्भावस्था का आनंद लेना यह आप अभी कर सकने वाली सबसे अच्छी बात है। डॉक्टरों की सलाह का पालन करें और आराम करें। यदि आप बच्चे के लिए नाम देखना शुरु करना चाहती हैं तो इसके लिए यह समय अच्‍छा है।

 

 

 

Read More Articles On Pregnancy Week In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES121 Votes 54432 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर