पुरुषों में टैनिंग दूर करने के असरकारी उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 19, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • टमाटर का रस टैैनिंग वाली जगह पर लगाएं। 
  • टैैनिंग से बचना है तो सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
  • त्वचा में चमक लाने के लिए स्क्रब जरूर करें।
  • नींबू का रस भी टैनिंग हटाता है।

आमतौर पर माना जाता है कि त्वचा की खास देखभाल की जरूरत महिलाओं को ही होती है। इस कारण पुरुष अपनी त्वचा के प्रति प्राय: लापरवाही बरतते हैं जो की सही नहीं है। गर्मियों में धूप में ज्यादा देर तक समय बीताने के कारण पुरुषों में भी टैनिंग की समस्या देखी जाती है। इस समस्या को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है।

पुरुषों की त्वचा पर होने वाली टैनिंग आपके लुक को खराब कर सकती है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप कुछ आसान उपायों की मदद से इसे दूर करें। टैनिंग को दूर करना इतना भी मुश्किल नहीं है बस जरूरत है उपायों को हर रोज अपनाने की।

skin care in men

दही

गर्मियों में ज्यादातर लोग दही का सेवन करते हैं क्‍योंकि इसके सेवन से शरीर को तरावट मिलती है। दही के सेवन से त्‍वचा के छिद्रों में कसाव आता है। दही में टमाटर, खीरा को पीस कर मिला लें और इस पेस्‍ट में आधा कप आटा मिलाकर फेंट लें। इस लेप को त्‍वचा पर लगाएं और 30 से 45 मिनट के लगा हुआ छोड़ दें, बाद में गुनगुने पानी से धो लें।


नींबू का रस

नींबू को हमेशा से ही एक अच्‍छा ब्‍लीच माना गया है। एक ताजा नींबू लें, उसका रस निचोड़कर उसे झुलसी हुई त्‍वचा पर लगाएं। इससे टैनिंग दूर होगी। इसे लगाने से स्‍कीन ड्राई नहीं होती है और कालापन भी अच्‍छी तरह दूर हो जाता है। इसे सप्‍ताह में दो से तीन बार लगाने पर लाभ मिलेगा।


फेशियल करवाएं

पुरुषों का धूप में निकले बिना काम नहीं चलता है तो ऐसे में सूरज की धूप त्‍चचा को बदरंग कर देती है। फेशियल करवाने से पहले जैसी चमक आ जाती है पर फेशियल वही करवाना चाहिये जो आपकी स्‍किन को सूट करे।


स्क्रब भी है जरूरी

चेहरे को और चमकदार और तरोताजा दिखाने के लिए चेहरे से मृत त्वचा हटाना बहुत जरूरी है। टैनिंग हटाने के लिए जरूरी है कि चेहरे पर स्क्रब किया जाए। पुरुष अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब, फेस पैक या फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि चेहरे को बहुत ज्यादा ना रगड़ें। इससे चेहरे के जीवंत ऊतक मर सकते हैं।
men's skin care


आलू

अगर त्‍वचा में बहुत ज्‍यादा टैनिंग हो जाती है तो रात को सोने से पहले आलू के पतले-पतले स्‍लाइस काट लें और उन्‍हे उन जगहों पर रख लें। इन्‍हे आधे घंटे तक लगाएं रखें। आलू के काला पड़ जाने के बाद उन्‍हे हटा दें और त्‍वचा को धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा में कई आयुर्वेदिक गुण होते है। सन टैनिंग होने पर झुलसी हुई जगह पर एलोवेरा को काटकर उसका अंदर वाला हिस्‍सा लगा लें और यूं ही छोड़ दें। आधा घंटे बाद धो लें, इससे चेहरे पर निखार आएगा और झुलसी हुई त्‍वचा भी सही हो जाएगी।


टमाटर का रस

टैनिंग वाली जगह पर टमाटर का रस लगाएं और 10 मिनट के बाद पानी से धो कर हाथों को पोछ लें। ऐसा हर रोज करने से टैनिंग की समस्या कुछ दिनों ंें दूर हो जाएगी।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES81 Votes 5525 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर