रंग-बिरंगे फल और सब्जियां रखें गर्भावस्‍था में फिट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 26, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रंग बिरंगे फलो और सब्जियों में होते हैं एंटी ऑक्‍सीडेंट्स।
  • पालक और अन्‍य हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन लाभकारी।
  • मटर में मौजूद प्रोटीन रखता है आपको थकान से दूर।
  • गहरे रंग के फल और सब्जियां होते हैं अधिक मददगार।

गर्भावस्‍था में महिला को अपने आहार का बहुत खयाल रखना चाहिये। इस दौरान आप जो भी आहार खाती हैं, उसका असर शिशु के विकास पर पड़ता है। इसलिए जंक फूड और अधिक तैलीय भोजन का सेवन इस दौरान न ही किया जाए तो बेहतर। गर्भावस्‍था में आपको अपने आहार में फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिये। ताजा फल और सब्जियां आपके और गर्भ में पल रहे आपके शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।


गहरे रंग के हों फल

आपको चाहिये गहरे रंग के फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें। ये फल पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद मिनरल मां और गर्भस्‍थ शिशु दोनों की सेहत का खयाल रखते हैं। इनसे आप कुदरत के स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक तोहफों का पूरा लाभ उठा सकती हैं। आपको अलग-अलग रंगों और प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिये। इस बात का भी खयाल रखें कि फल और सब्‍जी का रंग जितना गहरा होगा यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही अधिक फायदेमंद होगी।

 

green vegetables

एंटी ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर

गहरे रंग के फल और सब्जियों में पोषक तत्‍वों की मात्रा तो भरपूर होती ही है, साथ ही इनमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स भी होते हैं। इसके साथ मेक्रो और माइक्रोन्‍यूट्रीएंट्स जैसे उपयोगी तत्‍व भी गहरे रंग के फलों और सब्जियों में पाये जाते हैं।

चलिये जानने की कोशिश करते हैं कि गर्भावस्‍था के दौरान आपको किन पांच फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिये।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

गर्भावस्‍था के दौरान आपको हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिये। पालक, मेथी और सरसों के साग जैसी पत्‍तेदार सब्जियों को अपने रोजमर्रा के आहार का हिस्‍सा बनाइये। ये आहार फोलेट, कैल्शियम, फाइबर और आयरन का उच्‍च स्रोत होते हैं। ये आहार गर्भ में पल रहे शिशु की भी कई संभावित बीमारियों से रक्षा करते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्भावस्‍था में इन हर्ब से बनायें दूरी

ब्रोकली

कैल्‍शियम और फोलेट से भरपूर होती है ब्रोकली। इसके साथ ही इसमें फाइबर और एंटी ऑक्‍सीडेंट्स भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। आयरन तथा अन्‍य माइक्रो न्‍यूट्रीएंट्स इसे किसी भी होने वाली मां के लिए यह आहार बहुत शानदार और उपयोगी है।

शकरकंद

शकरकंद में कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं। विटामिन ए के साथ ही इसमें पोटेशियम और घुलनशील फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है। पोटेशियम गर्भवती महिला को प्रसव के लिए बेहतर ढंग से तैयार करता है। वहीं गर्भावस्‍था में कब्‍ज जैसी समस्‍याओं को दूर रखने में मदद करता है। शकरकंद में विटामिन बी-6 भरपूर होता है।

diet in pregnancy

टमाटर

सब सब्जियों में टमाटर से पसंदीदा और कुछ नहीं। आप इन्‍हें सलाद में खा सकती हैं या कच्‍चा। और तो और इन्‍हें हल्‍का सा फ्राई करके भी खाया जा सकता है। इनमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी और आयरन होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स गर्भावस्‍था के दौरान होने वाली कोशिकीय क्षति की भी भरपाई करते हैं।

हरी मटर

सब्जियों में प्रोटीन आमतौर पर कम होता है। लेकिन, हरी मटर में ये काफी अधिक मात्रा में होता है। प्रोटीन के साथ ही इनमें विटामिन के भी होता है जो हड्ड‍ियों की सेहत का खयाल रखता है। गर्भावस्‍था के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से थकान नहीं होती और फाइबर कब्‍ज को दूर रखता है।

 

तो, गर्भावस्‍था में रखिये अपनी सेहत का खयाल और अपने आहार में इन रंग बिरंगे आहारों को शामिल कीजिये। ये आहार आपको फिट रखने मे मदद करेंगे और साथ ह आपके शिशु के स्‍वास्‍थ्‍य का भी खयाल रखेंगे।

 

Image Courtesy-Getty Images

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES115 Votes 18793 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर