इन कारणों से पिता के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के हैं बहुत मायने

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 29, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पारिवारिक मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समझना जरूरी।
  • महिलाओं के लिये काउंसलिंग की काफी सुविधाएं होती हैं।
  • नए पिता बनने जा रहे पुरुषों को भी मिलना चाहिये सही मदद।
  • पिता बनना एक बड़ा जैविक और भावनात्मक परिवर्तन है।

बीते कुछ सालों में हमने पारिवारिक मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समझने में बेहतर काम किया है। लेकिन, जब बात पिता बनने जा रहे पुरुषों की आती है तो, हम अभी भी अंधकार में खड़े नज़र आते हैं। नए पिता बनने जा रहे पुरुषों के साथ होने वाले परिवर्तनों और चुनौतियों से संबंधित बातें प्रसवकालीन और प्रसवोत्तर स्वास्थ्य की चर्चाओं से अनुपस्थित हैं। कई पुरुषों के लिए, पिता बनना भ्रामक, दर्द दने वाला और तनावपूर्ण होता है। अनुमानों से पता चला है कि नए पिता बनने जा रहे पुरुषों में से 25 प्रतिशत से अधिक पहले साल में अवसाद का अनुभव करते हैं, जोकि न तो पहचाना जाता है और न ही इसका इलाज किया जाता है।


शुक्र से एक छोटे से, शोधकर्ताओं और चिकित्सकों के उभरते समूह ने पहले पहल पिता बनने जा रहे पुरुषों के साथ होने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तनों और चुनौतियों पर प्रकाश डालाने और उनकी मदद की दिशा में काम करना शुरू किया है।  

 

Mental Health of Dads in Hindi

 

पिता बनना एक बड़ा जैविक और भावनात्मक परिवर्तन है

पिता बनना जैविक, मनोवैज्ञानिक और वास्तविक परिवर्तन से भरा होता है। ऐसा नहीं कि मां के लिये ये समय आसान होता है, हालांकि महिलाओं के लिये काउंसलिंग की काफी सुविधाएं होती हैं और सामाजिक तौर पर भी उन पर काफी ध्यान दिया जाता है। लेकिन पुरुषों पर इस संबंध में किसी का ध्यान नहीं जाता है। बच्चे के जन्म के बाद के पहले वर्ष में हार्मोनल बदलाव के जवाब में पुरुष के मस्तिष्क के पूरे क्षेत्रों का विकास होता है, जोकि उसे नवजात शिशु की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है। इस समय, ठीक महिलाओं में होने वाले अनुकूल हार्मोनल बदलावों की ही तरह, पुरुषों में भी ये बदलाव नैदानिक अवसाद या मूड विकार पैदा कर सकते हैं।


इसलिये जरूरी है कि नए पिताओं के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में भी ध्यान दिया जाए और इस दिशा में उपयुक्त डाटा और निदान व उपचार की सुविधआएं उपलब्ध करायी जाएं। साथ ही समाज में भी इस संबंध में जागरूकता और जानकारी का प्रसार किया जाए। इस ततरह न सिर्फ नए पिता बनने जा रहे पुरुषों की मदद होगी, बल्कि यह भविष्य व वर्तमान में भी शिशु और पूरे परिवार के लिये बेहद लाभप्रद रहेगा।   


Iamge Source - Getty

Read More Articles On Parenting in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES521 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर