ऑफिस में सिर दर्द को कैसे करें गायब

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 07, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कार्यालय में काम के कारण सिरदर्द होना एक सामान्‍य समस्‍या है। लेकिन यदि आपके कार्यस्‍थल पर सिर में दर्द हो रहा है तो इसे बिलकुल भी अनदेखा न करें। ऑफिस में काम की अधिकता और कंप्‍यूटर के सामने लगातार बैठने के कारण सिर में दर्द होता है।

ऑफिस में काम करती महिला लगातार काम करना और भरपूर नींद न लेना भी सिरदर्द का कारण है। यदि ऑफिस में सिर में दर्द हो रहा है तो थोड़ी देर का ब्रेक लीजिए। हालांकि ये सामान्‍य दर्द है और सिरदर्द की गोली से ठीक हो जाता है। लेकिन सिरदर्द को ठीक करने के लिए कई और भी तरीके हैं जिनको आजमाने से आपका सिरदर्द छूमंतर हो जायेगा। आइए हम आपको बताते हैं कि ऑफिस में काम के दौरान होने वाले सिरदर्द को कैसे ठीक करें।


कार्यालय में सिरदर्द को ठीक करने के टिप्‍स

काम के बीच ब्रेक
लगातार काम करने के कारण ही ऑफिस में सिरदर्द होता है। इसलिए काम के बीच में बहुत जरूरी है छोटा सा ब्रेक लेना। लगातार काम के बोझ से तनाव पैदा हो जाता है जिसके कारण सिरदर्द होता है। ऐसे में काम से हल्‍का-फुल्‍का ब्रेक लेते रहें। इस दौरान आप अपना फेवरेट संगीत सुन सकते हैं।


गरमागरम चाय

यह सिरदर्द के लिए एक रामबाण उपाय है जिसे आसानी से कार्यालय में काम के दौरान आजमाया जा सकता है। जिसको आसानी से काम के दौरान कार्यालय में आजमाया जा सकता है। इससे आपके काम पर भी प्रभाव नही पड़ेगा। चाय एक उत्‍तेजक पेय पदार्थ है जो नींद को भगा कर दिमाग को सचेत करती है।


नींबू और गर्म पानी
गर्म पानी लेकर उसमें नींबू मिलाकर एक घोल बनाकर पीने सिरदर्द से राहत मिलती है। कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। यह घरेलू उपचार इस तरह के सिर दर्द को आसानी से ठीक कर देता है। नींबू पानी पीने से न सिर्फ गैस की समस्या दूर होती है, बल्कि सिद दर्द भी ठीक होता है।


सेब खाएं
सेब खाने से न केवल सेहत दुरुस्‍त होती है बल्कि सिरदर्द भी नही होता। जब आप सुबह उठें तो सेब पर नमक लगा कर खाएं। इसके बाद गर्म पानी या दूध पीएं। अगर आप लगातार 10 दिन तक ऐसा करेंगे तो पाएंगे कि आपकी सिर दर्द की समस्या खत्म हो गई है और काम के दौरान सिरदर्द बिलकुल नही होगा।   


खूब सारा पानी
पानी पीने के कई फायदे हैं। अगर आप अंदर से हाइड्रेट रहेंगे तो ताजगी भरा महसूस करेंगे तथा सिरदर्द भी नहीं होगा। पानी पीने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। पानी पीने से तनाव नही होता, शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और स्‍किन भी ग्‍लो करती है।


एक्‍युपंक्‍चर अपनायें
एक्‍यूपंक्‍चर सिरदर्द और माइग्रेन को ठीक करने के लिये बहुत ही उपयुक्‍त तरीका है। सिरदर्द को दूर करने के लिये जबड़े वाला प्‍वाइंट दबाइये।


बैठने का सही तरीका
ऑफिस में काम के दौरान ज्‍यादा समय बैठकर ही बीतता है। ऐसे में यदि आपके बैठने का तरीका गलत है तो सिर दर्द होता है। गलत ढंग से बैठने के कारण पीठ और कंधे में भी दर्द होता है। इसलिए कार्यालय में सही तरह से बैठने की आदत डालिए।


अच्‍छी नींद लें
सिरदर्द के पीछे सबसे बड़ा कारण है अनिद्रा। यदि आप घर पर अच्‍छे से नही सो रहे हैं तो तनाव और सिरदर्द होगा ही। इसलिए अगर आप कार्यालय में काम के दौरान सिरदर्द से निजात पाना चाहते हैं तो अच्छी नींद जरूर लें। कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।


काम के साथ आराम भी जरूरी है। इसलिए कार्यालय में काम के अलावा अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर भी ध्‍यान दीजिए, यदि आपका स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ा तो कई काम प्रभावित हो सकते हैं।

 

 

Read More Articles on Office Health in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 2227 Views 0 Comment