पिलेट्स एक्‍सरसाइज से कैसे पेट को बनायें आकर्षक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 05, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पेट को आकर्षक व सुडौल बनाने के लिए एक्सरसाइज।
  • पेट की मांसपेशियों के लिए कीजिए पिलेट एक्सरसाइज।
  • मर्म्‍ड विद बॉल और रोलओवर करने से होगा फायदा।
  • स्वैन ऑन बॉल और रोल बैक एंड अप भी कीजिए।

आकर्षक और सुडौल पेट हर किसी की ख्वाहिश होती है। इससे आपके व्‍यक्तित्‍व में निखार तो आता ही है साथ ही यह आपके कांफीडेंस को भी बढ़ाता है। पेट को आकर्षक बनाने के लिए इसकी मांसपेशियां मजबूत होनी भी जरूरी है। मांसपेशियां मजबूत करने के लिए पिलेट एक्सरसाइज बहुत अच्छी मानी जाती है। पिलेट्स एक बॉडी बिल्डिंग विधि है जो पेट की मांसपेशियों और सांस लेने की प्रक्रिया को स्‍ट्रांग बनाती है। आइये जानते है पिलेट एक्सरसाइज के बारे में।

 

 

मर्म्‍ड विद बॉल

अपनी लेफ्ट तरफ बॉल रखकर बैठें और अपने लेफ्ट पैर को अपने सामने मोड़ें। आपका राइट पैर आपके पीछे की तरफ रहेगा। अपना लेफ्ट हाथ बॉल पर रखें, कोहनियों को थोड़ा सा मोड़ें। अपने कंधे की ऊंचाई तक अपने राइट हाथ को फैलाएं। बॉल को लेफ्ट से राइट की तरफ हाथ के पास ले जाएं। दो तीन सैकेंड के लिए रूकें और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएं।

रोलओवर

एक मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथ साइड में रखें और हथेलियां जमीन की तरफ। पैर सीधे। अब धीरे धीरे पैर को उठाने की कोशिश करें, तब तक जब तक आपके पैर के पंजे सिर के ऊपर जमीन की तरफ न पहुंच दाएं। अपने कंधों को रिलेक्स रखें और पैरों को सीधा। धीरे धीरे पुरानी अवस्था में लौट आएं।

स्वैन ऑन बॉल

पेट के बल लेट जाएं। पैरों को कंधे की चौड़ाई तक खोल लें। बॉल को अपनी चेस्ट के अंदर रखें और हाथों को जमीन पर टिकाएं, आगे की ओर। हथेलियां जमीन की तरफ। कोहनियां आपके शरीर की तरफ। अब अपने कंधे को नीचे की तरफ लाएं और बॉल को चेस्ट से दबाएं। फिर वापस पुरानी अवस्था में आ जाएं।
Pilate Exercise in Hindi

रोल बैक एंड अप

सामने पैर फैलाकर बैठें। हाथों को कंधे की सीध में सामने सीधा करें और उसमें बॉल कपड़ लें। अपनी चेस्ट को ऊपर की ओर रखें और कमर सीधी। फिर धीरे-धीरे पीठ के बल लेटें, हाथ वैसे ही सीधे रखें। लेटने पर बॉल सिर के ऊपर आएगी। अब अपनी चिन को इसी अवस्था में चेस्ट के पास ले जाएं और फिर वापस लौट जाएं।

Image Source - Getty Images
Read More Articles on Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES16 Votes 2439 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर