स्‍वस्‍थ व मजबूत दांत पाने के लिये क्या करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 06, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • संपूर्ण स्वा‍स्‍थ्‍य के लिए ‘स्वस्थ दांत’ आवश्यक होते हैं।
  • दांतों की समस्याओं को कभी भी नज़रअंदाज़ ना करें।
  • सलाह दी जाती है कि कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें।
  • सही टूथब्रश की लम्बाई 25.5 से 31.9 मिलीमीटर होनी चाहिए।

संपूर्ण स्वा‍स्‍थ्‍य के लिए ‘स्वस्थ दांत’ आवश्यक होते हैं। दांत ना सिर्फ हमारे स्वा‍स्थ्ये को प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे लुक को भी प्रभावित करते हैं, इसलिए दांतों की समस्याओं को नज़रअंदाज़ ना करें। दांतों की स्वच्छता का मतलब और तरीका हर किसी के लिए अलग होता है। हममें से अधिकतर लोग ब्रशिंग की कला बचपन में ही सीखते हैं और हैरानी की बात है कि ज्यादातर लोग ठीक प्रकार से ब्रश नहीं करते। चिकित्सकों की राय है कि प्रतिदिन ब्रश करने के बाद जीभ ज़रूर साफ करें।

 

 


गाजि़याबाद के संतोष डेंटल कालेज की प्रोफेसर डाक्टर बिनीता का कहना है कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए और ब्रश करने के बाद नमक पानी से कुल्ला  करना चाहिए या माउथवाश करना चाहिए। ब्रशिंग के सही तरीके से अवगत होना दांतों की सुरक्षा का पहला कदम है। आइये दांतों से संबंधी तथ्यों पर प्रकाश डालें।

 

दांतों की सफाई

ब्रश करने के लिए कोई मानक समय नहीं है। लेकिन ऐसी सलाह दी जाती है कि कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें जिससे मुंह के अंदर की सतह से प्लेक के बैक्टीरिया निकल जायें। इससे दांतों की क्षति से भी बचाव हो सकेगा।

 

 



कैसा हो आपका टूथब्रश

अगर 6 महीनों तक ब्रश करने के बाद भी आपका ब्रश खराब नहीं हुआ है, तब भी नया ब्रश खरीदने में देरी ना करें। टूथब्रश अलग-अलग आकार, लम्बाई और गुणवत्ता के आते हैं। लेकिन डेंटिस्ट्स का ऐसा मानना है कि सही टूथब्रश की लम्बाई 25.5 से 31.9 मिलीमीटर होनी चाहिए और चौडा़ई 7.8 से 9.5 मिलीमीटर होनी चाहिए।



डेंटिस्ट से कब मिलें


अगर आपके दांतों पर काले-भूरे धब्बे नजर रहे हैं, खाना दांतों में फंसने लगा है, ठंडा-गरम लग रहा है या मसूड़ों से पस आ रहा है, तो डेंटिस्ट़ से मिलने में देरी ना करें। निश्चित समयांतराल पर (डेंटिस्टं) दंत चिकित्सक से मिलें।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES79 Votes 33219 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Pratishtha 21 Aug 2012

    mere daat bahut peele ho gaye hai ,masudho se pus or blood aata hai or sath hi masudhe apni jagaha chhod rahe hai. mujhe achha doctor bhi bataye

  • ganesh mali20 Aug 2012

    Sir mere dato ke uper pile dag hai use kis tarah nikala jaye aurvedic upay boliye . please fast

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर