फ्लैट एब्स पाने में कैसे मदद करते हैं अंडे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 20, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा व राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं अंडे।
  • अंडे खाने से पेट भरा रहता है और ओवर ईटिंग से बचाव होता है।
  • अल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन का बेहतरीन श्रोत होता है अंड़ा।
  • एनर्जी के लिए अंडों का सेवन करना कमाल का विकल्प होता है। 

पुरुषों और महिलाओं दोनों में से कोई भी यदि फ्लेट पेट या सिक्स पैक एब्स की कामना कर रहे हैं, तो उन्हें इसके तरीकों को नए सिरे से परिभाषित करना होगा। फ्लैट पेट पाना हो या फिर सिक्स पैक एब बनाने हों, दोनों के लिए ही आपका खाना एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। हां इसके लिए नियमित वर्कआउट भी जरूरी होता है, लेकिन आपके आकर्षक एब्स के लिए, आप क्या खाते हैं, ये बेहद महत्वपूर्ण होता है।  


शायद आपको जानकारी न हो, लेकिन अंडे दुबला और सपाट पेट प्राप्त करने के लिए लिये जाने खाद्य पदार्थों में से एक है। यहां हम आपको ऐसे कुछ शीर्ष 5 कारण बताने जा रहे हैं, कि कैसे अंडे आपको दुबला और सपाट पेट (एब्स) प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं -

 

Egg Benefits in Hindi

 

हेल्दी ब्रेकफास्ट

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, राइबोफ्लेविन, कोलिन, विटामिन बी12, डी, ए, बी6, फोलेट, सेलेनियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिन्क, कैल्शियम, पोटेशियम, मेग्नीशियम आदि से भरपूर होते हैं अंड़े। रोज सुबह नाश्ते में 2 अंडे खाना एक पूरक नाश्ता होता है, जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक भू्ख नहीं लगती। ऐसे में आप लंच के पहले अनहेल्दी स्नैक्स नहीं लेंगे। हेल्दी डाइट को देखते हुए इसे भरपूर नाश्ता कहाना कोई अतिश्योक्ति न होगी।
 

अंडे आपका पेट भरा रखते हैं

ओवर ईटिंग एब्स बनाने की राह में सबसे बड़े बाधकों में से एक होती है। ऐसे में प्रोटीन आपका पेट भरा रखता है और ओवर ईटिंग से भी बचाता है। अंडे केवल एक अच्छा नाश्ता ही नहीं हैं, ये खाने के बीच में लिये जा सकने वाले कामल के स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स भी होते हैं। उबले अंड़ों को उच्च फाइबर फल और सब्जियों के साथ लेने पर अपने पेट को बेहतर बनाए रखते हैं और सेहत से भरपूर होते हैं।

लीन प्रोटीन का स्रोत

अंडे के सफेद भाग में अल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बेहद जरूरत होती है। इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और मसल्स बनाने में मदद मिलेगी। अंडे का नियमित सेवन करने से क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की मरम्मत भी तेजी से हो पाती है।  

Egg Benefits in Hindi

 

एनर्जी के लिए अंडे

अगर यदि आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए लाभदायक और जरूरी होता है। अंडा एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। रोज सुबह नाश्ते में अंड़ों का सेवन करने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलती है। इसके पीले भाग में हेल्दी फैट्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। लेकिन यदि फैट घटाने की मुहीम पर हैं तो पीला भाग न खाएं। केवल इसके सफेद भाग का ही सेवन करें।  

वजन घटाने में मददगार

यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के आंकडों के अनुसार, वे लोग जो वजन घटाने के लिए सुबह का नाश्ता नहीं करते, उनकी तुलना में रोजाना नाश्ते में अंडा खाने वाले लोगों का वजन जल्दी नियंत्रित होता है। अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन की पाचन प्रक्रिया अन्य प्रोटीन के प्रकारों की तुलना में थोड़ी धीमी होती है। इसलिए अंडा खाने के काफी देर बाद तक ‘फुलनेस’ यानी पेट भरे होने का एहसास रहता है। ऐसे में कोई व्यक्ति ज्यादा खाने की आदत से बचा रहता है।    



इसके अलावा अंडे के सफेद में ब्लडप्रेशर घटाने वाले तत्व मौजूद होते हैं। साइंस डेली में छपे एक अमेरिकी अध्ययन के मुताबिक, अंडे का सफेद हिस्सा रक्तचाप कम करने में सक्षम है। जानकारों के मुताबिक अंडे के सफेद हिस्से में मौजूद अवयव (पेप्टाइड, जो प्रोटीन निर्माण का प्रमुख तत्व होता है) रक्तचाप को कम करता है और यह कैप्टोप्रिल (रक्तचाप की दवा) की एक छोटी खुराक जितना प्रभावी होता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES30 Votes 3733 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर