डैंड्रफ से परेशान हैं तो अपनायें ये जादुई घरेलू उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 21, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों में रूसी के हो सकते हैं कई कारण।
  • दही और बेसन से दूर होती है डैंड्फ।
  • मेथी के दानों का पेस्‍ट बनाकर बालों में लगाए।
  • समस्‍या ठीक न होने पर चिकित्‍सक से करें संपर्क

बालों में रूसी होना आम बात है। सर्दियों में अक्‍सर यह समस्‍या और बढ़ जाती है। कई महंगे सौंदर्य उत्‍पाद आजमाने क बाद भी इससे निजात नहीं मिलती। और अगर मिलती भी है तो अस्‍थायी। यानी चंद दिनों बाद यह डैंड्रफ दोबारा लौट आती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपको डैंड्रफ से स्‍थायी राहत दिलाते हैं।

dandruff in hindi

 

बालों में डैंड्रफ की समस्‍या आजकल आम हो चली है। डैंड्रफ सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है। बालों में डैंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। बालों में लगातार डैंड्रफ बने रहने से परेशान लोग कई तरह के एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस तरह के शैम्पू के उपयोग से डेंड्रफ को जड़ से साफ नहीं किया जा सकता है। जब तक इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल किया जाता है, तब तक तो डेंड्रफ दूर रहती है, लेकिन इनका प्रयोग बंद करते ही डेंड्रफ दोबारा हो जाती है। इसलिए डैंड्रफ के इलाज के लिए घरेलू उपाय ही ज्यादा कारगर साबित होते हैं। आइए जाने डैंड्रफ से निजात पाने के घरेलू टिप्स।

इसे भी पढ़े : एस्पिरिन की मदद से ऐसे करें डैंड्रफ का उपचार


डैंड्रफ दूर करने वाले कुछ घरेलू टिप्स

  1. चार चम्मच खसखस को दूध में पीस कर बालों की सप्‍ताह में दो बार जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धोएं। धोने में आयुर्वेदिक शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  2. चार बड़े चम्मच बेसन को एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर लगाए और सिर धो लें। डैंड्रफ खत्म हो जाएगी।
  3. रात को अरहर की दाल छिलके सहित पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर सिर में लगा लें। आधे घंटे बाद सिर धोएं। और फिर गीले बालों में ही कंघा करें।
  4. नारियल के तेल में कपूर मिला कर अच्छी तरह से बालों में तथा सिर पर लगाएं। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या का समाधान हो जाएगा।
  5. बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के आधे घंटे बाद तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर उसे निचोड़ लें और सिर पर लपेट लें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।
  6. नींबू के रस में नारियल के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद सिर धो लें।
  7. ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण बना कर एक शीशी में रख लें। नहाने के बाद इससे बालों की जड़ों में मालिश करें। डैंड्रफ दूर हो जाएगी।
  8. दही में बेसन घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद सिर धो लें। इससे बालों की डैंड्रफ की समस्या से तो निजात मिलती है।
  9. डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोए। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी।
  10. पांच चम्मच पीसें आंवले को रात को आधा कप पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी से सिर धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा मिल  जाएगा।
  11. चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से सिर धोने से डैंड्रफ दूर हो जाती है।
  12. रीठे के पानी से सिर धोने से भी डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।
  13. दही को तीन दिन तक रखा रहने दें। इससे करीब आधा घंटा बालों की मालिश करें। इससे डैंड्रफ दूर होती है।
  14. मेथी के कुछ दाने पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। सुबह उन दानों को पीसकर पेस्‍ट बना लीजिए। इसे बालों की जड़ों में लगाइए। आधे घंटे बाद सिर धो लीजिए। 
  15. सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों से रूसी तो गायब होगी ही साथ ही बाल भी चमकीले बनेंगे।

इसे भी पढ़े : रूसी के लिए आयुर्वेदिक उपाय

अगर ये घरेलू टिप्‍स नियमित रूप से अपनाए जाएं तो डैंड्रफ से निजात मिल सकती है। अगर फिर भी आपको आराम न हो तो आप त्‍वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें। बालों के रोग कई बार अन्‍य बीमा‍रियों के भी संकेत हो सकते हैं। चिकित्‍सक इस मामले में आपकी बेहतर मदद कर सकेगा।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Home-Remedies for Hair in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES145 Votes 35825 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर