अपनाएं ये नायाब तरकीब, बच्चे खुद लेंगे हेल्दी डाइट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 19, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हरी सब्जी नहीं खिलानी है बल्कि उससे बनी डिश खिलानी है।
  • बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक चीजें फीकी और बेकार लगती है। 
  • दूध में चॉकलेट पाउडर या फिर बादाम का पेस्ट मिला कर दें।

आजकल लगभग हर पेरेंट्स को चिंता रहती है कि उनका बच्चा घर की चीजें खाने के बजाय फास्ट फूड ज्यादा खाता है। जिसके चलते इम्यून सिस्टम कमजोर होने के साथ ही उनका बच्चा कई अन्य रोगों से भी घिर जाता है। पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन जैसे फास्ट फूड के शौकीन बच्चों को दाल, रोटी, हरी सब्जियां, फल, दूध और सब्जी जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें फीकी और बेकार लगती है। जिसके चलते वे उन्हें सिरे से नकार देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों को हेल्दी डाइट दे सकते हैं।

डिश बनाकर खिलाएं हरी सब्जी

अगर आप ये सोच रही हैं कि आपका बच्चा तो हरी सब्जी खाता ही नहीं है फिर आप उसे ये कैसे खिलाएंगी? तो ये समझ लें कि आपको अपने बच्चों को हरी सब्जी नहीं खिलानी है बल्कि उससे बनी डिश खिलानी है। बच्चों को हरी सब्जियों से बनी कोई भी डिश खिलानी है। आप हरी सब्जी के पकौड़ें, आलू के भरवा पराठे के रूप में और सलाद के रूप में खिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : शिशु की परवरिश के वक्त जरूर ध्यान रखें ये 6 बातें

दूध में मिलाएं फ्लेवर

अगर आपका बच्चा दूध नहीं पीता है तो आप दूध में फ्लेवर मिलाकर उन्हें पिलाएं। सुबह के  नाश्ते या टिफिन में पूड़ी, पराठे और व्हाइट ब्रेड की जगह दूध में चॉकलेट पाउडर या फिर बादाम का पेस्ट मिला कर दें। इससे बच्चों को स्वाद भी आएगा और उनके शरीर में भरपूर पोषण भी जाएगा। अगर आप एक बार भी बच्चों को ये देंगे तो अगली बार से बच्चे खुद आपसे ऐसा ही दूध पीने की मांग करेंगे।

सलाद के साथ खाना

जब भी बच्चे खाना खाने बैठे ता उन्हें एक प्लेट में सलाद जरूर काट कर दें। आप सलाद को गार्निश कर के परोस सकते हैं। क्योंकि बच्चों को सजी—धजी और सजावट वाली चीजें ज्यादा पसंद आती हैं। आप सलाद में नमक, नींबू के साथ बारीक कटा हुआ धनिया भी काट सकती हैं। इसके साथ ही प्लेट के साइड में 2 पीस नींबू के रखें। ऐसी चीजें बच्चों को काफी आकर्षित करती हैं।

इसे भी पढ़ें : बच्‍चे में चिड़चिड़ापन देता है कई संकेत न करें इसे नज़रअंदाज़

जबर्दस्ती न करें

अक्सर पेरेंट्स बच्चों को हेल्दी डाइट देने के चक्कर में उन्हें फास्ट फूड ना खाने के लिए डराते-धमकाते हैं। जबकि बच्चों के साथ कभी फास्ट फूड नहीं करनी चाहिए। जब बच्चा बर्गर, पिज्जा, आइसक्रीम वगैरह खाने की जिद करता है, तो पैरंट्स उसे बिलकुल मना कर देते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं है। आप बच्चों को फास्ट फूड खाने से होने वाली समस्याओं के बारे में बता सकते हैं लेकिन उन्हें कभी स्पष्ट नहीं करें। इससे उनके मन में आपके लिए द्धेष भाव आएगा। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Parenting In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES608 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर