फास्ट फूड डायट से घटेगा वज़न

By  , विशेषज्ञ लेख
Sep 05, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फास्ट फ़ूड आहार के अंतर्गत कई खाद्य पदार्थ आते हैं।
  • फास्ट फ़ूड आहार से वजन घटाना संभव है।
  • ऐसा एक प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ का मानना है। 
  • लेकिन फास्ट फूड के साथ कुछ नियम भी होते हैं जरूरी।

हममें से ज्यादातर लोग रेस्तरां या होटल में खाना पसंद करते हैं लेकिन साथ हीं साथ वजन न बढ़ जाये इस बात के लिए भी चिंतित रहते हैं। अगर आप फास्ट फूड खाना बहुत पसंद करते हैं और वजन भी घटाना चाहते हैं तो फास्ट फ़ूड आहार आपके लिए उपयुक्त है। सुनने में यह बड़ा हीं अजीब लगेगा लेकिन एक प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ का मानना है कि फास्ट फ़ूड आहार से वजन घटाना संभव है। बस आपको इतना करने की जरूरत है कि मेनू से अपने लिए खाद्य पदार्थ समझदारी से चुनें   तथा नियमित रूप से  व्यायाम किया करें।

 

फास्ट फूड आहार छह सप्ताह का गाइड है जो आपको इस बात में मार्गदर्शन करता है कि फास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट मेनू में से आप नाश्ते या दोपहर के भोजन या रात्रि भोजन में से ऐसा कौन सा खाना चुन सकते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हो।  इस  गाइड में कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हुए हैं जिनके आधार पर आप फ़ूड माल्स, रेस्तरां, हवाई अड्डे, या अन्य सुविधाजनक भंडारों से स्वास्थ्यप्रदक खाना चुन सकते हैं। फास्ट फ़ूड आहार वैसे लोगों के लिए बहुत हीं अच्छा है जो अपनी सुविधा के अनुसार स्वादिष्ट खाना तो खाना चाहते है लेकिन साथ हीं साथ स्वास्थवर्धक खाना, खाना चाहते हैं ताकि उनका वजन कम हो सके।

 

फास्ट फूड आहार में आप क्या खा सकते हैं

यदि आप फास्ट फ़ूड आहार ले रहे हैं तो आप ग्रील्ड चिकन सैंडविच, पकाए हुए आलू,  और यहाँ तक कि आप जूनियर बर्गर भी ले सकते हैं। लेकिन फ्रेंच फ्राइज़ खाने से बचें क्योंकि फ्रेंच फ्राइज़ में अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट शामिल रहता है और तले हुए खाद्य पदार्थ में से अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट खाने की अनुमति नहीं दी जाती है। उसी प्रकार वैसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिनमें बहुत ज्यादा केलोरिज रहती है या जिनमें बहत ज्यादा  वसा (फैट्स) रहता हो जैसे कि पनीर, मेयोनेज़, विशेष प्रकार की चटनी, सोडा इत्यादि।  इस तरह आप फास्ट फ़ूड आहार को खाने का आनंद भी उठा सकते हैं तथा आपके कैलोरी में भी कटौती होती रहेगी। फास्ट फूड आहार में  कुछ सरल और पौष्टिक व्यंजनों भी होते हैं जिन्हें 15 मिनट में तैयार किया जा सकता है।

 

 

फास्ट फूड आहार कैसे काम करता है

फास्ट फूड आहार के दौरान, भोजन एवं विभिन्न प्रकार के पेय से , आप कुल मिलाकर 1500 कैलोरी, प्रतिदिन,  सेवन करेंगे। लेकिन व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण है। जब आप फास्ट फ़ूड आहार पर अमल कर रहे हों तब आपको रोजाना 1 मील अवश्य पैदल चलना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते रहे एवं फास्ट फ़ूड आहार में जैसा बताया जाता है उसपर अमल करते रहे तो आप एक साल में 50 पाउंड वजन कम कर सकते हैं। और सबसे विशेष बात तो यह है कि आपका पेट हमेशा भरा भरा लगेगा और आप अपनी पसंदीदा खाना  खाने को नहीं ललचेंगे।

 

विशेषज्ञों का क्या कहना है

विशेषज्ञों के मुताबिक फास्ट फूड आहार ऐसा नहीं है कि  आप अपनी खुराक एकदम से घटा दें। आपको सिर्फ इतना करना है की कम से  कम खाना चुने जिससे कि आपको जरूरत के मुताबिक केलोरिज भी मिले तथा पोषक तत्वों की कमी भी न हो।  ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें जिनमें जरूरत से ज्यादा वसा (फैट्स) तथा केलोरिज हो साथ हीं साथ आप सोडा एवं मीठा पेय पीने से भी बचें। पैदल चलना शरीर के लिए एक बहुत हीं बढियां व्यायाम माना जाता है जिससे वजन भी कम होता है , अतः रोजाना एकाध मील या उससे भी ज्यादा पैदल चला करें।  फास्ट फ़ूड आहार के अंतर्गत कई खाद्य पदार्थ आते हैं। आपको उनमें से सब नहीं खाना है बल्कि अपनी जरूरत के अनुसार चुनना है। इसलिए फास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट में जितना कुछ खाद्य पदार्थ मेनू में रहता हो वो सब के सब न खाएं।

 

लेकिन अगर आप दिन भर फास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट का खाना खाकर हीं  रहना चाहते हैं तो उससे आपको फल,प्रोटीन, सब्जियां, फाइबर इत्यादि की प्राप्ति नहीं होगी जो कि फास्ट फ़ूड आहार के दौरान लिया जाना जरूरी है वरना आपके शरीर में पोषक तत्वों का अभाव हो जायेगा। इसलिए जब आप फास्ट फ़ूड आहार पर अमल कर रहे हों तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपको पर्याप्त मात्रा में  फल, सलाद, सब्जियां, फाइबर, प्रोटीन   और साबुत अनाज मिल रहे हों। और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको एक निश्चित अवधि तक पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा मिलती रहें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 11883 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर