क्या एंटीबायोटिक दवाओं के साथ शराब का सेवन है सेफ

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 09, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कुछ लोग कहते हैं कि एंटीबायोबिक के साथ शराब का सेवन न करें।
  • शराब, एंटीबायोटिक को ठीक से अपना काम नहीं करने देती है।
  • ज्यादातर एंटीबायोटिक्स के मामले में यह धारणा सच नहीं है।
  • उल्टी, चेहरे का पीला पड़ना, सिरदर्द, सांस में रुकावट आदि हो सकते हैं।

आपने अकसर लोगों को कहते सुना होगा कि एंटीबायोबिक ले रहे हैं तो शराब का सेवन न करें। इस विषय में कुछ लोग यह समझते हैं कि शराब एंटीबायोटिक को शरीर में ठीक तरह से अपना काम करने से रोकती है, जबकि कुछ का मानना है कि इसके कई साइड-इफेक्ट हो सकते हैं। लेकिन क्या वाकई एंटीबायोटिक दवाओं के साथ शराब का सेवन सुरक्षित है। चलिये विस्तार से इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं -

जेनिटोयूरिनरी क्लीनिक का शोध

लंदन में मौजूद जेनिटोयूरिनरी क्लीनिक ने इस बात की तह तक जाने के लिये जब 300 से अधिक लोगों का एक सर्वेक्षण किया तो पाया कि 81 प्रतिशत  लोगों का मानना था कि शराब, एंटीबायोटिक को ठीक से अपना काम नहीं करने देती, जबकि 71 प्रतिशत लोगों के अनुसार इससे साइड-इफेक्ट होते हैं।

 

Antibiotics And Alcohol In Hindi

 

ज्यादातर एंटीबायोटिक्स के मामले में इनमें से कोई भी धारणा सच नहीं है। वहीं डॉक्टर आशंका प्रकट करते हैं कि इस तरह की धारणाएं रोगी को एक पेग शराब पीने की खातिर दवा छुड़वा सकती हैं। दरअसल, एंटीबायोटिक का कोर्स बीच में छोड़ने पर शरीर में इसका प्रतिरोधक उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है। अर्थात, एंटीबायोटिक रज़िसटेंस पैदा हो सकती है जिससे कई तरह के एंटीबायोटिक शरीर पर काम करना बंद कर देते हैं। हकीकत यह है कि आमतौर पर दिए जाने वाले एंटीबायोटिक्स पर शराब का असर नहीं होता है। लेकिन इसके कई अपवाद भी हैं।


जब एंटीबायोटिक्स के साथ शराब का सेवन करते हैं तो सिफेलोस्पोरिन सिफोटिटैन शरीर में शराब के पाचन के दौरान विघटन (ब्रेकडाउन) को धीमा करता है और इससे शरीर में एसिटलडिहाइड का स्तर बढ़ जाता है। इससे कई तरह के साइडइफेक्ट जैसे उल्टी, चेहरे का पीला पड़ना, सिरदर्द, सांस में रुकावट और छाती में दर्द आदि होते हैं।  


Image Source - Getty Images.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES6 Votes 2765 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर