तनाव से राहत देने और दिल को मजबूत करने में मददगार है स्विमिंग

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 15, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • स्विमिंग आपके वजन को बढ़ने से रोकने में करती है मदद
  • दिल की मजबूती के लिए तैराकी से अच्‍छा व्‍यायाम नहीं
  • कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में मददगार है स्विमिंग
  • गठिया के दर्द को कम करने में भी स्विमिंग होती हॅ फायदेमंद

तैरना एक कला के साथ ही व्‍यायाम भी है, यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तैरने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा तो कम होता ही है, साथ ही आपका शरीर भी मजबूत बनता है।


benefits of swimmingस्‍वीमिंग से पूरे शरीर का व्‍यायाम हो जाता है। आधे घंटे तैरकर शरीर से 440 कैलोरी तक कम की जा सकती हैं। कई बार तैरने से आपको टैनिंग संबधी समस्‍या भी हो सकती है। टैनिंग से बचने के लिए स्‍वीमिंग पूल में उतरने से पहले अपनी त्‍वचा पर माश्‍चराइजर लगा लें। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं तैरने से होने पर स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदे।

 

रक्‍त संचार बढ़ता है

तैरने से शरीर का रक्‍त संचार बढ़ता है और आपको तनाव व दर्द से राहत मिलती है। रक्‍त संचार बढ़ने से आप चुस्‍त रहते हैं और किसी भी काम को ज्‍यादा मन लगाकर करते हैं।


मसल्‍स बढ़ाने में कारगर

यदि आप नियमित रूप से स्‍वीमिंग करते हैं तो आपको कोई और व्‍यायाम करने की जरूरत नहीं होती। स्‍वीमिंग आपकी मांसपेशियां बढ़ती हैं और मजबूत भी होती हैं। तैरने के दौरान जमीन पर व्‍यायाम की तुलना में 12 गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है। तैरने से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं।


गठिया रोग से बचाव

नियमित तैरने से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं। जोड़ मजबूत होने से आपको भविष्‍य में गठिया संबंधी परेशानी होने का खतरा कम होता है। गठिया से बचाव के लिए अन्‍य प्रकार की एरोबिक एक्‍सरसाइज करने की भी सलाह दी जाती है। गर्म पानी से सिकाई करने पर भी गठिया के दर्द में राहत मिलती है।


शरीर में लचीलापन बढ़ता है

बॉडी में ज्‍यादा से ज्‍यादा लचीलापन लाने के लिए काफी लोग जिम और अन्‍य प्रकार के व्‍यायामों का सहारा लेते हैं। तैरना एक ऐसा व्‍यायाम है जिससे आपके शरीर के हर हिस्‍से में लचीलापन बना रहता है।


दिल मजबूत होता है

स्‍वीमिंग एक प्रकार की एरोबिक एक्‍सरसाइज है और इससे आपके दिल की मांशपेशियां मजबूत होती हैं। इससे आपके पूरे शरीर में रक्‍त संचार अच्‍छा रहता है। कई शोधों से यह भी सामने आया है कि प्रतिदिन आधे घंटे तक स्‍वीमिंग करने से महिलाओं को कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा 30 से 40 फीसदी तक कम हो जाता है।

 

वजन कम करने में सहायक

कई बार लोग यह सोचते हैं क‍ि पानी का तापमान शरीर से कम होता है, इसलिए स्‍वीमिंग से वजन कम नहीं हो सकता। जबकि हकीकत यह है कि स्‍वीमिंग को कैलोरी बर्न वाले बेहतर व्‍यायामों में से माना जाता है। तैरने से वजन नियंत्रण में रहता है और मोटापा भी कम होता है। हर रोज 30 मिनट तैरने से शरीर से लगभग 440 कैलोरी कम हो जाती है।

 

गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है

स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा कम हो। शरीर में गुड कोलेस्‍ट्रॉल यानी एचडीएल ज्‍यादा है तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। हफ्ते में पांच दिन तैरने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बैलेंस रहती है। कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा सही रहने से आपको हृदय रोग की आशंका भी कम होती है।

 

तनाव से राहत

तनाव रहने पर आप किसी भी काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाते। तैरने से तनाव में राहत मिलती है और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इससे आपके पूरे शरीर की एक्‍सरसाइज हो जाती है, इसलिए स्‍वीमिंग कई मामालों में जिम से भी बेहतर है।

 

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 7382 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर