एक्यूप्रेशर से करें भावनात्मक उपचार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 09, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चीनी चिकित्सा तकनीक है।
  • यह दर्द व मोच से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • इससे भावनात्मक उपचार भी किए जाते हैं।
  • यह ट्रॉमा का पता लगाके नकारात्मकता को हटाता है।

एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चिकित्सा तकनीक है जिसे चीनियों के द्वारा प्रतिपादित किया गया था, जिस समय वे संयोग से इस तथ्य पर पहुंचे कि हथेली पर कुछ जगहों पर प्रेशर डालने पर दर्द से राहत मिलता है। वैकल्पिक उपचार के इस रूप में भावनात्मक उपचार प्रयोजनों के उपयोग के लिए भी अपनाने में तेजी आ रही है। विशेष रूप से, भावनात्मक उपचार के लिए एक्यूप्रेशन का उपयोग नकारात्मक भावनात्मक आवेगों को खत्म करने के लिए भी अऩूकूल है। यह या तो ट्रॉमा का पता लगाने या प्रणाली से पूरी तरह से नकारात्मकता को हटाता है।

एक्युप्रेशर

कैसे लाभदायक है एक्यूप्रेशर भावनात्मक उपचार के लिए

यह समझना आवश्यक है कि एक्यूप्रेशन तकनीक किस तह से काम करती है, इस पहले कि आप समझे कि कैसे यह भावनात्मक घावों का उपचार कर सकता है। कुछ तथ्य नीचे दिये गए है जो इसे बेहतर रूप से समझने के लिए संबंधित जानकारी प्रदान करेगा।

  • जहां दर्द और तनाव हो, प्रेशर के लिए वही जगह है। चूंकि ये जगह स्टिम्यूलेशन के लिए दबा रहे है, प्रेशन अंततः मांसपेशियों में तनाव को कम करता है। ये मांसपेशी फाइबर को फैलाने और रिलेक्स करने का कारण बनता है। यह स्वाभाविक रूप से बायोइलेक्ट्रिकल उर्जा और रक्त के परिसंचरण को बढ़ावा देता है। इसलिए, आप तंदरूस्ती, स्वास्थ्य और सद्भाव का एक बड़ा अनुभव करते हैं।
  • भावनात्मक संतुलन और समग्र स्वास्थ्य के लिए, यह अत्यंत आवश्यक है कि जब भी संभव हो, सकारात्मक उर्जा को शरीर में भरें/सकारात्मक उर्जा रखें। महत्वपूर्ण उर्जा की कमी अक्सर निराशा या विशाद की भावना का कारण बन सकते है। वह जगह जहां प्रेशर प्रभाव में लाकर इलेक्ट्रिकल कंडक्टिविटि को नियंत्रित किया जाता है। यह अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से साबित हो गया है। जब हम उस जगह पर उत्तेजना प्रदान करते है, उर्जा का प्रवाह सिस्टम में सही तरह से होता है, व्यक्ति का मानसिक, शारिरिक और भावनात्मक रूप से उपचार करती है।  
  • हम में से अधिकांश इस तथ्य के प्रति जागरूक नही है कि एक्यूप्रेशर पॉइंट्स मरिडीअन के माथ्यम से शरीर के दूसरे महत्वपूर्ण अंगो के साथ जुड़ा है। यह मरिडीअन उर्जा लिंबिक मस्तिष्क को भी उर्जा देती है, जो हम में उतपन्न होने वाले सभी भावनाओँ का स्त्रोत है।  उपचार उर्जा शरीर के अंगो के माध्यम से इन मीडीअन की मदद से फैलती है। नियमित भावनात्मक परेशानी और अशांति सिस्टम के माध्यम से उर्जा के परिसंचरण को रोकती है। इसलिए, प्रेशर पॉइंट पर टेंशन का होना, समस्या पैदा करता है। लंबे समय से तनाव होने पर, शरीर में गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। ये रक्त के संचरण में कमी लाता है, सीने में जकड़न महसूस होना, श्वास लेने में परेशानी और बहुत कुछ शामिल है। सीने के लिए कुछ एक्यूप्रेशर जगह है जिनका तत्काल राहत के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह दर्द को तुरंत खत्म कर और तनाव से मुक्त कर सकता है।
  • प्रभावी भावनात्मक उपचार के लिए, विशेष प्रेशर पॉइंट(जगहों) को जानना जरूरी है। आप इस के लिए एक प्रोफेशनल के लिए जा सकते है। सामान्य भावना या मानसिक समस्या जो एक्यूप्रेशर की मदद से समाप्त की जा सकती है उनमें व्यवहार में बदलाव, इन्सेस्ट, भय, अधिक दर्द, क्रोध, दुर्व्यवहार, चिंता, ईर्ष्या, आत्म-संदेह और बहुत कुछ शामिल है।


एक्यूप्रेशर तकनीक के साथ जुड़ा सबसे बड़ा लाभ यह है कि, ये पूरी तरह से साइड इफेक्ट से मुक्त है। विशेषज्ञों के हाथओ के अलावा उपचार तकनीक में उपयोग करने के लिए कुछ नही है। हालांकि, औषधि के सेवन की आवश्यकता नही है, लेकिन जब आप को लगे, आप इस का सहारा ले सकते है।

 

Read more articles on Alternative Therapy in Hindi.

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES90 Votes 20201 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर