गलत आसन बन सकता है कमर दर्द जैसे कई रोगों का कारण, जानें बचाव के उपाय

अक्सर लोगों के सोके उठने के बाद कमर दर्द या गर्दन में दर्द होने लगता है, लेकिन इसका कारण उनके सोने का तरीका हो सकता है।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jan 22, 2020Updated at: Jan 22, 2020
गलत आसन बन सकता है कमर दर्द जैसे कई रोगों का कारण, जानें बचाव के उपाय

ज्यादातर लोग आराम करते समय अपने आसन पर ध्यान देते कि वो सही है या नहीं। ये कई लोगों के कमर दर्द का कारण बनने लगता है। अगर खड़े होने, बैठने या आराम करने के दौरान आपके शरीर की स्थिति खराब होती है, तो ये मांसपेशियों और जोड़ों से संबंधित समस्याओं को बढ़ावा देती है। अक्सर सोते समय लोग शरीर के किसी एक भाग पर ज्यादा दबाव डाल देते हैं, जो दर्द का कारण बनना लगता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप अपने आसन पर ध्यान दें कि वो आपको प्रभावित न करे, और आप किसी बड़ी समस्या के शिकार न बनें।

गलत आसन कैसे प्रभावित करता है

आपके सोते समय या आराम करते समय, किसी एक भाग पर ज्यादा दबाव पड़ता है और कमर दर्द, जोड़ों के दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। गलत आसान आपतको अवसाद का शिकार भी बना सकता है और आप दिन भर थकान और पूरे शरीर में दर्द महसूस करने लगते हैं। इसके कारण कई तरह के दर्द भी आपको झेलने पड़ते हैं, जैसे- कंधे, घुटने, एड़ी, गर्दन और सिर दर्द आदि। अकसर लोगों को पता होता है कि उनके सोने का गलत तरीका उनके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है, फिर भी वो इसपर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन इसका इलाज करना आवश्यक है।

फिजियोथेरेपी - आसन संबंधित समस्याओं का इलाज

backpain

एक अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट आपकी आसन समस्याओं का निदान कर सकता है और आपको एक अच्छी सलाह देता है। फिजियोथेरेपिस्ट आपके खराब मुद्रा (posture) में सुधार लाने के लिए कई एक्सरसाइज की सलाह देते हैं जैसे- मैनुअल थेरेपी और सॉफ्ट टिश्यू मसाज, पोस्टुरल एजुकेशन, ट्रेनिंग और जॉइंट मोबिलाइजेशन आदि। इसमें आपकी पीठ सीधी होती है, छाती ऊपर और बाहर होती है, और आपका पेट भी सीधा रहता है, ये आपके दर्द को खत्म करने में भी सहायक हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं, ऐसी एक्सरसाइज जो आपकी आसन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हाथ-पैरों में सूजन, उल्‍टी और ज्‍यादा ठंड लगना हैंं किडनी फेल्‍योर का इशारा, जानें इसके 8 शुरूआती संकेत

सरवाइकल रिट्रैक्शन (Cervical Retraction)

एक कुर्सी पर बैठ जाएं, अपने पैरों को सीधा करें, और जमींन को छूने की कोशिश करें। थोड़ी देर तक गहरी साँस लें, और अपनी ठुड्डी को बिना हिलाए छत की तरफ उठाएँ। 5 सेकंड के लिए ऐसे ही रहें, और थोड़ी थोड़ी देर में 10 बार दोहराएं। अगर आप चाहें, तो इसे रोज दिन में तीन बार भी कर सकते हैं, ये आपके लिए फायदेमंद होगा।

शोल्डर ब्लेड स्क्वीज (Shoulder Blade Squeeze)

backpain

अपनी गर्दन और पीठ को सीधा करके सीधे खड़े होना शुरू करें, और कंधे की हड्डी को जितना संभव हो सके, उतना एक साथ ऊपर की ओर खींचें। 5 सेकण्ड तक ऐसे ही रहें, थोड़ी-थोड़ी देर में इसे फिर से दोहराएं, ऐसा आपको रोज 10 बार करना है। इससे आप सारे दर्द से मुक्त होने लगते हैं, और ये अपना असर जल्दी दिखाने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना शराब पीने की है आदत? जानें अल्कोहल से होने वाले खतरे को कम करने के तरीके

चिन टक्स (Chin Tucks)

अपनी गर्दन और पीठ को सीधा करके, बैठ जाएं या खड़े हो जाएं। कंधों को थोड़ा पीछे रखें, और स्ट्रेचिंग करना शुरू करें। ध्यान रहे कि आपका चेहरा आगे की ओर झुका होना चाहिए। कुछ सेकंड के लिए रुकें, और इसे भी 5 से 10 बार दोहराएं। इसके अलावा, आपको रोज चलना या दौड़ना चाहिए, ये आपको कई रोगों से मुक्त कर सकता है, और आपको स्वस्थ रख सकता है।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer