Yoga Asanas: रोज करें इन 5 योगासनों का अभ्यास, रहेंगे फिट और हेल्दी

Daily Yoga Asanas For Good Health: रोजाना कुछ योगासनों का अभ्यास करने से आपको कई फायदे मिलेंगे, जानें आपको कौन से योगासन करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 11, 2022 18:26 IST
Yoga Asanas: रोज करें इन 5 योगासनों का अभ्यास, रहेंगे फिट और हेल्दी

रोजाना योग का अभ्यास करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट नियमित योग का अभ्यास करने की सलाह देते हैं। इससे आपके शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं, साथ ही सभी यह आपको गंभीर रोगों से भी दूर रखता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी जैसी समस्याओं से बचाने में योग करने से बहुत लाभ मिलता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि रोजाना आप किन योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं। साथ ही कुछ लोगों के पास वर्काउट करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है, ऐसे में वह ऐसे योग या एक्सरसाइज खोजते हैं, जिन्हें वे घर पर आसानी से कर लें और ज्यादा समय भी न लें। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 योगासन बता रहे हैं, जिनका अभ्यास आप रोज कर सकते हैं।

रोज करने वाले योग

1. गोमुखासन (Gomukhasana)

इस आसन का अभ्यास करने से कई अन्य फायदे भी मिलते हैं, यह आपके टखनों, कूल्हों और जांघों को स्ट्रेच करने में बहुत लाभकारी है। साथ ही पीठ के ऊपरी हिस्से, छाती और कंधों को फैलाने, साथ ही खोलने में भी मदद करता है।

Daily Yoga Asanas For Good Health

2. वृक्षासन (Vrikshasana)

अगर आप नियमित इसका अभ्यास करते हैं, तो इससे शरीर के संतुलन में सुधार करने में मदद मिलेगी। यह कूल्हों के बाहरी हिस्से को भी ट्विस्ट करता है, साथी आपकी रीढ़ को मजबूत बनाता है। पैर और टखनों को मजबूत बनाने में भी सहायक है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। आपके ध्यान लगाने और फोकस की क्षमता को बढ़ाता है, साथ ही आपके मन को शांत करता है।

इसे भी पढें: एड़ी में दर्द से रहते हैं परेशान? करें ये 3 एक्सरसाइज, मिलेगा आराम

3. त्रिकोणासन (Trikonasana)

पैर से लेकर ऊपर शरीर को मजबूत बनाने में यह योगासन बहुत लाभकारी है। यह आपके पैरों, पीठ और छाती के हिस्से को मजबूत करता है, साथ ही हैम्स्ट्रिंग, काल्फ और कंधों को स्ट्रेच करता है।

4. पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

अगर आपको नींद से जुड़ी समस्याएं जैसे अनिद्रा है तो यह योगासन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में चुस्ती लाता है, साथ ही चिंता, तनाव आदि दूर करने में मदद  करता है। मस्तिष्क को शांत करता है और आपको जल्द नींद लेने में मदद करता है।

5. दंडासन (Dandasana)

जो लोग सांस संबंधी रोगों जैसे अस्थमा आदि से पीड़ित हैं, उन्हें इस योगासन का अभ्यास करने से बहुत फायदा मिलेगा। यह फेफड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में सहायक है। साथ ही मांसपेशियों और नसों में तनाव की समस्या भी दूर करता है।

इसे भी पढें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या दूर करेंगे ये 3 योगासन

आप किसी योग एक्सपर्ट के निर्देश और सुझाए समय के अनुसार इन योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं। दिन में सिर्फ 20 मिनट अभ्यास करने से भी आपको बहुत फायदा मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer