World Tourism Day 2019: सिर्फ समझदार नहीं आपको सेहतमंद भी बनाता है घूमना, जानें ट्रैवेलिंग के 6 फायदे

Health Benefits Of Travelling: शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और खुद को फिट रखने के लिए ट्रैवलिंग सबसे अच्छी गतिविधि है। यह न केवल आपको नई-नई जगह के बारे में जानने में मदद करता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 27, 2019
World Tourism Day 2019: सिर्फ समझदार नहीं आपको सेहतमंद भी बनाता है घूमना, जानें ट्रैवेलिंग के 6 फायदे

घूमने यानि ट्रैवलिंग से व्‍यक्ति के तन-मन दोनों को शांति मिलती है। घूमना एक ऐसी चीज है, जो न केवल आपको जिंदगी की भागदौड़ से आराम दिलाने में मदद करती है, बल्कि मन और शरीर को भी शांति देने के लिए जरूरी होता है। ऐसा कहा जाता है कि तीन महीनों में कम से कम एक बार कहीं घूमने का प्‍लान अगर आप करते हैं, तो यह आपके पूरे सिस्टम को व्यवस्थित करने करने में मदद मिल सकती है। बहुत सारे लोग खुद को रिलैक्‍स और ब्रेक देने के लिए घूमने का प्‍लान करते हैं, क्‍योंकि इससे आप ताजगी महसूस करते हैं और दुबारा से काम में रफ्तार पकड़ते हैं। ट्रैवलिंग से आपके मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक नहीं, बल्कि कई फायदे हैं। 

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है घूमना ( Traveling is Good for Brain Health)

ट्रैवलिंग से आपको कई लोगों, जगहों और स्थितियों से जुड़ने का अवसर देता है। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है क्योंकि आपका मस्तिष्क सूचनाओं को समझने के लिए और अधिक कोशिकाओं का उत्पादन करना शुरू करता है। जिसके कारण आप स्मृति बढ़ती और एकाग्रता भी बढ़ती है। 

तनाव दूर करने में मददगार (Travel Makes your Stress go Away)

घूमने से व्‍यक्ति का तनाव दूर होता है, यही वज‍ह है कि अधिकांश लोग जीवन में तनावों को दूर करने के लिए कोई ट्रिप प्‍लान करते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि घूमने से तनाव हार्मोन में कमी आती है और शरीर में हैप्‍पी हार्मोन बढ़ जाते हैं। जब आप किसी यात्रा पर जाते हैं, तो आप हल्का और खुश महसूस करते हैं और वापस लौटने के कम से कम एक हफ्ते बाद तक आपका मूड वैसा ही रहता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप यात्रा करते समय स्वस्थ रूप से खाएं-पिएं और सारी परेशानियों को भूलकर घूमने का मजा लें।

दिल के लिए भी फायदेमंद है घूमना  (Traveling Keeps your Heart Healthy)

कहा जाता है कि जो लोग अधिक घूमना-फिरना करते हैं, उनके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होता है। घूमने से तनाव कम होता है और जिससे कि घूमने से दिल को बिना किसी तनाव के सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: वजन घटाने और स्ट्रेस दूर करने में बहुत फायदेमंद है रेकी थेरेपी, जानें इसके अन्‍य फायदे

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मदद (It Helps Heal the Body)

जब आप कहीं घूमने जाते हैं, तो शांत समुद्र तट या शांत पहाड़ आपके मन को शांत करते हैं और आपके शरीर को आराम देते हैं। शुद्ध प्रदूषण मुक्त वातावरण आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, धार्मिक स्थानों पर जाने से भी शरीर को शांति मिलती है। 

घूमना और फिटनेस (Travel and Fitness)

घूमने से आप रिलैक्‍स और फिट रखते हैं लेकिन यह आधा सच है। जब आप छुट्टियां मनाते हैं या घूमने जाते हैं, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कुछ शारीरिक गतिविधि भी करें। अब आप चाहें, तो आसपास टहल लें या मॉर्निंग वॉक या ट्रेकिंग कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और याददाश्त के लिए बहुत जरूरी है विटामिन बी, जानें इसके फंक्शन और स्रोत

लंबी आयु पाने में मददगार (Traveling Might Increase your Life Span)

कुछ शोध हैं जो बताते हैं कि जो लोग अक्सर यात्रा करते हैं यानि कि घूमते हैं, उनमें बाकी लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहने की संभावना रहती है। तनाव में कमी और शारीरिक गतिविधियों में वृद्धि के साथ, आपके जीवित रहने की संभावना बाकी लोगों की तुलना औसतन 2 गुना से अधिक होती है। इसलिए अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में छोटे-छोटे ट्रिप प्‍लान जरूर करते रहें।

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer