World Food Safety Day: खाने-पीने की गलतियों से होती हैं सैकड़ों बीमारियां, जानें WHO के 5 फूड सेफ्टी टिप्स

World Food Safety Day 2021 के मौके पर जानिए साफ, हेल्दी और सुरक्षित खाना बनाने के लिए WHO द्वारा बताए गए 5 बेहद जरूरी नियम।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 07, 2020
World Food Safety Day: खाने-पीने की गलतियों से होती हैं सैकड़ों बीमारियां, जानें WHO के 5 फूड सेफ्टी टिप्स

आज 7 जून, सोमवार को हम तीसरा वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे (World Food Safety Day 2021) मना रहे हैं। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2019 में युनाइटेड नेशन्स और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के द्वारा कई गई थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को साफ, सुरक्षित और पौष्टिक खाने का महत्व बताना और उसके प्रति जागरूकता फैलाना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार असुरक्षित खानपान से 200 से भी ज्यादा तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें डायरिया से लेकर कैंसर तक शामिल हैं। हर साल दुनियाभर में 60 करोड़ लोग यानी हर 10 में 1 व्यक्ति खराब खाना खाकर बीमार पड़ता है। यही नहीं हैरानी की बात है कि दुनिया में हर साल लगभग 4 लाख 20 हजार लोग खराब खाना खाकर मर जाते हैं। इसलिए साफ और सुरक्षित खाने का महत्व बताना और इसे फॉलो करना सभी की जिम्मेदारी है। WHO ने साफ और स्वस्थ खाना बनाने को लेकर गाइडलाइन (WHO Food Safety Guidelines) जारी की है, जिसकी 5 प्रमुख बातें हम आपको बता रहे हैं।

food safety day

Tip 1- सफाई का रखें विशेष ध्यान

WHO के अनुसार खाना बनाने से पहले या खाने की किसी भी चीज को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन और पानी से साफ करना जरूरी है। इसी तरह बनाया जाने वाला खाना जैसे- सब्जी, चिकन, मांस, अनाज आदि की भी अच्छी तरह सफाई करके ही बनाना चाहिए। आप जिस जगह खाना बनाते हैं यानी किचन की भी रेगुलर सफाई करते रहें, ताकि वहां किसी भी तरह का कीड़ा, मकोड़ा, चूहे, कॉकरोच, मक्खी, चीटी आदि न रहे। खाना बनाने वाले बर्तनों और जिनमें खाना खा रहे हैं, उन बर्तनों की भी अच्छी तरह साबुन से सफाई करें।

इसे भी पढ़ें: ऐसे करें फलों और सब्जियों को साफ, निकल जाएंगे कीटाणु और बैक्टीरिया

Tip 2- कच्चे और पके हुए भोजन को अलग-अलग रखें

कभी भी कच्चे और पके फूड्स को एक साथ नहीं रखना चाहिए। कच्चे खाने को अलग बर्तन में रखें और पके हुए भोजन को हमेशा अलग बर्तन में रखें। खासकर कच्चे और पके हुए मांस को अलग-अलग रखना बहुत जरूरी है। बाजार से खरीदते समय भी इन्हें अलग-अलग पैकेट या बॉक्स में लाएं, एक साथ नहीं। दरअसल कच्चे फूड्स में बहुत जल्दी बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आपके पके फूड को भी खराब कर देंगे। इसलिए इन्हें अलग-अलग रखना बहुत जरूरी है।

Tip 3- खाने को अच्छी तरह पकाएं

खाने को हमेशा अच्छी तरह पकाएं, खासकर मीट, पोल्ट्री, अंडे और सी-फूड्स को तो बहुत अच्छी तरह पकाना जरूरी है। खाना को अच्छी तरह पकाने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए खाने को कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस तक पकाना बहुत जरूरी है। माइक्रोवेव में खाना पकाते समय ध्यान दें कि कई तरह के प्लास्टिक बर्तन केमिकल रिलीज करते हैं, इसलिए उसी प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल करें, जो माइक्रोवेव सेफ हो।

cooking food

Tip 4- पकाए गए और कच्चे खाने को सही तापमान पर रखें

किसी भी पकाए गए खाने को सामान्य तापमान पर 2 घंटे से ज्यादा नहीं रखना चाहिए। इससे ज्यादा समय तक स्टोर करना है, तो खाने को फ्रिज में रखें और तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें। यह भी ध्यान रखें कि फ्रिज में रखे खाने को जब दोबारा परोसें तो इसे कम से कम 60 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करके ही खाएं। पकाकर बनाए गए खाने को फ्रिज में बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए। इसे 7-10 घंटे में जरूर खत्म कर लें। खाने में बैक्टीरिया हमेशा 5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर या 60 डिग्री सेल्सियस से नीचे पनपते हैं। इसलिए इसके बीच के तापमान में खाना न रखें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस खत्म होने के बाद भी जारी रखेंगे हाइजीन प्रैक्टिस तो कई जानलेवा बीमारियों का खतरा होगा कम

Tip 5- खाना बनाने में साफ पानी और सामग्री का इस्तेमाल करें

खाना बनाने और पीने के लिए हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें। खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों को भी हमेशा साफ पानी से धोएं और साफ रखें। कच्चे दूध की जगह पॉश्चराइज्ड दूध का प्रयोग करें। फलों और सब्जियों को बिना अच्छी तरह धोए इस्तेमाल न करें। किसी भी खाने को उसकी एक्सपायरी डेट के बाद न खाएं। कच्ची सब्जियों और फलों को भी बहुत दिन तक स्टोर न करें। इन्हें ताजा ही इस्तेमाल करें तो बेहतर है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer