क्या दिन में एक बार खाना अनहेल्दी है? डायटीशियन से जानें जरूरत से कम खाना खाने के नुकसान

अगर आप भी जरूरत से कम खाना खाते हैं तो यहां डायटीशियन से जानें शरीर को इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 31, 2021Updated at: May 31, 2021
क्या दिन में एक बार खाना अनहेल्दी है? डायटीशियन से जानें जरूरत से कम खाना खाने के नुकसान

पर्याप्त मात्रा में खाना खाना शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। शरीर के विकास के लिए भोजन मिलते रहना बेहद जरूरी होता है। कई बार बहुत से लोग डायटिंग पर होते हैं, जिसके चलते वे खाने की मात्रा कम कर देते हैं। हालांकि ऐसा करना ठीक है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक जरूरत से कम खाना खा रहे हैं तो यह आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे भी बहुत से लोग हैं, जो दिन में केवल एक ही बार खाना खाते हैं। ऐसा करना भी शरीर के विकास में बाधा बन सकती है। क्या आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं? अगर हां, तो यह लेख आपके काम का हो सकता है। जरूरत से कम खाना खाने से आप अंडर वेट हो सकते हैं। यही नहीं आपको थकान, कमजोरी, बाल टूटना आदि जैसी भी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसी विषय पर विस्तार से जानने के लिए हमने दिल्ली की असेंट्रिक डाइट क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से बात की। आइये जानते हैं जरूरत से कम खाना खाने के नुकसान के बारे में। 

nutrition

क्या दिन में एक बार खाना खाना अनहेल्दी है? (Is Eating once a Day Is Unhealthy)

डायटीशियन शिवाली ने बताया कि अगर आप नियमित रूप से बिना किसी खास कारण के दिन में केवल एक ही बार खाना खा रहे हैं तो यह आपके लिए अनहेल्दी हो सकता है। वहीं अगर आप डायटिंग कर रहे हैं या फिर किसी स्पेशल डाइट का पालन कर रहे हैं तो दिन में एक बार खाना आपके लिए नुकसानदायक नहीं है। हालांकि उस एक बार में भी आपको भरपूर और पोषक आहार लेना है। अगर आपके खान-पान की आदत गलत है और आप रोजाना दिन में केवल एक बार वह भी हल्का खाना खाते हैं तो ऐसा करने से आप अंडरवेट भी हो सकते हैं। वहीं शरीर में प्रोटीन और आयरन की कमी, पाचन संबंधी समस्याएं, कब्ज, ड्राई स्किन आदि जैसी समस्याएं  भी हो सकती हैं। यही नहीं इम्यूनिटी लो हो जाने के कारण आप बार-बार संक्रमण की चपेट में भी आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हरे सेब का जूस पीने से शरीर को मिलते हैं ये 9 फायदे, डायबिटीज रोगियों को भी मिलता है लाभ

जरूरत से कम खाना खाने के नुकसान  (Side Effects of Eating Less) 

weight

1. अंडर वेट (Underweight)

लंबे समय तक दिन में एक ही बार खाने से या फिर जरूरत से कम खाना खाने से आप अंडर वेट हो सकते हैं। आमतौर पर लोग अपना वजन कम करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय तक ऐसा करेंगे तो आप निश्चित तौर पर अंडर वेट हो सकते हैं। इससे कमजोरी और थकान होने के साथ ही शरीर में कई बीमारियां लगने की भी आशंका रहती है। 

acidity

2. पाचन तंत्र होता है प्रभावित (Affects Digestive System) 

शिवाली के मुताबिक जरूरत से कम खाने से आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है। शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिलने से आंतों की खाना पचाने और पोषक तत्व अवशोषित करने की क्षमता भी प्रभावित हो जाती है। ऐसा करने से खाना पचने की प्रक्रिया भी काफी धीमी हो जाती है। ऐसे में पाचन तंत्र की सक्रियता कम होने लगती है। कमजोरी आने पर शरीर के रक्तसंचार की गति भी धीमी हो सकती है। 

3. इम्यून सिस्टम होता है कमजोर (Immune System gets Weak) 

शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रीएंट्स और भोजन नहीं मिलने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है। जिस कारण आपको बार-बार संक्रमण और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। डायटीशियन शिवाली ने बताया कि इम्यून सिस्टम की सक्रियता बरकरार रखने और इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए समय से भोजन करने के साथ ही पोषक तत्वों का शरीर में जाना बेहद जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें - रोजाना ग्रीन टी पीने से आपके दिल, दिमाग और स्किन को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

4. कब्ज की समस्या (Constipation)

जरूरत से कम खाना खाने वाले लोगों में अक्सर कब्ज की समस्या देखी जाती है। वहीं अगर आप खाने में फाइबर की मात्रा बिलकुल नहीं ले रहे हैं तो यह आपके मल त्यागने में परेशानी का कारण भी बन सकती है। बहुत कम खाना खाने से भी आपके पाचन तंत्र की प्रकिया धीमी होती है, जिससे आपको कब्ज बनने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट बढ़ाने के साथ ही उसमें फाइबर की मात्रा भी बढ़ानी होगी। 

anxiety

5. डिप्रेशन (Depression)

जरूरत से कम खाना खाने से आप डिप्रेशन यानि अवसाद का भी शिकार हो सकते हैं। अगर आप बहुत कम कैलोरी का सेवन कर रहे हैं तो आपको चिंता या तनाव हो सकता है। लंबे समय तक जरूरत से कम खाने से आपके ब्रेन पर भी असर पड़ सकता है। हालांकि यह कहना ठीक नहीं होगा कि कम खाना खाने से मानसिक  स्वास्थ्य पर ज्यादा असर पड़ता है, लेकिन हां, वजन कम करने, अंडर वेट होने या फिर भूख नहीं लगने की चिंता से आपको अवसाद की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए शरीर के लिए जरूरी पर्याप्त मात्रा में खाना जरूर खाएं। 

यह लेख डायटीशियन द्वारा प्रमाणित है, जरूरत से कम खाने पर आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपनी डाइट पर जरूर ध्यान दें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer