Expert

जिम जाने वाले स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक्स की जगह पिएं नारियल पानी, मिलेंगे ज्यादा फायदे

Coconut Water Benefits: कसरत करने वाले लोगों को शरीर में ऊर्जा बढ़ने के ल‍िए नार‍ियल पानी का सेवन करना चाह‍िए। जानें 5 फायदे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
जिम जाने वाले स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक्स की जगह पिएं नारियल पानी, मिलेंगे ज्यादा फायदे

कसरत के बाद कई लोग स्पोर्ट्स ड्र‍िंक पीना पसंद करते हैं ताक‍ि कसरत के दौरान खोए म‍िनरल जैसे सोड‍ियम की मात्रा दोबारा शरीर में बन सके। ज्‍यादातर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के साथ ये समस्‍या रहती है क‍ि उनमें शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है। इससे शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती हैं। लेकि‍न आर्ट‍िफ‍िश‍ियल स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की जगह अगर आप नार‍ियल पानी का सेवन करें। इसे पीने से कसरत के बाद शरीर में ड‍िहाइड्रेशन जैसे लक्षण नजर नहीं आएंगे। नार‍ियल पानी में शुगर की मात्रा कम होती है ज‍िससे आपके शरीर में कैलोरीज नहीं बढ़तीं। इस लेख हम कसरत करने वाले लोगों के ल‍िए नार‍ियल पानी पीने के फायदे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।

coconut water benefits

1. इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मात्रा बढ़ेगी 

नार‍ियल पानी में 5 तरह से इलेक्‍ट्रोलाइट्स (electrolytes) पाए जाते हैं। नार‍ियल पानी में पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है।  नारियल पानी विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है। इसका सेवन करने से कसरत के बाद मसल्‍स में आने वाले क्रैम्‍प्‍स से भी छुटकारा म‍िलता है। 

इसे भी पढ़ें- Energy Drinks: शरीर में ताकत बढ़ाने व कमजोरी और थकान दूर करने के लिए रोज पिएं ये 4 एनर्जी ड्रिंक्स

2. ऊर्जा म‍िलेगी    

नार‍ियल पानी (coconut water) का सेवन करने से शरीर में द‍िनभर एनर्जी रहेगी। इसका सेवन करने से रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ेगी। नार‍ियल पानी प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, खन‍िज लवणों से भरपूर होता है। आप सुबह कसरत (exercise) से पहले खाली पेट नार‍ियल पानी पी सकते हैं। 

3. शरीर हाइड्रेट रहेगा  

कसरत के बाद ज्‍यादा पसीना आने के कारण शरीर में डि‍हाइड्रेशन के लक्षण (dehydration symptoms) नजर आने लगते हैं। इन लक्षणों को दूर करने के ल‍िए नार‍ियल पानी का सेवन करें। नार‍ियल पानी पीने से कसरत करने के ल‍िए शरीर को ऊर्जा म‍िलेगी।    

4. कैलोरीज नहीं बढ़ेंगी

अगर आप ऐसी स्पोर्ट्स ड्र‍िंक (sports drink) का सेवन करना चाहते हैं ज‍िसे पीकर आपके शरीर में कैलोरीज न बढ़ें, तो आपको नार‍ियल पानी का  सेवन करना चाह‍िए। 

5. द‍िनभर भूख नहीं लगेगी 

ज‍िन लोगों का वजन ज्‍यादा होता है उनमें अक्‍सर ओेवरईट‍िंग (over eating) की समस्‍या देखी जाती है। कसरत के बाद नार‍ियल पानी का सेवन करेंगे, तो पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा और आपको जल्‍दी भूख नहीं लगेगी। इससे आपको वजन कम (weight loss) करने में मदद म‍िलेगी। 

नारियल पानी पीने का सही समय

आप सुबह खाली पेट नार‍ियल पानी (coconut water) का सेवन कर सकते हैं। नार‍ियल पानी का सेवन कसरत के बाद भी क‍िया जाता है। दोपहर के खाने के बाद और शाम के समय भी नार‍ियल पानी पी सकते हैं। एक बात का खास ख्‍याल रखें क‍ि नार‍ियल पानी को तुरंत पी लें। नार‍ियल से पानी न‍िकालकर ज्‍यादा देर रखने से इसके गुण कम हो सकते हैं। आप ताजे नार‍ियल पानी का सेवन करें। 

अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी के मरीज हैं, तो नार‍ियल पानी का रोजाना सेवन करने से पहले डॉक्‍टर से संपर्क करें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer