Doctor Verified

पैरालिसिस किस विटामिन की कमी से होता है? डॉक्टर से जानें बचाव के उपाय

Which Vitamin Deficiency Causes Paralysis: शरीर में किस चीज की कमी से पैरालिसिस या लकवा की समस्या होती है? डॉक्टर से जानें बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 26, 2022 13:00 IST
पैरालिसिस किस विटामिन की कमी से होता है? डॉक्टर से जानें बचाव के उपाय

Which Vitamin Deficiency Causes Paralysis: पैरालिसिस या लकवा मारने की बीमारी बहुत गंभीर मानी जाती है। आपने भी कहीं न कहीं यह जरूर सुना होगा कि किसी को लकवा मार गया है। लकवा एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को पहले से कुछ पता नहीं चलता है और एकदम से अचानक दिक्कत शुरू हो जाती है। लकवा मारने की समस्या में मरीज का सही समय पर इलाज और थेरेपी होना सही माना जाता है। सही समय पर मरीज को उचित इलाज न मिलने से उसकी हालत बेहद गंभीर हो जाती है। इस बीमारी में शरीर के अंग भी काम करना बंद हो जाते हैं और मरीज एकदम से निष्क्रिय भी हो सकता है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर लकवा क्यों मारता है। लकवा किसी कमी के कारण होता है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

पैरालिसिस किसकी कमी से होता है?- Which Vitamin Deficiency Causes Paralysis?

बीते कुछ सालों में लकवा या पैरालिसिस के मामले युवाओं में तेजी से देखे गए हैं। इसको लेकर हुई रिसर्च में पता चला कि युवाओं में तेजी से बढ़ रहे पैरालिसिस के मामलों के पीछे होमो-15 फैक्टर का बढ़ना जिम्मेदार है। पैरालिसिस की समस्या में शरीर में कुछ विटामिन की कमी भी बहुत घातक मानी जाती है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर कहते हैं कि पैरालिसिस के मामले ज्यादातर लोगों में विटामिन की कमी, स्मोकिंग, हार्ट से जुड़ी समस्या और ब्लड प्रेशर के कारण होती है। ठंड के मौसम में पैरालिसिस के मामले तेजी से बढ़ जाते हैं। शरीर में इन विटामिन की कमी पैरालिसिस का कारण बन सकते हैं-

Which Vitamin Deficiency Causes Paralysis

इसे भी पढ़ें: लकवा मारने पर मस्तिष्क में खून का प्रवाह हो जाता है कम, डॉक्टर से जानें इससे बचाव के लिए 4 घरेलू उपाय

1. विटामिन बी 12 की कमी 

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण आप पैरालिसिस या लकवा की समस्या का शिकार हो सकते हैं। दरअसल यह विटामिन कम होने पर होमो-15 फैक्टर बढ़ जाता है और इसकी वजह से आप पैरालिसिस की समस्या का अशिकर हो सकते हैं। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण दूसरी समस्याएं भी होती हैं लेकिन अगर आप लंबे समय से इस समस्या के शिकार हैं तो आपको पैरालिसिस की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में मछली, अंडे, मांस, दूध और अन्य डेयरी उत्पाद और ताजे फलों को शामिल करना चाहिए।

2. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी

शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के कारण भी आपको पैरालिसिस की समस्या हो सकती है। इस विटामिन की कमी के कारण भी आपके शरीर में होमो-15 फैक्टर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आप लकवा या पैरालिसिस की समस्या का शिकार हो सकते हैं। शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को पूरा करने के लिए आपको डाइट में टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, साग, अखरोट, नारंगी, दूध, ताजे मटर, दाल और मेवा आदि को शामिल करें। 

3. विटामिन ई और सी की कमी

शरीर में विटामिन ई और सी की कमी के कारण भी आप पैरालिसिस की समस्या के शिकार हो सकते हैं। ये विटामिन शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। ऐसे लोग जिनके शरीर में विटामिन ई और सी की कमी लंबे समय से बनी रहती हैं, उन्हें कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में विटामिन ई की कमी पूरा करने के लिए आप डाइट में हरी सब्जियां, पालक और ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करें। इसके अलावा विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए खट्टे फल और सब्जियां जैसे नींबू, आंवला, शिमला मिर्च और पत्तागोभी आदि का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: पैरालिसिस (लकवा) के मरीजों को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज, जानें पूरा डाइट प्लान

शरीर में प्रमुख रूप से विटामिन बी 12, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई और विटामिन सी की कमी के कारण पैरालिसिस की समस्या का खतरा रहता है। पैरालिसिस से बचने के लिए डाइट में इन विटामिन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को जरूर शामिल करें और सही समय पर डॉक्टर की सलाह और इलाज लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer