किडनी स्टोन होने पर कौन सी सब्जियां खाएं और कौन सी नहीं? डाटीशियन से जानें विस्तार से

किडनी स्टोन से ग्रसित मरीजों को अपने डाइट में कुछ विशेष तरह  की सब्जियों को शामिल नहीं करना चाहिए। चलिए जानते हैं इस बारे में- 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 06, 2021
किडनी स्टोन होने पर कौन सी सब्जियां खाएं और कौन सी नहीं? डाटीशियन से जानें विस्तार से

पित्त की थैली और किडनी में स्टोन की समस्या इन दिनों काफी लोगों को हो रही है। पथरी की समस्या होने पर असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। हमारे शरीर में पथरी किडनी या गॉल ब्लैडर दोनों ही जगहों पर बन सकती है। आमतौर पर किडनी की पथरी का इलाज दवाइयों और सही डाइट से किया जा सकता है। वहीं, अधिकतर गॉल ब्लैडर में पथरी से ग्रसित मरीजों का इलाज सर्जरी के जरिए किया जाता है। किडनी में स्टोन यूरिन में पाए जाने वाले केमिकल की वजह से होता है। जब यूरिन में केमिकल की मात्रा बढ़ जाती है, तो यह धीरे-धीरे गाढ़ा होकर पथरी का रूप धारण करने लग जाती है। किडनी हमारे शरीर में तरल पदार्थों और केमिकल्स के स्तरों की देखरेख करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा किडनी ब्लड की साफ-सफाई में हमारी मदद करता है। यह शरीर से गंदगी को निकालकर बाहर करती है। यह हमारे शरीर में सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम का स्तर नियंत्रित करने में हमारी मदद करती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि किडनी स्टोन में किस तरह की सब्जियों का सेवन करना चाहिए और कौन सी सब्जी से परहेज करना जरूरी होता है? 

इस बारे में डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि किडनी स्टोन होने पर कौन सी सब्जी का सेवन करना है और किससे परहेज करना है। यह हमारे ब्लड रिपोर्ट पर डिपेंड करता है। अगर आपके ब्लड में पोटेशियम की अधिकता है, तो आपके हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक, टमाटर, आलू जैसी चीजों का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं स्टोन होने पर कौन सी सब्जी खाएं और कौन सी नहीं-      

पथरी होने पर कौन सी सब्जियां खाएं? (What Should Eat in Kidney Stone)

पथरी की समस्या होने पर मरीजों को कैल्शियम से भरपूर सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियों को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह पथरी बनने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नसों में रहती है दर्द की समस्या तो क्या खाएं और क्या नहीं? डायटीशियन से जानें डाइट टिप्स

ब्रोकली

ब्रोकली कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस सब्जी को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे पथरी को रोकने में मदद मिल सकती है। ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या फिर अन्य चीजों में इस्तेमाल करके खा सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

शिमला मिर्च 

लाल और पीले रंग के शिमला मिर्च सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। यह किडनी स्टोन रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह विटमिन सी, विटमिन के, विटमिन ए, फाइबर और बीटा-कैरोटीन भरपूर होता है। साथ ही इसमें  कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। किडनी रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से उनको पेट दर्द से जुड़ी परेशानी कम हो सकती है।

केल

किडनी स्टोन की परेशानी को दूर करने के लिए कैल्शियम से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। केल में कैल्शियम अधिक होता है, जो पथरी की परेशानी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। अधिकतर लोग केल का इस्तेमाल सलाद के रूप में करते हैं। 

मटर और बींस

मटर और बींस जैसी सब्जियों  में 70 फीसदी से अधिक पानी होता है, जो किसी भी व्यक्ति को डिटॉक्स रखने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक मौजूद होता है। जो शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद करता है। किडनी स्टोन के रोगी मटर का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में शरीर से स्टोन को बाहर करने में भी मटर आपके लिए मददगार हो सकता है। 

नींबू

पथरी की समसया होने पर सिट्रिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे किडनी स्टोन को कम करने या रोकने में मदद मिलती है। नींबू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसमें सिट्रिक एसिड भरपूर रूप से होता है। इसके ताजे रस को पानी में मिलाकर या फिर सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। 

किन सब्जियों का न करें सेवन (Which Vegetables Avoid in Kidney Stone)

बैंगन

किडनी स्टोन यानि गुर्दे की पथरी  होने पर आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, बैंगन के बीजों में ऑक्सलेट काफी मात्रा में पाया जाता है, जो पथरी से ग्रसित रोगियों के लिए नुकसानदेय हो सकता है। अगर आप बैंगन खाना चाहते हैं, तो इसके बीजों को निकालकर बैंगन का सेवन करें। 

पालक

स्टोन की समस्या होने पर पालक का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, पालक में ऑक्सालेट की अधिक मात्रा होती है। ब्लड में ऑक्साढलेट की अधिकता के कारण आपका स्टोन बढ़ सकता है। ऐसे में स्टोन रोगियों को पालक के सेवन से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - क्या रात का खाना (डिनर) छोड़कर कम किया जा सकता है वजन? डायटीशियन से जानें इसकी सच्चाई

टमाटर

टमाटर के बीजों में ऑक्सालेट होता है। इसलिए किडनी स्टोन होने पर अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। हालांकि, इसमें कम मात्रा में ऑक्सालेट होता है,लेकिन अगर आप ज्यादा टमाटर खाते हैं, तो परेशानी हो सकती है। सही मात्रा मे टमाटर खाने से आपको पथरी में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। 

कुछ जरूरी टिप्स (Other Tips)

  • किडनी स्टोन की समस्या होने पर अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। 
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।
  • खानपान में हरी सब्जियों और फलों को साबित करें। 
  • शराब और धूम्रपान से दूर रहने की कोशिश करें। 
  • अपने शरीर को स्थिर न रखें। इससे शरीर की अन्य परेशानी बढ़ सकती है। 
  • शरीर में किसी भी तरह की परेशानी होने पर स्ट्रेस न लें। 
  • तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। 
  • अपने खाने में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करेँ। इससे शरीर में कैल्शियम अब्जॉर्ब होता है।

अगर आपको किडनी स्टोन की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अपने डाइट का चुनाव करें। डॉक्टर आपके ब्लड रिपोर्ट के अधार पर आपको सही डाइट लेने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा नींबू पानी जैसी चीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करेँ। डॉक्टर द्वारा बताए गए हर दिशा-निर्देशों का अच्छे से पालन करें, ताकि आगे होने वाली गंभीरता से बचा जा सके। अगर इलाज के दौरान आपकी समस्या बढ़ रही है, तो डॉक्टर को इस बारे में बताएं। ताकि आपका सही से इलाज हो सके।

Disclaimer