अपनी छाती को देना चाहते हैं एक बेहतर शेप, तो रेगुलर पुश-अप्स के साथ जरूर करें ये एक्सरसाइज

अगर आप अपनी चेस्ट को मजबूत करने के साथ एक बेहतर शेप देना चाहते हैं तो इन 4 एक्सरसाइज को जरूर करें।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: May 08, 2020 17:43 IST
अपनी छाती को देना चाहते हैं एक बेहतर शेप, तो रेगुलर पुश-अप्स के साथ जरूर करें ये एक्सरसाइज

अपने आपको फिट रखने और हमेशा एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी हो जाता है। ज्यादातर लोग फिट और स्मार्ट दिखने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। ऐसे में कई लोगों के सामने ये समस्या होती है कि वो अपनी बॉडी को किस तरह से शेप दें या फिर कैसे बॉडी के अलग-अलग हिस्से को बेहतर बनाएं। बॉडी में सबसे पहले चेस्ट यानी छाती को मजबूत और चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। 

वैसे तो चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाने के लिए आप कई एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी जिम में या फिर पर्सनल ट्रेनर की मदद से अपने आपको फिट रखने और बॉडी को शेप दे सकते हैं। लेकिन जो लोग घर पर अपने आप बॉडी को फिट रखना चाहते हैं उन्हें इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप घर पर अपनी चेस्ट मसल्स को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

रेगुलर पुश-अप्स (Regular push-ups)

अपनी छाती को मजबूत करने के साथ उसे एक बेहतर शेप में लाने के लिए आपको नियमित रूप से रोजाना पुशअप करने जरूरी है। पुश अप्स करने से आपकी छाती की मांसपेशियों पर काम होता है। नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। आपको रोजाना कम से कम 100 पुशअप करने चाहिए। आप चाहें तो 20-20 के सेट पुशअप करने के बाद 2 से 3 मिनट का आराम कर सकते हैं, उसके बाद आप फिर से पुशअप करें। वहीं, अगर आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप 30-40 पुशअप के साथ कुछ दिनों तक शुरू करें।

प्लायोमेट्रिक पुश-अप (Plyometric push-ups)

प्लायोमेट्रिक पुश-अप एक तरह से आपको आनंद देने के साथ ही आपके लिए फायदेमंद वाली एक्सरसाइज हैं। इस पुश-अप एक्सरसाइज के लिए आपको जमीन पर पुश वाली पोजिशन में आना होगा उसके बाद आप जैसे ही पुश अप के लिए नीचे जाएं और वापन ऊपर आते हुए आपको अपने हाथों को जमीन से उठाकर ताली बजानी है, फिर अपने दोनों हथेलियों को जमीन पर रख लेना है। इससे आपको आनंद भी मिलेगा साथ ही आपकी छाती के अलावा आपकी पूरी बॉडी को खुलने का मौका मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: टेढ़ी-मेढ़ी और उभरी हुई पैर की नसों को ठीक कर देंगी ये 3 एक्‍सरसाइज, जानिए करने का तरीका

बैंच प्रेस (Bench press)

बेंच प्रेस एक्सरसाइज के लिए आपको एक बेंच पर लेटना होगा, जिसके बाद आपको एक बार्बेल लेकर उसमें अपनी क्षमता अनुसार वाली प्लेट लगाएं। इसके बाद आप लेटे हुए अपने दोनों हाथों से बार्बेल को अपनी चेस्ट की सीध में उठाएं और वापस अपनी चेस्ट तक लेकर आएं। इस प्रक्रिया को आप 20 से 40 बार करें और अगर आप शुरुआती दौर में हैं तो इसके लिए आप 10 से 15 बार ही करें। ध्यान रहें इस एक्सरसाइज में आप अपनी क्षमता अनुसार ही वजन उठाएं, अगर आप उससे ज्यादा वजन उठाने की कोशिश करते हैं तो ऐसे में आपको नुकसान भी हो सकता है। 

डिक्लाइन पुश-अप्स (Decline push-ups)

डिक्लाइन पुश-अप्स आपको अपनी ऊपरी छाती और डेल्टोइड मांसपेशियों को विशेष रूप से मजबूत करने में मदद करती हैं। इस एक्सरसाइज में आपको ज्यादा वजन और ज्यादा मुश्किलें हो सकती हैं। इस एक्सरसाइज के लिए आपको सीढ़ियों का सहार लेना होगा। पुश-अप पॉजिशन में आएं और पैरों को सीढ़ी पर रखें, आपकी बॉडी के लेवल से थोड़ा ऊपर रखें और फिर पुशअप शुरू करें। इससे आपके सीने पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने बताया पीठ दर्द दूर करने के लिए आसान एक्सरसाइज, देखें वीडियो और घर पर करें

इनक्लाइन पुश-अप (Incline push-ups)

इनक्लाइन पुशअप्स के लिए आप किसी बैंच या बार को पकड़ कर कर सकते हैं। पकड़ने वाला बैंच यानी इन्क्लाइन जितना नीचे होगा उतना ही ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये आम पुश-अप के मुकाबले थोड़ा आसान होता है लेकिन इससे आपके छाती के साथ कंधों को काफी ज्यादा मजबूती मिलती है। इसके लिए आप पुश-अप पॉजिशन में आएं, हाथों को कंधों की चौड़ाई से ज्यादा खोल कर रखें और पुश-अप्स करना शुरू करें। 

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer