जुकाम होने पर गले और नाक में बार-बार क्यों आता है बलगम? जानें इसका कारण और घरेलू उपचार

अगर आपको लग रहा है कि आपको काफी बलगम बन रहा है जो नाक से सीधा आपके गले में पहुंचता है तो यह समस्या पोस्ट नसल ड्रिप की हो सकती है। 

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 05, 2021Updated at: Dec 05, 2021
जुकाम होने पर गले और नाक में बार-बार क्यों आता है बलगम? जानें इसका कारण और घरेलू उपचार

अगर आपके भी नाक के पिछले हिस्से से म्यूकस सीधा गले में आ रहा है तो इसका मतलब आप को पोस्ट नसल ड्रिप की समस्या है। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे अस्थमा, एलर्जी या फिर एक मुख्य कारण सर्दी लगना। ऐसे में आमतौर पर आपका गला सूखा सूखा रहता है। आपको बार बार खांसी भी आ सकती है। आपको ऐसा महसूस होता है मानो आपके गले में कुछ अटक रहा हो। लेकिन पहले आपका यह जानना जरूरी है कि आखिर यह है क्या (What is Post nasal drip in hindi)

उजाला सिग्नस ग्रुप के इंटरनल मेडिसिन फाउंडर डायरेक्टर डॉ शुचिन बजाज बताते हैं कि रोजाना हमारी नाक, गला, पेट व आंतों आदि में गलैंड्स म्यूकस बनाती हैं। जिसमें से हमारी नाक सारे दिन में इन सबका चौथाई भाग म्यूकस उत्पादन करती है। म्यूकस का उत्पादन शरीर के सभी अंगों में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। ताकि भारी किसी भी बैक्टीरिया या तत्व कोई इंफेक्शन उत्पन्न ना कर पाएं। वैसे तो हमें इस म्यूकस उत्पादन का पता नहीं चलता। क्योंकि यह पतला होता है और बिना हमें नुकसान पहुंचाये सलाइवा में मिलकर गले से नीचे भी उतर जाता है। लेकिन जब शरीर में इस म्यूकस का ज्यादा उत्पादन होने लगता है और यह रोजाना से थोड़ा मोटा होता है तब ही इस ओर ध्यान जाता है। जब आपकी नाक बहती है तब यही अधिक म्यूकस रहता है और जब आपकी नाक की जगह पिछले हिस्से से गले में आता है। इसे ही पोस्ट नसल ड्रिप कहा जाता है।  इसका इलाज आप घर पर ही (Home Remedies for post nasal drip) कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

inside1postnaseldrip

1. तरल चीजें ज्यादा पिएं 

म्यूकस को पतला करने के लिए आपको अधिक से अधिक तरल चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे आपके नाक की लाइनिंग भी मॉइश्चराइज रहती है। अगर आप चाहें तो अधिक से अधिक गर्म चीजों का ही सेवन करें। क्योंकि इससे आपका म्यूकस और अधिक पतला हो सकता है। कैफ़ीन पीने से आप और अधिक डिहाइड्रेट हो सकते हैं। इसलिए काफी आदि का सेवन करने की बजाए ऐसी ड्रिंक्स पिएं जिनसे आप और अधिक हाइड्रेट रह सकें।

2. आराम के लिए भांप लें 

भांप लेने के कारण भी आपका म्यूक्स जल्दी ही पतला हो जाता है और यह आपको पोस्ट नसल ड्रिप से बहुत जल्दी रिकवर कर सकता है। भांप लेने से आपका गला और नाक मॉइश्चराइज रहते हैं। अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तब भी भांप ले सकते हैं। इसके अलावा आप स्टीम इनहेलेशन थेरेपी भी ले सकते हैं। 

  • गर्म पानी को एक कटोरे में डाल लें। 
  • अपने सिर के ऊपर एक तोलिया ढंक लें। 
  • अपने चेहरे को बर्तन से 8 इंच ऊपर रखें। 
  • अब धीरे धीरे भांप अंदर लें।

इसे भी पढ़ें : मेटाबॉलिक सिंड्रोम और ऑटोइम्यून थायराइड में क्या संबंध है? डॉक्टर से जानें

3. ह्यूमिडीफायर का प्रयोग करें

ह्यूमिडीफायर के द्वारा हवा में मॉइश्चर एड होता है। इसके कारण म्यूकस कम होता है। यह सर्दियों के दौरान काफी आरामदायक और रिलैक्सिंग लगता है क्योंकि इस दौरान बाहर की हवा काफी सूखी हुई हो जाती है। आपको केवल यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप अपने ह्यूमिडीफायर को नियमित रूप से साफ कर रहे हों। अगर यह गंदा हो जाता है तो इसमें खतरनाक कीटाणु घुस सकते हैं जो आपको और बीमार कर सकते हैं।

4. नमक के पानी के गरारे करें

अगर आप नमक के पानी के गरारे करते हैं तो म्यूकस पतला होता है। इससे आपको गले दर्द से भी राहत मिलती है।

  • एक गिलास पानी लें और उसे हल्का हल्का गर्म कर लें। 
  • अब इसमें थोड़ा सा नमक डाल कर मिला लें। 
  • इस पानी से अब गरारे करें। 
  • गरारे लगभग 5 मिनट तक करें।
  • इस प्रक्रिया को दिन में दो बार जरूर दोहराने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें : उंगलियों के जोड़ों में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इलाज के तरीके

5. सिगरेट और शराब का सेवन बंद कर दें

अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इससे आप डिहाइड्रेट हो जाते हैं जिससे आपका पोस्ट नसल ड्रिप और गंभीर हो सकता है। सिगरेट पीने से भी आपका गला और नाक काफी इरिटेट होता है और इससे म्यूकस सेक्रेशन बढ़ता है। अगर आप इनके आदी है और छोड़ नहीं सकते हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप कम से कम मात्रा में शराब और सिगरेट का सेवन करें।

कुछ अन्य टिप्स

आप को इस मौसम में और इस स्थिति के दौरान अधिक तीखा और गर्म खाना नहीं खाना चाहिए। कैफ़ीन से युक्त ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। वजन कम करने से भी आपको काफी अधिक राहत मिल सकती है। जब आप बेड पर लेट जाते हैं तो आप को इस दौरान अपने सिर को तकिया आदि से सहारा देना चाहिए ताकि वह नीचे की ओर अधिक न झुक सके।

इन सब टिप्स से आपका म्यूकस पतला होगा और आप बहुत जल्द ही पोस्ट नसल ड्रिप से निजात पा सकते हैं।

All images credit: freepik

Disclaimer