Nettle Leaf Benefits : वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से डाइट में शामिल करें बिच्‍छु बूटी, तेजी कम होगा वजन

Nettle Leaf For Weight Loss: बिच्‍छु घास या बिच्‍छू बूटी (Nettle Leaf) एक जंगली जड़ी बूटी है, जिसमें महान औषधीय गुण होते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 11, 2020Updated at: Feb 11, 2020
Nettle Leaf Benefits : वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से डाइट में शामिल करें बिच्‍छु बूटी, तेजी कम होगा वजन

बहुत से लोग शायद बिच्‍छू घास के फायदों से अनजान होंगे। यह एक प्रकार का कांटेदार झाड़ी है, जिसे छूने पर जलन और झनझनाहट होती है। यह एक बिच्छू जैसी डंक जैसा अहसास करवाती है, यही कारण है कि इसे बिच्छू जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Urtica Dioica है। इसके औषधीय गुणों के कारण, यह लिवर, किडनी, डायबिटीज और हृदय स्वास्थ्य सहित असंख्य स्वास्थ्य लाभों से भरी है। इसके अलावा बिच्‍छू बूटी आपके वजन को घटाने में भी मददगार साबित हो सकती है आइए जानते हैं कैसे? 

वजन घटाने के लिए बिच्‍छु बूटी 

यह एक बहुत ही उपयोगी पौधा है, जो कि आपके शरीर में होने वाली कई प्रक्रियाओं को अनुकूल रूप से प्रभावित करती है। बिच्‍छू घास आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बा‍हर निकालने में मददगार है और यह आयरन का भी अच्‍छा स्‍त्रोत है। यही वजन है कि यह आपके वजन को कम करने और एनीमिया से बचा सकती है।  इसके अलावा, यह आपके रक्‍त परिसंचरण और फिटनेस का भी पूरा ध्‍यान रखती है। जी हां क्‍योंकि बिच्‍छू बूटी के सेवन से आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इस तरह से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। 

क्योंकि बिच्‍छू बूटी आपके पाचन प्रक्रिया को तेज करने और ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है, इसलिए इससे वजन कम होता है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो आप बिच्‍छू बूटी यानि नेटल लीफ हर्बल टी सकते हैं। इसके अलावा, आप बिच्‍छू बूटी का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं। आइए यहां हम आपको वजन घटाने और अन्‍य फायदों के लिए बिच्‍छू बूटी के सेवन के 4 तरीके बता रहे हैं। 

#1. बिच्‍छू बूटी का सूप 

Nettle Soup

  • आप बिच्‍छू बूटी की 3 या 4 पत्तियों को लें और इन्‍हें आधा लीटर दूध में डालकर मिक्‍सर में पीस लें। 
  • अब आप इसमें दो कलियां लहसुन की 2 लौंग डाल लें। 
  • इसके बाद आप एक चम्मच बटर और आधा कप क्रीम (क्रीम के बजाय, आप 0% फैट वाली योगर्ट का उपयोग कर सकते हैं)। 
  • अब आप इसमें नमक और थोड़ा सा पानी डालकर मिलाएं और इसमें आप अदरक, मिर्च और जायफल भी डाल सकते हैं। इस प्रकार आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: डायबिटीज और किडनी रोगियों के लिए वरदान है 'बिच्‍छू बूटी' की चाय, जानें इस जड़ी-बूटी के 5 फायदे

#2. बिच्‍छू बूटी का जूस 

आप बिच्‍छू बूटी का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं, यह आपके शरीर को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। इसके लिए आपको जाता बिच्‍छू बूटी की पत्तियों को जूसर में निचोड़कर रस निकालना है। इस तरह के रस को 14 दिनों के लिए 1-2 चम्मच या आधा कप की मात्रा में ले सकते हैं। आप जूस में नींबू या शहद भी मिला सकते हैं।

Nettle Leaf For Weight Loss

#3.बिच्‍छू बूटी का सलाद या साग 

आप चाहें, तो बिच्‍छू बूटी का हरा साग बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप ताजा बिच्‍छू बूटी को उबाल लें और फिर उसका पालक के साग की तरह हरा साग बनाएं। सलाद के लिए आप नमक वाले पानी में बिच्‍छू बूटी को उबालें और फिर काली मिर्च और नमक डालकर सलाद के रूप में खाएं। इसके अलावा आप चाहें, तो योगर्ट के साथ उबली हुई बिच्‍छू बूटी के साथ चीज़ की स्‍लाइस डालकर उसमें यैरो या भूतकेशी का रस डालें। अब आप इसे काली मिर्च और नमक के साथ मिलाकर सेवन करें। 

इसे भी पढें: झूलते पेट को फ्लैट बनाने में मददगार है 1 कप गुलाब की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

Nettle Leaf Tea Benefits

#4.बिच्‍छू बूटी की चाय

  • बिच्‍छू बूटी की चाय का सेवन करने के कई फायदे हैं। इसकी चाय बनाने का तरीका बहुत ही आसान है।  
  • इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर उबाल लें।
  • अब आप उबलते पानी में 3 से 4 चम्‍मच बिच्‍छू बूटी की पत्‍ती से बना पाउडर या ताजी पत्तियां डालें। आप चाहें, तो नेटल लीफ हर्बल टी खरीदकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • अब आप कुछ देर पत्तियों को पानी में रहने दें और फिर इसमें शहद भी डालकर इसे छानकर सेवन कर सकते हैं।  

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer