मोटापे के कारण झेलनी पड़ी बॉडी शेम‍िंग, 20 किलो वजन घटाकर किया सबका मुंह बंद, जानें काव्या की वेट लॉस जर्नी

काव्या को मोटापा कम करने की प्रेरणा कैसे मिली और किस तरह उन्होंने 20 किलो वजन घटाकर खोया कॉन्फिडेंस वापस पाया, जानें उनकी वेट लॉस स्टोरी उन्हीं से।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
मोटापे के कारण झेलनी पड़ी बॉडी शेम‍िंग, 20 किलो वजन घटाकर किया सबका मुंह बंद, जानें काव्या की वेट लॉस जर्नी

वजन बढ़ना शारीरिक समस्या तो है ही, लेकिन कई बार लोग जाने-अंजाने इसे मानसिक समस्या में बदल देते हैं। अक्सर देखा जाता है कि लोग बॉडी शेम‍िंग के जरिए, मोटापे से पीड़‍ित व्‍यक्‍त‍ि को ये महसूस करवाने में लग  जाते हैं क‍ि वो  दूसरों से बहुत अलग और कुरूप है। बॉडी शेम‍िंग का बुरा असर व्‍यक्‍त‍ि के मन पर होता है और कई बार लोग इसकी वजह से अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं। लेकिन पॉजिटिव सोचने वाले लोग इसी दुख से प्रेरणा लेकर कुछ ऐसा भी कर जाते हैं, जो दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा बनता है।  ओनलीमायहेल्थ की Fat to Fit सीरीज की आज की हमारी वेट लॉस स्टोरी भी कुछ ऐसी ही है। काव्‍या स‍िंंह पेशे से इंग्‍ल‍िश सब्‍जेक्‍ट की टीचर हैं। बचपन से ही उनका वजन ज्‍यादा था ज‍िसके कारण काव्‍या को बॉडी शेम‍िंंग का सामना करना पड़ा। काव्या ने इन सब से हार न मानते हुए अपना वजन न सिर्फ लगभग 20 क‍िलो कम क‍िया बल्‍क‍ि अब वो फैट से फ‍िट की कैटेगरी में शाम‍िल हो चुकी हैं। इस लेख के जर‍िए हम उनकी वेट लॉस जर्नी और वेट कम करने के तरीके जानेंगे। 

kavya 

काव्‍या की वेट लॉस जर्नी   

काव्‍या ने बताया क‍ि बचपन से ही उन्‍हें अपने आसपास के लोगों के जर‍िए ये महसूस करवाया गया क‍ि वो नॉर्मल नहीं हैं। उन्‍हें अपने बचपन की वो घटना याद है जब जन्‍मद‍िन पर स्‍कूल में स्‍कर्ट पहनने पर टीचर ने उन्‍हें कपड़े बदलने के ल‍िए कहा और सबके सामने ये महसूस करवाया क‍ि वो ऐसे कपड़े नहीं पहन सकतीं। काव्‍या ने बताया क‍ि एक बार वो ट्रैवल कर रही थीं और उन्‍हें आउडोर स्‍पोर्ट्स खेलने में परेशानी हुई ज‍िसके बाद काव्‍या ने तय क‍र ल‍िया क‍ि उन्‍हें वजन कम करना है। काव्‍या ने बताया क‍ि, “मेरा बट और चेस्‍ट एर‍िया हमेशा से हैवी था तो मुझे उस पर काम करना जरूरी था।” शुरुआत में काव्‍या ने कार्ड‍ियो पर फोकस क‍िया फ‍िर धीरे-धीरे वेट ट्रेन‍िंग को भी रूटीन में शाम‍िल क‍िया। शुरू में उन्‍हें द‍िक्‍कत हुई पर अब  वो हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज की मदद से 20 क‍िलो वजन घटा चुकी हैं।

काव्‍या का फ‍िटनेस सीक्रेट (Kavya’s Fitness Secret For Weight Loss)

काव्‍या ने बताया क‍ि उन्‍हें वजन बढ़ने के कारण जब परेशानी होने लगी, तो उन्होंने ज‍िम जाने का फैसला क‍िया। वजन कम करने के ल‍िए कॉर्ड‍ियो वर्कआउट के साथ वेट ट्रेन‍िंग का सहारा ल‍िया। इसके अलावा काव्‍या ने डाइट पर ध्‍यान द‍िया। अपनी डाइट में उन्‍होंने फाइबर र‍िच फूड्स को जगह दी।     

3 महीने में घटाया 10 क‍िलो वजन 

काव्‍या के मुताब‍िक उन्‍होंने जब एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शाम‍िल क‍िया तो शुरुआती द‍िन मुश्‍क‍िल भरे रहे। काव्‍या बताती हैं क‍ि जि‍म मेरे घर से 20 म‍िनट दूर था। गाड़ी से जाने के बजाय मैं ज‍िम तक रोजाना पैदल चलकर जाती थी और पैदल ही वाप‍िस लौटती थी, इसी बहाने वॉर्मअप हो जाता था। काव्‍या ने बताया क‍ि मात्र 3 महीनों में उनका वजन 84 से 74 हो गया था। आमतौर पर 3 महीनों में 10 क‍िलो वजन घटाना एक गजब का ट्रॉसफॉर्मेशन होता है ज‍िसे देखकर काव्‍या का पर‍िवार भी खुश था। काव्‍या ने धीरे-धीरे अपनी वेट लॉस जर्नी को आगे बढ़ाया और इस समय काव्‍या का वजन 64 है।  

इसे भी पढ़ें- सिंगर अदनान सामी का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन देख लोग हुए हैरान, जानें कितने किलो घटाया वजन

डाइट में क्‍या बदलाव क‍िया? (Kavya’s Diet Tips For Weight Loss)

kavya singh

काव्‍या ने बताया क‍ि कोव‍िड लॉकडाउन से पहले तीन महीनों में मैंने वजन तो कम कर ल‍िया पर उसे मेनटेन करने के ल‍िए डाइट में बदलाव करना जरूर था। मैं पहले भी घर का पका खाना ही खाती थी पर वेट लॉस जर्नी में मैंने अपनी डाइट की मात्रा पर फोकस करना शुरू क‍िया। मैंने ये जाना क‍ि आप प्‍लेट को ज्‍यादा खाने से भरने के बजाय उसे हेल्‍दी फूड्स से फ‍िल कर सकते हैं जैसे सलाद, फ्रूट्स या नट्स। इन चीजों को डाइट में शाम‍िल करने से पेट भरा हुआ भी महसूस होता है और आपको जल्‍दी भूख भी नहीं लगती। 

काव्‍या की वेट लॉस जर्नी बेहद प्रेरणादायक है। आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरूआत करने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि सोसाइटी के बारे में सोचने के बजाय वेट लॉस जर्नी को खुद के ल‍िए इन्‍सपायर‍िंग बनाएं। माइंड व बॉडी के ल‍िए खुद को फ‍िट रखें न क‍ि क‍िसी प्रेशर के कारण।

Disclaimer