वजन घटाने के लिए क्या महिलाएं भी कर सकती हैं वेट लिफ्टिंग? जानें एक्सपर्ट से

Weight lifting Excercise: जिम में एक्सरसाइज के दौरान जब बात वेट लिफ्टिंग की आती है, तो ज्यादातर महिलाओं को लगता है ये पुरुष ही कर सकते हैं।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
वजन घटाने के लिए क्या महिलाएं भी कर सकती हैं वेट लिफ्टिंग? जानें एक्सपर्ट से

Weight Lifiting for Women: कोरोना के बाद लोगों में फिट और हेल्दी रहने की सोच तेजी से बढ़ रही है। शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए लोग जमकर जिम में पसीना बहा रहे हैं। हालांकि जिम में पसीना बहाने के दौरान जब बात आती है वेटलिफ्टिंग (Weight lifting) की तो ज्यादातर महिलाओं से कहा जाता है, ये आपके लिए नहीं है। कई लोगों के मुंह से बातें सुनने के बाद महिलाओं को लगने लगता है कि वेट लिफ्टिंग सिर्फ पुरुषों की एक्सरसाइज है। वजन घटाने के लिए वेट लिफ्टिंग महिलाएं (Weight lifting for weight loss) नहीं कर सकती हैं? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने जिम ट्रेनर अभिषेक सावंत से बातचीत की।

जिम ट्रेनर अभिषेक सावंत का कहना है कि वेट लिफ्टिंग (Weight lifting)  सिर्फ पुरुष कर सकते हैं, महिलाएं नहीं ये सब सिर्फ मिथक है। जब कोई महिला वेट लिफ्टिंग करती है, तो ये उनके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आइए जानते हैं कैसे वेटलिफ्टिंग से वजन कम किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए वेट लिफ्टिंग - Weight lifting for weight loss

आफ्टरबर्न इफेक्ट करता है

एक्सपर्ट का कहना है कि ज्यादातर महिलाओं को हैवी वजन उठाने के लिए मना किया जाता है, लेकिन एक्सरसाइज के दौरान जब आप वजन उठाते हैं, तब न सिर्फ शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है, बल्कि मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। उन्होंने कहा कि इस पूरे प्रोसेस को फ्टरबर्न इफेक्ट कहा जाता है। एक्सपर्ट का मानना है कि वेट लिफ्टिंग वजन और मोटापा कम करने की सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Weight-Loss-Tips

शरीर से रिलीज करता है एंडोर्फिन

जब कोई महिला वेट लिफ्टिंग करती है, तो शरीर से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो खुशी से जुड़े हार्मोन हैं। वेट लिफ्टिंग करने के बाद महिलाएं किसी अन्य एक्सरसाइज की तुलना में ज्यादा बेहतर महसूस करती हैं। जिससे एक्सरसाइज करने का मन ज्यादा होता है। जाहिर सी बात है जब आप ज्यादा पसीना बहाएंगे, तो तेजी से वजन कम होगा।

वेट लिफ्टिंग के अन्य फायदे

हार्ट के लिए है अच्छा

वेट लिफ्टिंग शरीर की मांसपेशियों को मजबूती देता है, जिससे धमनियों पर कम दबाव पड़ता है। नियमित तौर पर वेट लिफ्टिंग करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। ये हार्ट से संबंधित परेशानियों को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

हड्डियों को बनाता है मजबूत

वेट लिफ्टिंग हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जब आप वेटलिफ्टिंग करते हैं, तो इससे हड्डियों पर दबाव पड़ता है।

अगर आप वजन घटाने के लिए वेट लिफ्टिंग करने की प्लानिंग कर रही हैं, तो बिना किसी संकोच के इसे कर सकती हैं। वेट लिफ्टिंग की शुरुआत करने से पहले अपने जिम ट्रेनर से जानकारी अवश्य लें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या छोटे बच्चे को दूध पिला रही हैं, तो वेट लिफ्टिंग करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें। वहीं, पीरियड्स के दौरान भी वेट लिफ्टिंग जैसी हैवी एक्सरसाइज करने से बचें।

Disclaimer