सर्दियों में डायबिटीज के मरीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

How Diabetes Patients Boost Immunity: डायबिटीज के मरीजों के लिए इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाना थोड़ा मुश्किल काम है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 23, 2022 19:42 IST
सर्दियों में डायबिटीज के मरीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

How Diabetes Patients Boost Immunity: सर्दियों का मौसम आते ही एक बार फिर लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगी हैं। बदलते मौसम में इस तरह की बीमारियां होना बहुत ही आम है, लेकिन इन बीमारियों की मुख्य वजह है व्यक्ति के शरीर की इम्यूनिटी का कमजोर होना। एक आम व्यक्ति बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के काढ़ें, सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करता है। लेकिन डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना किसी चैलेंज से कम नहीं है। 

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि 10 में 7 डायबिटीज के मरीज इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए क्या सही है। डायबिटीज के मरीजों के इन्हीं सम्याओं को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स। इन टिप्स को फॉलो करके डायबिटीज के मरीज न सिर्फ अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना सकते हैं बल्कि अपना ब्लड शुगर लेवल भी मेनटेन कर सकते हैं।

Ways To Manage Diabetes And Boost Immunity

डायबिटीज में इम्यूनिटी बढ़ाने के 4 उपाय - Ways To Manage Diabetes And Boost Immunity

1. तनाव को करें नियंत्रित

शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का एक मुख्य कारण है तनाव। तनाव की वजह से न सिर्फ इम्यूनिटी कमजोर होती है बल्कि पूरे शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है। डायबिटीज के मरीज मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करने के लिए दोस्तों से बातचीत करें। योग और एक्सरसाइज का सहारा लें। किताबें पढ़ें, जहां तक संभव हो अकेला रहने से बचें। ध्यान दें कि शरीर और दिमाग पर स्ट्रेस जितना कम होगा शरीर का ब्लड शुगर लेवल उतना मेनटेन रहेगा।

इसे भी पढ़ेंः Healthy Winter Recipes: सर्दियों में खाएं मेथी थेपला, जानें सेहत को मिलने वाले फायदे और रेसिपी 

2. वर्कआउट करें

शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योग, एक्सरसाइज बेस्ट मानी जाती है। कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से अगर आप योग या एक्सरसाइज करने के लिए घर से बाहर निकलने से डर रहे हैं तो घर पर ही अपने कमरे के 10 से 15 राउंड लगाएं। इसके अलावा आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट योग या एक्सरसाइज जरूर करें।

3. शरीर को हाइड्रेट रखें

सर्दियों के मौसम में लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर सही तरीके से हाइड्रेट नहीं हो पाता है। शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने की वजह से भी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। सर्दियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें। डायबिटीज के मरीजों को एक दिन में 200 एमएल नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज के मरीज एक दिन में इससे ज्यादा नारियल पानी का सेवन करते हैं तो ये कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या खिचड़ी खाने से वजन कम होता है? डाइटिशियन से जानें जवाब

4. पर्याप्त मात्रा में नींद लें

ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन इम्यूनिटी बूस्ट करने में नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन 6 से 7 घंटे की पर्याप्त नींद लेता है उसकी इम्यूनिटी 4 से 5 घंटे नींद लेने वाले व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा स्ट्रांग होती है। 

Disclaimer

Tags