शुगर में तरबूज खाने से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Watermelon for Sugar Patient:तरबूज गर्मियों में खाया जाने वाला फल है,इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी होता है।लेकिन क्या शुगर रोगी इसका सेवन कर सकते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
शुगर में तरबूज खाने से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Watermelon for Sugar Patients: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने, हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज काफी फायदेमंद होता है। तरबूज में पानी और नैचुरल शुगर होता है। कई लोग वजन घटाने के लिए तरबूज का सेवन करते हैं, कुछ तरबूज खाकर पानी की कमी पूरी करते हैं। यानी सभी लोग किसी न किसी वजह से तरबूज जरूर खाते हैं। लेकिन ऐसे में डायबिटीज रोगियों को कंफ्यूजन रहती है, कि वे तरबूख खा सकते हैं या नहीं। 

दरअसल, डायबिटीज रोगियों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होता है, जो रक्त में शुगर लेवल न बढ़ाए। डायबिटीज रोगियों को मौसमी फल और सब्जियां खाने की भी सलाह दी जाती है। इस समय तरबूज मार्केट में मिल रहा है, तो क्या डायबिटीज रोगी इस फल को खा सकते हैं. 

क्या डायबिटीज रोगी तरबूज खा सकते हैं? (Can Diabetes Patient Eat watermelon in Hindi) 

डायबिटीज रोगियों को रिफाइंड शुगर या शुगर खाने से मना किया जाता है। लेकिन वे नैचुरल शुगर का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं, जो फलों से पर्याप्त होता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी गर्मी का मौसमी फल तरबूज भी खा सकते हैं। इससे डायबिटीज रोगियों को अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मिलेंगे। 

डायबिटीज के रोगियों के लिए तरबूज कम मात्रा में खाना सुरक्षित हो सकता है। तरबूज का सेवन ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ करना चाहिए, जो हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। हालांकि तरबूज जीआई स्केल पर उच्च होता है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है। इसका मतलब है इसे खाने के बाद किसी व्यक्ति के रक्त शर्करा के स्तर पर इसका थोड़ा  प्रभाव पड़ सकता है। तरबूज में लगभग 286 ग्राम के मध्यम आकार के टुकड़े में 17.7 ग्राम चीनी होती है। इसलिए अगर आप शुगर रोगी है, तो तरबूज का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

इसे भी पढ़ें - स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं तरबूज के बीज, इस तरह से करें सेवन

डायबिटीज रोगियों के लिए तरबूज के फायदे

  • 1. तरबूज में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी6,  विटामिन सी, पोटैशियम,  मैग्नीशियम , आयरन, कैल्शियम और लाइकोपीन होता है। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 
  • 2. तरबूज में विटामिन ए होता है। जो हृदय, गुर्दे और फेफड़ों में कार्य को संरक्षित रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंखों के लिए भी अच्छा होता है।
  • 3. डायबिटीज रोगियों की इम्युनिटी अकसर कमजोर पड़ जाती है। ऐसे में तरबूज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। तरबूज खाने से शुगर रोगी अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।
  • 4. डायबिटीज रोगियों को अपने हृदय स्वास्थ्य की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। ऐसे में वे तरबूज को सीमित मात्रा में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तरबूज के एक टुकड़े में लगभग 320 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

Watermelon for Sugar Patients: डायबिटीज रोगियों को तरबूज का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करना चाहिए। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल पहले से बढ़ा हुआ है, तो इस स्थिति में तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए। या फिर आप डॉक्टर की सलाह पर तरबूज खा सकते हैं। अगर तरबूज खाने के बाद आपको कोई दिक्कत महसूस होती है, तो भी एक बार डॉक्टर से कंसल्ट कर लें। 

Disclaimer