इन गर्मियों में खुद को महकता पाना चाहते हैं तो ऐसे करें बाथ

नहाने के कुछ तरीकों को अपनाकर आप इन गर्मियों में खुद को तरोताजा और महकता महसूस कर सकते हैं। तो देर किस बात की आइए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानें।

Pooja Sinha
तन मनWritten by: Pooja SinhaPublished at: May 22, 2017
इन गर्मियों में खुद को महकता पाना चाहते हैं तो ऐसे करें बाथ

नहाना हमारे लिए कितना जरूरी है, इस बात को हम तब तक गंभीरता से नहीं लेते जब तक हमें किसी प्रकार की त्‍वचा संबंधी समस्‍या जैसे खुजली, घमौरिया आदि नहीं हो जाती। यहां तक कि बिना नहाए हम सुस्‍त और आलसी भी रहते हैं। और तो और हम गर्मियों को झेलते हुए उमस भरे तापमान में कैसे रह सकते हैं।

पुराने जमाने में महिलाओं के लिए नहाने का विचार काफी महत्‍वपूर्ण रहता था, लेकिन आजकल के तनाव भरी जिंदगी ने लोगों के लिए नहाना सिर्फ पांच मिनट सोप और स्‍क्रब का रूटीन बना दिया है। लेकिन नहाने को समय देना, सही ढंग से स्क्रबिंग और मॉइश्चराइज करना गर्मियों में त्‍वचा के लिए बेहद जरूरी होता है, और नहाने के कुछ तरीकों को अपनाकर आप खुद तरोताजा और महकता महसूस कर सकते हैं। आइए ऐसे की कुछ तरीकों के बारे में जानें।

bath in hindi

इसे भी पढ़ें : स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर हैं नमक के पानी में नहाना

मोगरा के फूल

खुशबू से हम सभी को बहुत अच्‍छा महसूस होता है। गर्मियों के मौसम में मोगरा के फूल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। यह आपको ठंडक पहुंचाते हुए आपकी त्‍वचा पर एक भावमय प्रभाव डालते हैं। अगर आप अपने नहाने के पानी में मोगरे के फूल डालते हैं, तो इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

नींबू

बाथ, फिर चाहे वह बाल्‍टी से हो या टब में, आप इसे और भी मजेदार बना सकते हैं, बस आपको इतना करना है कि इसमें नींबू को शामिल करना है। नींबू आपकी स्किन को एक अच्छी खुशबू देगा, साथ ही यह आपको साफ भी करेगा। यह खट्टा फल गर्मियों के लिए काफी अच्छा है। केवल 5 मिनट के लिए इस तरह से नहाने से आप पूरा दिन ठंडा और खुशबूदार महसूस करेंगे।

चंदन का तेल

जब आपकी स्किन गर्मियों में भी ड्राई लगे तो अपनी त्‍वचा को हल्‍का मॉइश्चराइज करने के लिए पानी में कुछ बूंदें चंदन के तेल की डालना न भूलें। गर्मियों की धूप से बचाने के लिए यह बेहतर विकल्प हैं। इससे आपकी स्किन का मॉइश्चराइज लेवल बना रहेगा। शरीर से कभी भी बदबू नहीं आयेगी।


इसे भी पढ़ें : नहाते समय जरूर करें ये काम, होगा लाभ

शहद और सिरका

एक बाल्‍टी पानी में एक कप सिरका और एक छोटा चम्मच शहद डालें। यह काफी प्रभावशाली नुस्खा है, जो थकान को दूर करने में मददगार है। यह स्पेशल समर बाथ आपकी स्किन को मुलायम करते हुए धूप से हो रही जलन को भी दूर करता है।

गुलाब जल

गर्मियों में सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें हमें सबसे ज़्यादा परेशान करती हैं। इससे स्किन रूखी तो होती ही है, साथ ही त्‍वचा पर पैच दिखाई देने लगते हैं। ऐसे प्रभाव को कम करने के लिए आप 1 बाल्‍टी पानी में 3 छोटे चम्मच जैतून का तेल, 2 छोटे चम्मच गुलाब का तेल, 2 छोटे चम्मच शहद और 2 छोटे चम्मच अपने पसंदीदा कोलोन के डालकर नहा सकते हैं।

तो देर किस बात की, अगर आप खुद को इन गर्मियों में महकता पाना चाहते हैं, तो अभी से तैयारी करना शुरू कर दें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Shutterstock.com

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Disclaimer