Expert

Walnut Ladoo: सर्दियों में स्वस्थ्य रहने के लिए खाएं पौष्टिक अखरोट लड्डू, जानें फायदे और रेसिपी

Walnut Ladoo: सर्दि‍यों में इम्‍यून‍िटी बढ़ाने और मौसमी बीमार‍ियों से बचने का इलाज है अखरोट के लड्डू का सेवन। जानते हैं इसके फायदे और रेस‍िपी।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 11, 2023 11:45 IST
Walnut Ladoo: सर्दियों में स्वस्थ्य रहने के लिए खाएं पौष्टिक अखरोट लड्डू, जानें फायदे और रेसिपी

Walnut Ke Ladoo: सर्द‍ियों के द‍िनों में अखरोट का सेवन शरीर को कई बीमार‍ियों से बचाता है। ठंड में अखरोट के लड्डू बनाकर खाया जाए, तो इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं। अखरोट के लड्डू में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से सर्द‍ियों में होने वाले जोड़ों के दर्द या क‍िसी अन्‍य प्रकार के दर्द से राहत म‍िलती है। लड्डू हमारे परंपरा का अटूट ह‍िस्‍सा रहे हैं। इसे म‍िठाई के साथ-साथ औषधी के रूप में भी खाया जाता है। घरों में बनने वाला लड्डू स्‍वाद‍िष्‍ट के साथ-साथ सेहतमंद भी होता है। अखरोट लड्डू (Akhrot Ke Ladoo) झटपट तैयार हो जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व, आपके शरीर को ठंड के द‍िनों में संक्रमण और मौसमी बीमार‍ियां जैसे फ्लू, त्‍वचा रोग, सर्दी-जुकाम, दर्द आद‍ि से बचाने में मदद करेंगे। आगे जान‍िए अखरोट के लड्डू के फायदे, इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और रेस‍िपी (Walnut Ladoo Recipe in Hindi)। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

akhrot ke ladoo

अखरोट लड्डू में क‍ितनी कैलोरीज होती हैं?

एक अखरोट लड्डू में करीब 90 से 100 कैलोरीज होती हैं। अखरोट के लड्डू में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड पाया जाता है। इसमें ओमेगा 6 भी मौजूद होता है। व‍िटाम‍िन्‍स की बात करें, तो अखरोट लड्डू में व‍िटाम‍िन बी, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन के, व‍िटाम‍िन बी2 आद‍ि होते हैं। इसके अलावा अखरोट के मुख्‍य सामग्री होने के कारण अखरोट लड्डू (Akhrot Ke Ladoo) का सेवन करने से फोलेट, थ‍ियाम‍िन, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम, मैग्नीशियम और फाइबर आद‍ि की कमी भी दूर होती है।         

सर्दी-जुकाम का इलाज है अखरोट लड्डू- Cold in Winter 

ठंड के द‍िनों में सर्दी-जुकाम जैसी समस्‍याओं से बचने के ल‍िए अखरोट के लड्डू का सेवन करें। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही व‍िटाम‍िन सी भी पाया जाता है। अखरोट के लड्डू की तासीर गरम होती है। व‍िंटर कोल्‍ड, बुखार, फ्लू, आद‍ि में इसे खाने से शरीर को गरमाहट म‍िलती है।                

सर्दि‍यों में जोड़ों के दर्द का इलाज- Joint Pain Treatment 

सर्द‍ियों में घुटने या जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से परेशान हैं, तो अखरोट के लड्डू का सेवन करें। इसमें कैल्‍श‍ियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। हड्ड‍ियों में कॉपर बोनर म‍िनरल डेनस‍िटी को बनाए रखने में अखरोट फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से अल्‍फा न‍िनोलेन‍िक एसि‍ड शरीर को म‍िलता है और हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं। जोड़ों का दर्द दूर करने के ल‍िए इसे अपनी डाइट में शाम‍िल करें।   

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में अखरोट खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

अखरोट लड्डू के सेवन से मजबूत होंगे बाल- Healthy Hair in Winter    

सर्द‍ियों में बाल झड़ने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए अखरोट के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। इसमें बायोटीन पाया जाता है। बायोट‍ीन बालों को ग्रोथ में मदद करता है। रोजाना एक लड्डू अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। केवल बालों के ल‍िए लड्डू का सेवन कर रहे हैं, तो लड्डू बनाते समय उसमें अलसी के बीज भी म‍िला लें। 

सर्दि‍यों में हार्ट मरीज भी खा सकते हैं अखरोट लड्डू 

अखरोट में ओमेगा 3 पाया जाात है। ये फैटी एस‍िड हृदय को बीमार‍ियों (Heart Diseases in Hindi) से बचाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भी अच्‍छी मात्रा होती है। ऐसे में अखरोट से बने लड्डू हार्ट मरीजों के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। हालांक‍ि डाइट में रोजाना लड्डू शाम‍िल करने के बजाय हफ्ते में 2 से 3 बार खा सकते हैं।

अखरोट के लड्डू कैसे बनाएं?- Walnut Ladoo Recipe in Hindi

walnut ladoo

अखरोट के लड्डू की रेस‍िपी (Akhrot Ke Laddu Kaise Banaye) बनाना ब‍िल्‍कुल मुश्‍क‍िल नहीं है। इसमें केवल 4 सामग्र‍ियों की जरूरत होगी। अखरोट, घी और बादाम। इस रेस‍िपी में चीनी, गुड़, अन्‍य क‍िसी मीठी चीज को शाम‍िल न करें। ऐसा करने से लड्डू पौष्‍ट‍िक नहीं बनेंगे।   

  • सबसे पहले अखरोट का पाउडर तैयार करें। 
  • इस पाउडर को घी डालकर भून लें।
  • अखरोट के लड्डू में थोड़ा रागी पाउडर भी डालें। इससे लड्डू अध‍िक पौष्‍ट‍िक बनेंगे।  
  • जब रंग सुनहरा हो जाए, तो उसमें बादाम का पाउडर म‍िला दें।
  • बादाम के पाउडर से लड्डू को हल्‍दी म‍िठास म‍िलेगी।
  • इस म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से भून लेने के बाद इसमें ड्राईफ्रूट्स डाल सकते हैं।
  • म‍िश्रण ठंडा होने पर लड्डू बनाकर खाएं।

Walnut Ladoo: सर्द‍ियों के द‍िनों में अखरोट के लड्डू का सेवन करने से जोड़ों में दर्द नहीं होगा, इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी, सर्दी-जुकाम से राहत म‍िलेगी।        

Disclaimer