वजन घटाने के लिए क्या है वॉक करने का सही तरीका, जानें फास्ट वेट लॉस के लिए वॉकिंग ट्रिक्स

गलत तरीके से वॉक करके वजन नहीं घटाया जा सकता। अगर आप तेजी से वेट लॉस करना चाहते हैं, जो जानें वॉकिंग के खास ट्रिक्स।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
वजन घटाने के लिए क्या है वॉक करने का सही तरीका, जानें फास्ट वेट लॉस के लिए वॉकिंग ट्रिक्स

आज के समय में मोटापा एक सबसे आम समस्या बन गई है। जिसका मुख्य कारण है गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल। मोटापे की समस्या बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक में देखी जा रही है। इसे दूर करने के लिए कंट्रोल डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आपको अपने व्यस्त लाइफ स्टाइल की वजह से इतना समय नहीं मिल पाता कि आप रेगुलर एक्सरसाइज करें, तो आप काफी हद तक अपने शरीर में बढ़ते फैट को वॉक से भी कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि सभी स्वास्थ्य लाभों को पाने और वजन कम करने के लिए आपको इंटेंस एक्सरसाइज करने की जरूरत है। आपको कितनी तेजी से वॉक करनी है और क्या है वजन घटाने के लिए वॉक करने का सही तरीका, जानने के लिए पढ़िए यह पूरा लेख

कुछ वजन कंधो पर लेकर कीजिए वॉकिंग

यदि आप अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो अपने कंधों पर बैकपैक लेकर चल सकते हैं। आप चाहें तो हल्के डम्बल लेकर भी चल सकते हैं ,जिससे आपका शरीर अधिक कैलोरी बर्न कर सकेगा। जिन लोगों को पीठ या गर्दन की समस्या है, वे बैकपैक लेकर वॉक करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- मॉर्निंग वॉक का पूरा फायदा चाहिए तो वॉकिंग के बाद खाएं ये 5 फूड्स, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म तो बर्न होगा फैट

बीच-बीच में कीजिए एक्सरसाइज

कभी-कभी नॉर्मल टहलना आपके लिए बोरिंग हो सकता है। इसको दिलचस्प बनाने के लिए और अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए आप कुछ बॉडीवेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप ऐसी कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं, जो आपकी मसल्स को मजबूत करती हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं।  

कीजिए रुक रुक कर पावर वॉकिंग

पावर वॉकिंग से आप बिना थके अधिक कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। अक्सर आप पार्क में कुछ लोगों को इस टेक्निक को अपनाते हुए देखते होंगे। आप इसमें लगभग 10 मिनट तक नॉर्मल स्पीड से चलकर शुरुआत करें और 2 मिनट के लिए तेज स्पीड कर दें। इसके बाद आप अपनी नॉर्मल स्पीड में आ सकते हैं। 

walking for weight loss in hindi

वॉक करने का समय और स्टेप बढ़ाएं

यदि आप रोज चलने के लिए अपने स्टेप्स बढ़ाते हैं तो आपकी सहनशक्ति में सुधार आता है और आप अधिक एनर्जेटिक महसूस करते हैं। रिसर्च से भी पता चला है कि रोजाना 10000 कदम चलना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने में मददगार है इंटरवल वॉकिंग, जानें इसे करने का सही तरीका और फायदे

इंक्लाइंड वाकिंग

यदि आपके घर के आसपास पहाड़ियां हैं, तो उन पर चलने का प्रयास करें क्योंकि नीचे से ऊपर की ओर चलना एक प्लेन सतह पर चलने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करता है। आप घर पर सीढ़ियां भी चढ़ सकते हैं और जिम में झुके हुए ट्रेडमिल पर चलने से भी आपका वजन कम होता है।

टहलने के अलावा इन सभी तकनीकों से आप कम समय में और ज्यादा थकान महसूस किए बिना, अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके साथ-साथ यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

Disclaimer