Heart Health: दिल के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स और मिनरल्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Heart Health Care tips: आजकल की लाइफस्टाइल में शरीर, दिमाग के साथ-साथ हार्ट को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
Heart Health: दिल के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स और मिनरल्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Vitamin And Minerals For Healthy Heart: आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में लोगों के पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का वक्त ही नहीं है। सुकून से किसी से दो पल बात करना तो दूर, सही तरीके से खाने-पीने और सोने तक का वक्त नहीं है। अच्छे से खाना न खाया जाए तो इससे शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। जरूरी पोषक तत्वों की कमी की वजह से ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम, पाचन क्रिया का कमजोर होना, डायबिटीज जैसी बीमारियां इन दिनों आम हो चुकी है हैं। खासकर हार्ट प्रॉब्लम के मामले इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में हर साल 13 से 14 लाख लोग हार्ट अटैक का शिकार होते हैं। ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि अपने खानपान में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल किया जाए। तो आइए जानते हैं हेल्दी हार्ट के लिए कौन से पोषक तत्व जरूरी हैं...

विटामिन सी, डी और ई (Vitamin C, D and E)

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करना जरूरी है। विटामिन सी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह ब्लड फ्लो को नॉर्मल करने में भी मदद कर सकता है।  बाल, नाखून और स्किन को भी स्वस्थ रखने में विटामिन की अहम भूमिका है। आप चाहे तो इसके लिए मल्टी विटामिन का भी सेवन कर सकते हैं। हार्ट को हेल्दी बनाने और विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में संतरा, नींबू, अमरूद, कीवी, स्ट्रॉबेरी, लीची, पपीता, पालक, ब्रोकली, केल जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Vitamin And Minerals For Healthy Heart in Hindi

फोलिक एसिड होमोसिस्टीन (Folic Acid Homocysteine)

डॉक्टरों के मुताबिक फोलिक एसिड होमोसिस्टीन हार्ट और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह होमोसिस्टीन कम्पाउंड को गलाकर खून को पतला करने में मदद करता है। अगर पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड होमोसिस्टीन को लिया जाए तो यह ब्लड फ्लो को ठीक रखने में मदद करता है। इसके लिए आप खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे – पालक,सरसों, मेथी, ब्रोकली, सी फूड, अंडा, बीन्स, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, मटर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिल को रखना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं ये 5 नट्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid)

ओमेगा-3  फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। ये शरीर को हेल्दी कैलोरी देता है। डॉक्टरों का कहना है कि नियमित तौर पर एक निश्चित मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन किया जाए तो ये फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है। इसके सेवन से स्किन में सूजन, त्वचा और बाल हेल्दी बनते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आप अपने खाने में अंडे, सोयाबीन, अलसी के बीज जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

जिंक और आयरन (zinc and iron)

सेहत और इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए जिंक और आयरन दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। सही मात्रा में आयरन का सेवन करने से हीमोग्लोबिन ठीक रहता है, जबकि जिंक एक्जिमा, अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी प्रॉब्लम से राहत दिला सकता है। जिंक और आयरन शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिले इसके लिए अंडे की जर्दी, मूंगफली, तिल, मशरूम और लहसुन जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Vitamin And Minerals For Healthy Heart in Hindi

पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम

हार्ट को बीमारियों से दूर रखने और स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 की अहम भूमिका है। इन सभी चीजों को बैलेंस खाने में शामिल करने से शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। साथ ही यह हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में मददगार होते हैं। इनके लिए आप खाने में शकरकंद, आलू, दही,  पालक, चुकंदर, टमाटर, आलू, शकरकंद और किशमिश नियमित रूप से खाएं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः दीपिका पादुकोण के हार्ट रेट बढ़ने की उड़ी अफवाह, जानें दिल की धड़कन बढ़ने का कारण, लक्षण

विटामिन बी6 और फोलिक एसिड

फोलिक एसिड से हार्ट और दिमाग का फंक्शन ठीक रहता है। यह होमोसिस्टीन (Homocysteine) कम्पाउंड को गलाकर खून को पतला करने में मदद करता, इससे ब्लड फ्लो सही रहता है।

हार्ट हमारे शरीर को महत्वपूर्ण अंग है। यह पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को नियंत्रित करता है। हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि खाने में सभी पोषक तत्व मौजूद हैं। अगर आपको किसी तरह की कोई बीमारी जैसे हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन की कमी, डायबिटीज है तो खाने में बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer