यूरिक एसिड कम करने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Vegetables To Control Uric Acid: यूरिक एसिड कम करने के लिए कुछ सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 13, 2023 20:05 IST
यूरिक एसिड कम करने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Vegetables To Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर कई गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है। दरअसल यूरिक एसिड शरीर में निकलने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसकी मात्रा बढ़ने पर जोड़ों में और हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और नियमित रूप से एक्सरसाइज या व्यायाम आदि का अभ्यास करना चाहिए। प्यूरिन की अधिक मात्रा वाले फूड्स का सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनता है। यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर आपकी किडनी इसे सही ढंग से फिल्टर नही कर पाती है और इसकी मात्रा ब्लड में मिलने लगती है। इसक बाद यह यूरिक एसिड हड्डियों के जोड़ो में क्रिस्टल के रूप में जाकर जम जाता है। इसके कारण मरीज को कई गंभीर समस्याएं होती हैं। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए इस लेख में जानते हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद सब्जियों के बारे में।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद सब्जियां- Vegetables To Control Uric Acid in Hindi

नियमित रूप से हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से आपकी सेहत ठीक रहती है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को भी कंट्रोल करने के लिए इन सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण दिखने पर आपको डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए-

Vegetables To Control Uric Acid

1.  टमाटर

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता है। संतुलित मात्रा में टमाटर खाने से आपके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को बाहर निकलने में फायदा मिलता है। टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड टूटकर निकल जाता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है? जानें लक्षण और बचाव

2. ब्रोकली

ब्रोकली खाने से भी यूरिक एसिड कम करने में बहुत फायदा मिलता है। ब्रोकली में मौजूद गुण यूरिक एसिड को जमने से रोकते हैं। डाइट में ब्रोकली को शामिल करने से आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने में फायदा मिलता है।

3. गाजर

गाजर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। गाजर में मौजूद एंजाइम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी कम मात्रा में बनता है।

4. चुकंदर

चुकंदर में मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से चुकंदर खाने से आपके शरीर में मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा मिलती है और इससे यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलता है।

5. खीरा

खीरा में पानी की पर्याप्त मात्रा होती है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। रोजाना खीरे का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड बाहर निकलता है और शरीर में यूरिक एसिड का प्रोडक्शन भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: High Uric Acid Pain: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इन 4 हिस्सों में हो सकता है तेज दर्द, न करें नजरअंदाज

डाइट में इन सब्जियों को शामिल करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा जिन फूड्स में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है, उनका सेवन करने से बचना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer