वजन कम करने में मदद करेंगी ये 4 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज, जानें करने का तरीका

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज को बेस्ट माना जाता है। जानें इसे करने के 5 अलग-अलग तरीकों के बारे में।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 17, 2022Updated at: Sep 17, 2022
वजन कम करने में मदद करेंगी ये 4 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज, जानें करने का तरीका

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। वैसे तो सामान्य एक्सरसाइज करने से हमारा फैट धीरे धीरे कम होना शुरू हो जाता है लेकिन पेट का फैट बहुत जिद्दी होता है और यह काफी मेहनत करने के बाद भी कम नहीं होता। इस चर्बी को कम करने के लिए ही प्लैंक एक्सरसाइज की जा सकती है। यह एक्सरसाइज करने में काफी कठिन होती हैं। इन्हें कुछ समय के लिए करना भी काफी मुश्किल महसूस होता है। इस एक्सरसाइज का सीधा प्रभाव हमारे पेट पर पड़ता है। केवल पेट कम करने के लिए ही नहीं, बल्कि कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए भी प्लैंक काफी अच्छी एक्सरसाइज में से एक है। इस एक्सरसाइज के अलग-अलग प्रकार होते हैं। इसमें आपकी कई मसल्स को लाभ मिलता है जैसे ऑब्लिक, ग्लूट, हैमस्ट्रिंग आदि। आइए जान लेते हैं कैसे प्लैंक करने से आपका वजन कम हो सकता है।

कैसे करें हाई प्लैंक?

सबसे पहले टेबल टॉप पोजिशन में आ जाएं। इस दौरान अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें। घुटनों को मोड़ कर रखें और सीधे अपने हिप्स के नीचे लाएं। अब अपने घुटनों को ऊपर उठा लें और अपनी टांगों को सीधा कर लें, ताकि आप हाई प्लैंक वाली पोजीशन में आ सकें। इस दौरान अपने ग्लूट और कोर को अंदर की ओर खींचें। रोजाना अपने एक्सरसाइज रूटीन में इस एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें- प्लैंक एक्सरसाइज के नुकसान: Plank Exercise करते समय इन गलतियों के कारण से हो सकता है नुकसान

साइड प्लैंक

सबसे पहले अपनी दाईं ओर लेट जाएं। अपने दाएं हाथ को रेस्ट की अवस्था में रखें। अब अपने पैरों को एक्सटेंड करना शुरू कर दें। अपनी कोर को इंगेज कर लें। अपने हिप्स को ऊपर उठा लें और घुटनों को भी जमीन से ऊपर उठा लें। अब अपनी बाएं बाजू को छत की ओर उठा लें। अब यह सुनिश्चित कर लें कि आपका शरीर बिलकुल सीधी लाइन में आ गया हो।

एलिवेटेड प्लैंक 

एक कुर्सी लें और उस पर अपने हाथों को कंधों जितनी दूरी पर रखें। अब एक एक करके अपने पैर को पीछे की ओर ले जाएं और एलिवेटेड प्लैंक वाली अवस्था में आ जाएं। अपने पैरों को हिप्स जितनी दूरी पर रखें और अपने सारे वजन को अपने पैरों की उंगलियों पर रखें। 

plank for weight loss

वाइड लेग प्लैंक

सबसे पहले टेबल टॉप पोजिशन में आ जाएं। अब दोनो घुटनों को जमीन से उठा लें। अब अपने पैरों को सीधा कर लें ताकि एक सीधी लाइन बन सके। अब आप हाई प्लैंक की पोजिशन में आ गए हैं। अब मैट की साइड से एक पैर को निकाल लें। जमीन से बाहर की ओर उसे ले जाएं ताकि स्ट्रेट लाइन ऐसे ही बनी रहे।

इसे भी पढ़ें- प्लैंक एक्सरसाइज करने का सही तरीका और फायदे क्या हैं? कितनी देर करें प्लैंक

फोर आर्म प्लैंक

जमीन पर सबसे पहले टेबल टॉप पोजिशन में आ जाएं। अपने हाथों को कंधों के बिलकुल नीचे रखें। अपने घुटनों को इस समय मोड़ें रखें। आपके पैर भी हिप्स जितने गैप में होने चाहिए। अब अपनी फोर आर्म्स को एक लाइन में नीचे लेटे हुए आएं। इस समय हाथ कंधों के साथ लाइन में हो। इस समय इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आपकी हथेली मैट पर अच्छी तरह से टिकी हुई हो।

यह सारी एक्सरसाइज करने से आपका वजन तेजी से कम होना शुरू हो जाएगा। इन्हें कुछ समय के लिए अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। धीरे-धीरे आपको नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगे।

Disclaimer