Doctor Verified

5 हेल्दी Salad Toppings जो आपके सलाद को बनाएंगे स्वादिष्ट और सेहतमंद, जानें रोज सलाद क्यों खाना चाहिए

आप सलाद का सेवन रोजाना करते हैं तो उसमें हेल्‍दी टॉप‍िंग को शाम‍िल करें, इससे फायदा दुगना हो जाएगा

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
5 हेल्दी Salad Toppings जो आपके सलाद को बनाएंगे स्वादिष्ट और सेहतमंद, जानें रोज सलाद क्यों खाना चाहिए

सलाद में हेल्‍दी टॉप‍िंंग एड करने से फ्लेवर तो आता ही है साथ ही आपकी बॉडी को न्‍यूट्र‍िशन भी म‍िलता है। अगर आप हेल्‍दी सलाद बना रहे हैं तो उसमें हेल्‍दी टॉप‍िंग का भी होना जरूरी है। सलाद को कई चीजों से म‍िलाकर बनाया जाता है इसल‍िए आप इसमें कोई भी हेल्दी व‍िकल्‍प शाम‍िल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको 5 हेल्‍दी टॉप‍िंंग के बारे में बताने जा रहे हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

fresh fruits

image source: hearstapps 

1. ताजे फलों की टॉप‍िंंग (Fresh fruit topping)

आपको अपने सलाद में ताजे फलों की टॉप‍िंग को भी शाम‍िल करना चाह‍िए। फ्रेश फ्रूट्स को टॉप‍िंंग के तौर पर शाम‍िल करना एक हेल्‍दी और टेस्‍टी व‍िकल्‍प है खासकर गर्मी के द‍िनों के ल‍िए। फलों का सेवन करने से हार्ट र‍िस्‍क का खतरा भी घटता है। आप अपने टॉप‍िंग में ताजे फल जैसे बेरीज, सेब, संतरे, चेरी आद‍ि को शाम‍िल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट भुन हुए चने खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

2. अंडे की टॉप‍िंग (Egg topping)

आप अंडे को भी टॉप‍िंग के तौर पर सलाद में शाम‍िल कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। ज‍िन्‍हें अंडा खाना ज्‍यादा पसंद नहीं है वो बाइल्‍ड एग को सलाद की टॉप‍िंंग में शाम‍िल कर सकते हैं। ये भी एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है पर अगर आप केवल एक बाउल सलाद खा रहे हैं तो उसमें एक अंडे से ज्‍यादा पीस शाम‍िल न करें।       

3. होल ग्रेन्‍स टॉप‍िंंग (Whole grains topping)

होल ग्रेन्‍स को भी हेल्‍दी टॉप‍िंग में ग‍िना जाता है। आप होल ग्रेन्‍स में पके हुए ब्राउन राइस, बार्ले आद‍ि को शाम‍िल कर सकते हैं। होल ग्रेन में फाइबर और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। अगर आप वेट लॉस के ल‍िए हेल्‍दी व‍िकल्‍प सोच रहे हैं तो इसे अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। होल ग्रेन्‍स का सलाद बनाने के ल‍िए सभी चीजों को उबाल लें और अपने सलाद के ऊपर होल ग्रेन्‍स को डालें।   

4. एवोकाडो टॉप‍िंंग (Avocado topping)

आप एवोकाडो को भी सलाद की टॉप‍िंंग के फॉर्म में यूज कर सकते हैं। एवोकाडो आपके हार्ट के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है और एज‍िंग साइंस को कम करने में मदद करता है। आपको सलाद में एवोकाडो को शाम‍िल करने से मोनोसैचुरेटेड फैट्स, फाइबर, पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन के, फोलेट आद‍ि गुण म‍िलेंगे। आप एवोकाडो के टुकड़ों को काटकर सलाद के ऊपर डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या गन्ने का जूस पीने से वजन बढ़ता है? डायटीशियन से जानें सच्चाई 

5. नट्स और सीड्स की टॉप‍िंंग (Nuts and seeds topping)

salad toppings

image source: hearstapps

आप अपनी डाइट में प‍िस्‍ते, अखरोट, पंपक‍िन सीड्स, बादाम, पीनट्स यानी मूंगफली, च‍िया सीड्स को शाम‍िल कर सकते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि नट्स और सीड्स को आप रोस्‍ट जरूर कर सकते हैं पर उसमें नमक, शुगर या प्रि‍जर्वेट‍िव शाम‍िल न करें।     

रोजाना सलाद खाने से क्‍या फायदे म‍िलते हैं? (Benefits of eating salad daily)  

  • वजन कम करने के ल‍िए सलाद फायदेमंद होते हैं, फैट सैल्‍स को खत्‍म करने के ल‍िए आपको अपनी थाली के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में सलाद को शाम‍िल करना चाह‍िए। सलाद का सेवन करने से पेट भरा रहता है और आपको भूख कम लगती है ज‍िससे आप वजन कंट्रोल कर पाते हैं।         
  • अच्‍छी नींद के ल‍िए सलाद को रोजाना खाना जरूरी है। अन‍िद्रा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आपको अपने सलाद में कई तरह की टॉप‍िंग का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। सलाद का सेवन करने से स्‍ट्रेस कम होता है और आप अच्‍छी नींद ले पाते हैं।   
  • रोजाना सलाद का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों को सलाद के रूप में शाम‍िल करने से पेट में दर्द, अपच, डायर‍िया जैसी समस्‍याएं नहीं होती हैं।
  • रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए सलाद फायदेमंद होते हैं, अगर आप रोजाना सलाद का सेवन करते हैं तो आप जल्‍दी बीमार नहीं पड़ेंगे।

रोजाना एक बाउल सलाद का सेवन जरूर करें, हेल्‍दी टॉप‍िंग को शाम‍िल करें और सॉस के ब‍िना सलाद को हेल्‍दी और टेस्‍टी बनाने का प्रयास करें, आप सलाद के टेस्‍ट को ज‍ितना स‍िंपल और नैचुरल रखेंगे आपको उसका उतना ही फायदा म‍िलेगा।     

main image source: taste.com

Disclaimer