स्क्रीन टाइम कम करने से हो सकते हैं कई फायदे, फॉलो करें ये 5 टिप्स

घर पर रहने के कारण कई लोगों का स्क्रीन टाइम बढ़ा है, जिसकी वजह से कई परेशानियां सामने आ रही हैं। इन तरीकों से स्क्रीन टाइम को कम करने की कोशिश करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 22, 2021Updated at: Jun 22, 2021
स्क्रीन टाइम कम करने से हो सकते हैं कई फायदे, फॉलो करें ये 5 टिप्स

इन दिनों अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। घर से ऑफिस का काम करने की वजह से लोगों को पूरा दिन स्क्रीन पर गुजारना पड़ता है। ऑफिस से काम करने के दौरान लोगों को दोस्तों और कलीग के साथ बात करने और उनके साथ चाय पीने का मौका मिल जाता था। साथ में बीच में कई ब्रेक्स भी हो जाते थें। लेकिन घर से काम करने के दौरान न तो ऑफिस के किसी कलीग से बात होती है और न चाय पीने के बहाने से कोई अपनी शीट से उठता है। बल्कि वर्क फ्रॉम होम में लोगों को तरह-तरह की मीटिंग्स और वर्क लोड की वजह से दिनभर कंप्यूटर पर लगना पड़ता है। साथ ही इन दिनों घर से बाहर न निगलने के कारण मनोरंजन का साधन भी टीवी और मोबाइल हो चुका है।

कोरोना वायरस और इसकी वजह से हुए लॉकडाउन ने लोगों की दिनचर्या को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसके कारण कई लोगों को अपना पूरा समय स्क्रीन पर देना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। इन परेशानियों में मानसिक तनाव और आंखों से जुड़ी परेशानी प्रमुख है। इसके अलावा सर्वाइकल पैन की भी समस्या काफी ज्यादा बढ़ी है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में है, जिन्हें अपना पूरा समय स्क्रीन पर देना पड़ रहा है, तो थोड़ा संभल जाएं और अपने स्क्रीन टाइम को कम करने की कोशिश करें। हालांकि, इन दिनों काफी वर्क लोड है, लेकिन आप चाहें, तो इस प्रेशर भरे समय में भी अपने लिए कुछ टाइम निकाल सकते हैं। चलिए जानते हैं किस तरह आप स्क्रीन टाइम को कम कर सकते हैं?

1. ब्रेक टाइम से स्क्रीन से रहें दूर

इस महामारी के समय में अगर आप घर से काम कर रहे हैं, तो स्क्रीन से दूरी बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि इन दिनों सारे काम मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर से ही हो रहे हैंँ। मीटिंग से लेकर सहकर्मी की मदद भी आप इन्हीं डिवाइस के जरिए करते हैं। ऐसे में आपको स्क्रीन से दूरी बनाने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है। लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं है, अगर आप पूरी तरह कोशिश करें। स्क्रीन टाइम को कम करने के लिए सबसे पहले बीच-बीच में ब्रेक लें। इस ब्रेक के दौरान मोबाइल या लैपटॉप अपने साथ न रखें। 

इसे भी पढ़ें - खाना खाते ही शौच के लिए भागना पड़ता है टॉयलेट तो इन 5 उपायों से दूर हो सकती है आपकी समस्या

2. टाइम मनेजमेंट पर करें फोकस

अगर आप अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले आपको टाइम मनेजमेंट पर फोकस करने की जरूरत है। इसके लिए पूरे 1 सप्ताह तक देखें कि आपने अपना वक्त कहां और कैसे बिताया है। ऐसा करने से आपको पता चलेगा कि आपने कब और कितना समय लैपट़ॉप या कंप्यूटर पर बिताया है। इसमें आप अपने अनुसार कुछ कटौती कर सकते हैं, जिससे आपको कुछ नुकसान न हो। जैसे टीवी देखने या फिर मोबाइल पर चैट देखने के समय को आप कट कर सकते हैं। 

3. घर पर बनाएं डिवाइस फ्री एरिया

स्क्रीन टाइम कम करने के लिए अपने घर के एक कोने में प्लांटिंग कीजिएं और यहां पर किसी भी तरह के डिवाइस को न लाएं और न ही लाने दें। इसके लिए एक रुल बनाएं कि यहां बैठने के लिए किसी को भी डिवाइस लाने की जरूरत नहीं है। 

4. स्क्रॉलिंग करने की आदत को छोड़ें

जॉब और निजी जिंदगी के हिसाब से अपने काम को वरीयता दें। आपके लिए ऑफिस मीटिंग अटेंड करना जरूरी हो सकता है, लेकिन फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम की तस्वीरों को स्क्रॉलिंग करना जरूरी नहीं। इसलिए अगर आपको जॉब से फुरसत मिले, तो खुद को समय दें। फेसबुक या फिर व्हाट्सऐप को नहीं। 

इसे भी पढ़ें - लैपटॉप-मोबाइल जैसे स्क्रीन गैजेट्स पर दिनभर करते हैं काम तो जरूर बनवाएं एंटी ग्लेयर चश्मा, मिलेंगे ये 5 फायदे

5. नोटिफिकेशन को करें बंद

हम में से कई लोग ऐसे है, जो फोन वाइब्रेट होते ही चौंककर मैसेज और नोटिफिकेशन चेक करने लगते हैं। भले ही यह हमारे किसी काम का हो या न हो। ऐसे में काम को खत्म करने के बाद अपने नोटिफिकेशन को बंद करें, ताकि फिजूल में अपना समय स्क्रीन पर बर्बाद न करें।

इन आसान तरीकों से आप स्क्रीन टाइम को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य तरीकें भी हैं। जैसे- मोबाइल देखने के बजाय किताबें पढ़ें। गाना सुनें, टहलने जाएं इत्यादि तरीकों से स्क्रीन टाइम को कम किया जा सकता है। स्क्रीन टाइम कम करने से सेहत को कई चौंका देने वाले फायदे हो सकते हैं। 

Read More Articles On miscellaneous In Hindi

Disclaimer