घर से बाहर निकलते ही सूरज की रोशनी कहीं झुलसा न दें आपकी स्किन, ये प्राकृतिक उपाय आपकी स्किन को रखेंगे सॉफ्ट

 गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलना बेहद मुश्किल होता है इसलिए ट्राई करें ये प्राकृतिक उपाय और पाएं सॉफ्ट स्किन। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 20, 2020
घर से बाहर निकलते ही सूरज की रोशनी कहीं झुलसा न दें आपकी स्किन, ये प्राकृतिक उपाय आपकी स्किन को रखेंगे सॉफ्ट

अप्रैल का महीना खत्म होने को है और गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है । भले ही लॉकडाउन  चल रहा हो लेकिन किसी न किसी काम के लिए घर से बाहर निकलना पड़ ही रहा है। ऐसे में ये ध्यान रखने की जरूरत है कि हम अपनी स्किन को सेफ रखें क्योंकि जरा सी गलती आपकी स्किन को झुलसा सकती है। इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन को बचा सकते हैं और गर्मी में भी स्किन को सॉफ्ट रख सकते हैं। 

sunrays

पूरी बाजू  के कपड़ें पहनें

जब भी आप घर से बाहर निकलें तो पूरी बाजू के कपड़े पहनें। फिर चाहे वे शर्ट हो या पैंट। पूरी पैंट या लंबी आस्तीन वाली कमीज आपके शरीर को सूरज की किरणों से बचाती है। ऐसा करने से न केवल काली होती त्वचा को बचाने में मदद मिलती है बल्कि स्किन की भी रक्षा करती है।

स्किन पर लगाएं विटामिन ई 

अपनी स्किन पर विटामिन ई का एक प्राकृतिक रूप लगाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। अल्फा-टोकोफ़ेरॉल या टोकोट्रिनॉल जैसे विटामिन ई के प्राकृतिक रूप  आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए जाने जाते हैं। इतना ही नहीं ये झुर्रियों की लंबाई और गहराई को कम करने का एक नायाब तरीका है।

इसे भी पढ़ेंः रसोई में खड़े होकर सिर्फ 5 मिनट में पकाएं ये 4 फूड, गर्मी नहीं लगेगी और सेहत भी बनेगी

कैप लगाकर ही बाहर निकालें 

धूप में निकलने से पहले एक लंबी-चौड़ी टोपी पहनकर ही निकलें । धूप में बाहर निकलने से आपका चेहरा आसानी से जल जाता है इसलिए टोपी पहनकर ही बाहर निकलें क्योंकि ये आपके सिर को छाया देता है, खासकर तब, जब आपने सनस्क्रीन नहीं लगाई होती है। ध्यान रखें कि आप पुआल से बनी टोपी का उपयोग न करें, क्योंकि इनमें छोटे-छोटे छेद होते हैं, जो सूरज की रोशनी अंदर आने देते हैं। 

Loading...

ऐसे फूड खाएं, जो यूवी प्रोटेक्शन दें

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं, जो यूवी प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं, जिसमें मछली शामिल हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होती हैं, जैसे कि सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल और सार्डिन। कई अध्ययनों से पता चला है कि ये फूड कोशिकाओं को मुक्त कणों की क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं और कुछ प्रकार के त्वचा कैंसर से रक्षा कर सकते हैं। हरा पत्तेदार साग और सब्जियां आपकी त्वचा की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरे होती हैं और सामान्य रूप से कैंसर-सुरक्षात्मक होते हैं। लाल और नारंगी फल और सब्जियां जैसे संतरा, लाल मिर्च, टमाटर, और गाजर ... लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन से युक्त होते हैं, जो त्वचा की रक्षा करने वाले गुणों से लैस होते हैं. इसलिए इनका सेवन करें।

घर से बाहर निकलें तो छाया में बैठें

इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप बाहर हों तब जितनी बार हो सके छाया में बैठने की कोशिश करें। किसी तंबू या पेड़ के नीचे छाया की तलाश करें। पूल या समुद्र तट पर किसी,बड़ी छतरी के नीचे बैठें।

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन से दुनियाभर में 1.5 अरब बच्चें मानसिक रूप से प्रभावित, कहीं आपका बच्चा तो नहीं है परेशान करें ये उपाय

सही तेल का विकल्प चुनें 

सही तेल का विकल्प चुनें । नारियल, ऑलिव ऑयल, तिल, बोरेज सहित एवोकेडो आपकी स्किन को स्वस्थ रखने के साथ -साथ सूरज की रोशनी से होने वाली क्षति के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं। नोटः  त्वचा पर नारियल और जैतून जैसे तेलों का प्रयोग लगभग 20% यूवी किरणों को रोकने का काम करता है। 

स्किन के साथ बचाएं आंखों को 

यूवीए और यूवीबी किरणों को छानने वाले धूप के चश्मे से अपनी आंखों की रक्षा करें। आंखों की सर्वोत्तम सुरक्षा के पूरी तरह से ढका हुआ धूप के चश्मे का विकल्प चुनें।

इतने वक्त न निकलें बाहर 

सुबह 10 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। इस समय अवधि में सूर्य की किरणें सबसे ज्यादा तेज होती हैं।

एलोवेरा से करें स्किन को सेफ

एलोवेरा से अपनी स्किन को आराम दें। एलोवेरा जेल आरामदायक और त्वचा के लिए एक अच्छा उपचार है। अगर आप धूप में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं तो एलोवेरा जेल लगाना आपके लिए एकदम सही तरीका है। कुछ लोग अपनी त्वचा पर नियमित रूप से एलोवेरा का उपयोग भी करते हैं क्योंकि यह किसी भी जलन या लालिमा को शांत करता है।

Read More Article on Miscellenous In Hindi

Disclaimer