Doctor Verified

सर्द‍ियों में बच्‍चों के शरीर को इन 5 तरीकों से रखें गरम, नहीं ब‍िगड़ेगी तबीयत

How to Keep Child Warm: ठंड के द‍िनों में बच्‍चे के शरीर को गरम रखने के ल‍िए आसान उपायों की मदद ले सकते हैं। जानें इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 27, 2022 13:02 IST
सर्द‍ियों में बच्‍चों के शरीर को इन 5 तरीकों से रखें गरम, नहीं ब‍िगड़ेगी तबीयत

How to Keep Child Warm: सर्द‍ियों में बच्‍चे जल्‍दी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इसका कारण है उनकी कमजोर इम्‍यून‍िटी। बच्‍चों के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बड़ों के मुकाबले कम होती है। ऐसे में सर्द‍ियों में आपको बच्‍चे का खास ख्‍याल रखना चाह‍िए। ठंड के द‍िनों में सर्द हवा से बच्‍चे को बुखार, खांसी, सर्दी-जुकाम, त्‍वचा में खुजली और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। श‍िशु के शरीर में गरमाहट बरकरार रखने के ल‍िए आप कुछ आसान तरीकों को आजमां सकते हैं। इन तरीकों के बारे में हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की

baby massage in winters

1. बच्‍चे के शरीर की माल‍िश करें 

सर्द‍ियों के द‍िनों में बच्‍चे के शरीर को गरम रखने के ल‍िए माल‍िश की मदद ले सकते हैं। ठंड के द‍ि‍नों में बच्‍चों के शरीर को माल‍िश करेंगे, तो त्‍वचा भी स्‍वस्‍थ रहेगी और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण भी नजर नहीं आएंगे। हफ्ते में 2 से 3 बाद स्नान कराने से पहले माल‍िश कर सकते हैं। बच्‍चे के शरीर की माल‍िश के ल‍िए सरसों का तेल या नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि बच्‍चों का शरीर ठंडी हवा के संपर्क में आने से बीमार हो जाता है इसल‍िए खुले स्‍थान में माल‍िश न करें। श‍िशु को माल‍िश के तुरंत बाद शरीर को तौल‍िए या कपड़े से ढक दें।  

इसे भी पढ़ें- छोटे बच्चों को ठंड लगने के क्या लक्षण होते हैं? जानें ठंड लगने पर क्या करना चाहिए

2. बच्‍चे के तलवे और स‍िर को ढकें 

ठंड के मौसम में बच्‍चे के तलवे और स‍िर को ढककर उसके शरीर को गरम रख सकते हैं। ऐसा करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्‍या से भी बचाव हो सकता है। सर्द‍ियों में बच्‍चे के तलवे को मोजे से ढककर रखेंगे, तो शरीर का तापमान, बाहरी वातावरण से प्रभाव‍ित नहीं होगा। इसके साथ ही बच्‍चे का स‍िर, हाथ और कान ढककर रखने से भी ठंडी हवा शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती है।        

3. बच्‍चे के शरीर को गरम रखेंगे ये आहार 

बच्‍चे के शरीर को गरम रखने के ल‍िए उनकी डाइट में बादाम का दूध शाम‍िल करें। बादाम की तासीर गरम होती है। इसके अलावा बच्‍चे को अदरक का सूप प‍िला सकते हैं। सर्द‍ियों में बच्‍चों को गाजर भी ख‍िलानी चाह‍िए। गाजर में व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन ए, प्रोटीन पाया जाता है। वहीं सर्द‍ियों के द‍िनों में बच्‍चे की डाइट में ब्रोकली को शाम‍िल करना न भूलें। ब्रोकली का सेवन करने से बच्‍चे की इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी।    

4. कमरे के तापमान पर गौर करें 

बच्‍चे के आसपास का तापमान ठंडा है, तो वो जल्‍दी बीमार पड़ सकता है। ध्‍यान रखें क‍ि बच्‍चे के आसपास का तापमान 18 से 21°C के बीच बनाए रखें। इसके अलावा बच्‍चे के शरीर को गरम रखने के ल‍िए उसे थोड़ी देर धूप में लेकर जाएं। इससे बच्‍चे के शरीर को व‍िटाम‍िन डी म‍िलेगा और शरीर में गरमाहट बनी रहेगी। ध्‍यान रखें क‍ि दोपहर की धूप बच्‍चे के शरीर के ल‍िए हान‍िकारक हो सकती है इसल‍िए सुबह 9 से 10 के बीच 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए बच्‍चे को धूप में लेकर जाएं।  

5. बच्‍चे के शरीर को गरम रखने वाले व‍िटाम‍िन्‍स    

ठंड के द‍िनों में ज‍िंक, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन डी जैसे पोषक शरीर को गरम रखने का काम करते हैं। बच्‍चे की डाइट में मौसमी फलों को शाम‍िल करना न भूलें। ठंड के द‍िनों में बच्‍चे के शरीर को ठंडी हवा के बुरे प्रभाव से बचाने के ल‍िए हाइड्रेशन का भी खास ख्‍याल रखें। बच्‍चे को रात में गरम दूध, सूप, सब्‍ज‍ियों का रस दे सकते हैं।

ऊपर बताई गई आसान ट‍िप्‍स की मदद से बच्‍चे के शरीर को गरम रख सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer