उच्च रक्तचाप खतरनाक स्वास्थ्य स्थिति हो सकता है क्योंकि इससे कोई लक्षण नहीं दिखता है, लेकिन अगर इलाज नहीं किया जाता है तो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। उच्च रक्तचाप की समस्‍या अक्‍सर मोटापा, धूम्रपान और व्यायाम न करने के कारण होता है। इस लेख में, हम कुछ व्यायाम युक्तियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

"/>

ये 5 एक्‍सरसाइज टिप्‍स हाई ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

उच्च रक्तचाप खतरनाक स्वास्थ्य स्थिति हो सकता है क्योंकि इससे कोई लक्षण नहीं दिखता है, लेकिन अगर इलाज नहीं किया जाता है तो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। उच्च रक्तचाप की समस्‍या अक्‍सर मोटापा,

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 17, 2018Updated at: Sep 17, 2018
ये 5 एक्‍सरसाइज टिप्‍स हाई ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

हाई ब्‍लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप के सबसे आम कारणों में से एक व्यायाम की कमी है। अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम करना और शारीरिक रूप से सक्रिय रखना महत्वपूर्ण है। नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार जिसमें प्राकृतिक नमक और सोडियम के साथ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ शामिल हैं, आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने की कुंजी है। उच्च रक्तचाप खतरनाक स्वास्थ्य स्थिति हो सकता है क्योंकि इससे कोई लक्षण नहीं दिखता है, लेकिन अगर इलाज नहीं किया जाता है तो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। उच्च रक्तचाप की समस्‍या अक्‍सर मोटापा, धूम्रपान और व्यायाम न करने के कारण होता है। इस लेख में, हम कुछ व्यायाम युक्तियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

 

1. व्यायाम का मध्यम स्तर सहायक हो सकता है

उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए सही व्‍यायाम रूटीन का पालन करना होगा। कम से कम 30 मिनट मध्यम स्तर के व्यायाम से रक्तचाप नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। धीरे-धीरे अपनी स्‍टेमिना को बढ़ाकर व्‍यायाम के स्‍तर को बढ़ाना महत्‍वपूर्ण है। 

2. योग

योग में कई स्वास्थ्य लाभ हैं और पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, घुटने के दर्द आदि जैसी बीमारियों से निपटने में मददगार पाया गया है। योग रक्तचाप को कम करने में सहायक भी हो सकता है। योग और ध्यान में श्वास अभ्यास उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

3. स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज़ को शामिल करें

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज़ रक्‍तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। सप्ताह में दो बार या तीन बार स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। बहुत भारी वजन उठाने या अभ्यास करने से बचें जिसके लिए स्थिति में निरंतर परिवर्तन की आवश्यकता होती है।

4. आइसोमेट्रिक एक्‍सरसाइज 

आइसोमेट्रिक व्यायाम एक प्रकार की स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज है, जिसमें जोड़ का कोण और मांसपेशियों की लंबाई सिकुड़न के दौरान नहीं बदलती है। ये गति की एक श्रृंखला के माध्यम से गतिशील होने की बजाय स्थिर स्थितियों में किया जाता है। आइसोमेट्रिक एक्‍सरसाइज करना जिसमें एक उपकरण को पकड़ना शामिल है जो आपके हाथ से रूकावट (टेनिस बॉल की तरह) देता है, उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: गठिया, घुटने के दर्द और रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद है वृक्षासन, जानें विधि 

5. अन्य एक्‍सरसाइज

जिन्हें आमतौर पर उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद माना जाता है वो जॉगिंग, साइकल चलाना, तैराकी, डांस, सीढ़ी चढ़ना, टेनिस या बास्केटबाल जैसे सक्रिय खेल, और बागवानी जैसे घर के काम आदि कर सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने से आप वजन को मेनेटेन रख सकते हैं। जो आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने का एक प्रभावी तरीका है।

हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि केवल नियमित व्यायाम ही आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। 1 से 3 महीने है कि नियमित अभ्यास आपके रक्तचाप पर प्रभाव दिखाएगा। इसका सही लाभ पाने के लिए आपको लंबे समय तक अभ्‍यास को दिनचर्या में शामिल करना होगा। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise Fitness In Hindi 

Disclaimer